योग के साथ-साथ पेड़ बचाने का संदेश दे रहा है आदि योगी ग्रुप


योग के साथ-साथ पेड़ बचाने का संदेश दे रहा है आदि योगी ग्रुप

योगाभ्यास को पेड़ों के साथ करेंगे और पेड़ लगाने के साथ-साथ पेड़ बचाने का भी संदेश देंगे

 
adi yogi group
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 20 जून 2024। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग के साथ-साथ पेड़ बचाने का संदेश देते उदयपुर के आदि योगी ग्रुप ने अनूठी पहल की है। इस वर्ष आदि योगी ग्रुप के सभी सदस्य प्रतिदिन अपने योगाभ्यास को पेड़ों के साथ करेंगे और पेड़ लगाने के साथ-साथ पेड़ बचाने का भी संदेश देंगे।

आदियोगी ग्रुप ने पेड़ बचाने का संदेश, योग से युवाओं को जोड़ने के साथ पेड़ बचाने का है संदेश,योगाभ्यास करने वाले प्रत्येक योगी से एक पेड़ लगाने और जिंदगी भर उसकी सार संभाल करने की अपील, इस वर्ष हुई भीषण गर्मी ने मिली प्रेरणा, यदि पर्यावरण को नहीं पहुंचा होता नुकसान तो गर्मी से आमजन नहीं करता त्राहिमाम जैसे सन्देश देते हुए कहा की  इस वर्ष गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। पर्यावरणविदो का मानना है कि पर्यावरण को हो रहे नुकसान के चलते गर्मी का प्रकोप बढ़ा है। 

adi yogi group

इसी से प्रेरणा लेकर आदियोगी ग्रुप ने एक अनूठा प्रयास शुरू किया है और हर वर्ष एक नए मिशन पर काम करने वाले इस ग्रुप ने इस बार योग को पेड़ों के साथ करना निश्चित किया। 

पिछले कुछ दिनों से लगातार योगाभ्यास करने वाले यह युवा अलग-अलग जगह पेड़ों पर जाकर योग करते हैं और आमजन को पेड़ बचाने और पर्यावरण को संतुलित रखने का संदेश देते हैं। यही नहीं पेड़ के नीचे बैठकर तो कुछ युवा पेड़ की टहनियों पर जाकर योग करते हैं और योग के माध्यम से पर्यावरण बचाने के लिए प्रयास करने में जुटे हैं। युवाओं को योग से जोड़ना पहला लक्ष्य है लेकिन योग करते समय स्वच्छ वातावरण और पर्याप्त ऑक्सीजन शरीर को मिले यह भी समझाया जा रहा है। 

आदि योगी ग्रुप के सदस्यों ने अगले एक वर्ष तक पेड़ बचाने, पेड़ लगाने और योग से लोगों को जोड़ने का संकल्प लिया है। योग दिवस के इस मौके पर योग करने वाले लोगों को यह संकल्प भी दिलाया जा रहा है कि वह कम से कम एक पेड़ ऐसा लगाएंगे जिसकी वह जीवन भर सार संभाल कर सकें। यदि इस मिशन में आदि योगी ग्रुप सफल हो जाता है तो करोड़ों की तादाद में पौधारोपण होगा और पर्यावरण संरक्षण की ओर भी एक अहम कदम बढ़ेगा। 

Adiyogigroup

इस ग्रुप के सदस्यों का मानना है कि प्रत्येक पेड़ की छवि में एक योग की आकृति नजर आती है और जब पेड़ के साथ योग किया जाता है तो योग का महत्व बढ़ जाता है साथ ही शरीर को भी ज्यादा फायदा होता है।

स्वच्छ वातावरण और हरे भरे पेड़ों के नीचे योग करने से इसके फायदे भी बढ़ जाते हैं और यही बात आदि योगी ग्रुप योग दिवस के एक मौके से अगले एक वर्ष तक आमजन को समझने का प्रयास करेगा। यही नहीं यह ग्रुप स्वयं भी पौधा रोपण कार्यक्रम चलाएगा साथ ही योग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित भी करेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal