खान विभाग के अधीक्षण अभियंता पर एसीबी का छापा

खान विभाग के अधीक्षण अभियंता पर एसीबी का छापा 

एसीबी ने आज खान एवं भूविज्ञान विभाग कार्यालय उदयपुर में पदस्थापित अधीक्षण अभियंता एवं तकनीकी सहायक निदेशक खान एवं भूविज्ञान, दिवान सिंह देवड़ा के ठिकानो पर छापा मार कर मुकदमा दर्ज कर आय से अधिक सम्पति के मामले में गिरफ्तारी के बाद दिन भर उनके परिजनों व व्यावसायिक पार्टनरों के यहां एसीबी ने सर्च कार्रवाई की। जिसमें करोड़ों रूपए की संपत्ति होने की जानकारी सामने आई है।
 
खान विभाग के अधीक्षण अभियंता पर एसीबी का छापा
काली कमाई से बनाई करोडो की सम्पति 

उदयपुर 2 नवंबर 2019। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) मुख्यालय इंटेलिजेंस शाखा ने आज खान एवं भूविज्ञान विभाग कार्यालय उदयपुर में पदस्थापित अधीक्षण अभियंता एवं तकनीकी सहायक निदेशक खान एवं भूविज्ञान, दिवान सिंह देवड़ा के ठिकानो पर छापा मार कर मुकदमा दर्ज कर आय से अधिक सम्पति के मामले में गिरफ्तारी के बाद दिन भर उनके परिजनों व व्यावसायिक पार्टनरों के यहां एसीबी ने सर्च कार्रवाई की। जिसमें करोड़ों रूपए की संपत्ति होने की जानकारी सामने आई है।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने अधीक्षण अभियंता दीवान सिंह देवड़ा, उनके पिता किशोर सिंह देवड़ा, साझीदार करण सिंह, अवधेश सिंह एवं अन्य के विरूद्ध आय से अधिक संपत्ति के मामले में मुकदमा भी दर्ज किया है। एसीबी के डीजी आलोक त्रिपाठी के निर्देशन में आईजी दिनेश एमएन के नेतृत्व में एसीबी न्यायालय जयपुर से सर्च वारंट प्राप्त किया गया। 

इसके बाद एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा अधीक्षण अभियंता दिवान सिंह देवड़ा एवं अन्य के उदयपुर, सीकर, सिरोही एवं जयपुर स्थित ठिकानो पर सर्च अभियान किया गया। सर्च में आरोपियों के निवास स्थानों से विभिन्न मूल्यवान सामग्री, दस्तावेज एवं कागजात बरामद किए गए। 

एसीबी की टीम ने अधीक्षण अभियंता की उदयपुर में एक आवासीय मकान व दो आवासीय मकान के कागजात, सिरोही में शहर 4 आवासीय भूखंड,जयपुर में दो आवासीय मकान, पिंडवाड़ा जिला सिरोही में दो आवासीय भूखंड, एक फार्म हाउस व सुन्दर पेरेडाइज़ नामक गेस्ट हाउस, गांव में 60 बीघा कृषि भूमि, उदयपुरवाटी में 7 बीघा कृषि भूमि साथ ही एक बीघा ज़मीन में बना स्टोन क्रशर समेत सभी चल-अचंल संपत्तियों की अनुमानित बाजार कीमत लगभग 30 से 35 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। 

इनके अतिरिक्त बेंगलुरु में मुख्य शहर में कमर्शियल काम्प्लेक्स हेतु खरीदी गई की 80 से 85 करोड़ रूपये की कीमत एक एकड़ भूमि के कागजात, उदयपुर आवास से 70 हजार रुपये की नगद राशि एवं अधीक्षण अभियंता एवं उनके परिवारजनों के नाम 1 करोड़ 81 लाख रुपए के विभिन्न बैंक खातों में एफडीआर के कागजात मिले। साथ ही विभिन्न बैंकों की 30 पासबुक एवं 11 चेक बुक, 3 बैंक लॉकर की चाबियाँ भी बरामद की गई एवं बैंक पासबुक में लगभग तीन करोड़ का ट्रांजैक्शन भी पाए गए। 

विदेशी ब्रांड की 80 शराब की बोतलें भी बरामद

आईजी दिनेश एमएन ने बताया कि सर्च में एक पोकलैंड मशीन के क्रय करने के कागजात, पार्टनरशिप डीड के दस्तावेज भी बरामद किए। इसके अलावा तीन चाैपहिया वाहन, एक ट्रैक्टर व कई वाहनों के दस्तावेज़ मिले है। सर्च में अधीक्षण अभियंता के निवास स्थान से 80 बोतल विदेशी ब्रांड की मूल्यवान शराब की बोतल एवं 4 कार्टून महंगी बीयर भी मिली। इस केस में अनुसंधान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव नैन, एसआईडब्लू जयपुर को सौंपा गया है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal