कोरोना वायरस संक्रमण बचाव को लेकर प्रशासन और अधिक सतर्क

कोरोना वायरस संक्रमण बचाव को लेकर प्रशासन और अधिक सतर्क

कई महत्त्वपूर्ण निर्णय लेकर संबंधितों को किया पाबंद
 
कोरोना वायरस संक्रमण बचाव को लेकर प्रशासन और अधिक सतर्क

विदेशी पर्यटकों की बुकिंग निरस्त करने के निर्देश

समस्त पब्लिक प्लेसेस 31 मार्च तक बंद

50 से अधिक लोग इकट्ठा न हो

चिकित्साकर्मी रखे पूर्ण सुरक्षा

बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से राशन वितरण की व्यवस्था

भीड़ वाले स्थानों पर सफाई हो

मेवाड़ समारोह स्थगित, प्रशिक्षण स्थगित, वन विभाग के पर्यटन स्थल भी हुए बंद , 

उदयपुर 18 मार्च 2020 । भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से एडवाइजरी व परिपत्रों के क्रम में प्रशासन ने और अधिक सतर्कता बरतनी प्रारंभ कर दी है। इस संबंध में जिला प्रशासन ने गंभीरता बरतते हुए विभिन्न विभागों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, मॉल इत्यादि को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए है।

जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी ने शहर के सेलिब्रेशन, आरके, लेकसिटी, अरवाना व फन स्क्वायर मॉल के प्रबंधक को निर्देशित किया है कि वे मॉल में सभी जगह यथा सीढि़यो की रैलिंग, फर्श व अन्य संबंधित मुख्य रूप से स्पर्श में आने वाली वस्तुओ, उपकरणों आदि पर 1 प्रतिशत हापोक्लोराइड सोल्युशन द्वारा दैनिक रूप से कम से कम 2-3 बार सफाई करवाएंगे तथा हैण्ड सेनिटाइजर व मास्क मॉल में विभिन्न स्थानों पर आमजनों को निःशुल्क उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही मौॅल व अन्य स्थानों पर स्थित बच्चों के गेम जोन बंद रहेंगे।

विदेशी पर्यटकों की बुकिंग निरस्त करने के निर्देश

जिला कलक्टर ने समस्त होटल व गेस्ट हाउस प्रबंधकों को निर्देश दिए है कि सरकार द्वारा जारी ट्रेवल एडवाइजरी व परिपत्र के क्रम में चाइना, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक कोरिया, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इटली, इरान, यूएई, कतर, ओमान, कुवैत, यूरोपियन यूनियन (सभी देश), तुर्की एवं यूनाइटेड किंगडम आदि से आने वाले सभी विदेशी पर्यटकों की बुकिंग 18 मार्च से अग्रिम आदेशों में केंसिल कर समय रहते संबंधित अतिथि को सूचित किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही इन देशों के पर्यटक जो यहाँ आ चुके है, उन्हें होटल में ही 14 दिवस के लिए क्यूरेनटाइन रखा जाना सुनिश्चित करें। जिस दिन पर्यटक या अतिथि चेक इन करने वाले है उस दिन निरस्त की गई बुकिंग मान्य नहीं होगी। साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु होटल के समस्त कमरो व सम्पूर्ण क्षेत्र को प्रतिदिन डिसइन्फेक्शन करवाना सुनिश्चित करें।

समस्त पब्लिक प्लेसेस 31 मार्च तक बंद

राज्य सरकार के आदेशों के क्रम में कोविड-19 के संक्रमण से उत्पन्न स्थिति के परिपेक्ष्य में राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1957 की धारा (2) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला कलक्टर ने एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत जिले में समस्त पर्यटन स्थल, संग्रहालय, ऐतिहासिक स्मारक, किले, पशु हटवाड़े, पार्क, खेल मैदान, चिडियाघर, स्पा, अभयारण्य, सार्वजनिक मेले, स्वीमिंग पूल, सांस्कृतिक व सामाजिक केन्द्र आदि 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

50 से अधिक लोग इकट्ठा न हो

कलक्टर के इस आदेश के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों पर 50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर 31 मार्च तक तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध रहेगा।

चिकित्साकर्मी रखे पूर्ण सुरक्षा

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के संबंध में कलक्टर ने एक आदेश जारी कर चिकित्साकर्मियों को ड्यूटी के दौरान पूर्ण सुरक्षा रखने के निर्देश दिए है। इस आदेश के तहत चिकित्साकर्मी ड्यूटी के दौरान ट्रिपल लेयर मास्क का उपयोग आवश्यक रूप से करें तथा हेण्ड हाइजीन के प्रोटोकॉल की पालना करना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी चिकित्सा संस्थानों में ट्रिपल लेयर मास्क के उपयोग के पश्चात उसका निस्तारण विभाग द्वारा जारी बायो मेडिकल 
वेस्ट के निस्तारण की गाइडलाइन अनुसार किया जाए।

बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से राशन वितरण की व्यवस्था

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली की एनएफएसए योजना में पोस मशीन से राशन वितरण की वर्तमान व्यवस्था बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से रहेगी। जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि राशन डीलर द्वारा लाभार्थी का राशन कार्ड पोस मशीन पर प्रविष्ठ करने के बाद उसके भामाशाह या जन आधार या आधार डेटाबेस में उपलब्ध नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी भेजा जाएंगा। लाभार्थी द्वारा डीलर ओटीपी उपलब्ध कराने के पश्चात पोस मशीन में ओटीपी नंबर दर्ज कर सत्यापन उपरान्त डीलर द्वारा राशन वितरण किया जाएगा।

भीड़ वाले स्थानों पर सफाई हो

जिला कलक्टर के आदेशानुसार अधिक जनभागीदारी वाले स्थानों पर प्रतिदिन हो 1 प्रतिशत हापोक्लोराइड सोल्युशन के माध्यम से विसंक्रमित किया जाए। इनमें जिले में समस्त अस्पतालों, होटल, पर्यटन स्थल व सार्वजनिक स्थान जहां भीड की संभावना अधिक हो, जिसके फलस्वरूप संक्रमण फैलने की संभावना रहती है। ऐसे स्थानों पर निर्धारित मात्रा में इस सोल्युशन का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

फैस मास्क के 36 नंग किए सीज

विधिक माप विज्ञान विभाग (बाट माप) की टीम सेठजी की बाडी स्थित रामदेव मेडीकल एजेन्सी पर कार्यवाही कर फैस मास्क के 36 नग सीज किये। जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि पैकेज कमोडिटी एक्ट 2011 के उल्लघंन का मामला पाया जाने पर फर्म के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। पैकेज कमोडिटी रूल्स 2011 के प्रावधानों के तहत पैकेज पर घोषणाओं जैसे निर्माता का नाम, निर्माण की तिथी, शिकायत की स्थिति में टोल फ्री नम्बर, बेच नम्बर, एमआरपी आदि का अंकन नहीं था। इस पर फर्म के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

मेवाड़ समारोह स्थगित

पर्यटन विभाग की ओर से गणगौर पर्व के अवसर पर आगामी 27 से 29 मार्च तक आयोजित होने वाला मेवाड़ समारोह स्थगित कर दिया गया है। पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार के निर्देशानुसार मार्च माह में आयोजित होने वाले विभागीय मेले व त्यौहार निरस्त कर दिये गये है।

प्रशिक्षण स्थगित

उदयपुर जिले के समस्त जनगणना अधिकारी-कार्मिकों का 20 व 21 मार्च को होने वाला प्रशिक्षण कोरोना वायरस के कारण व राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगामी आदेशों तक स्थगित किया गया है। यह जानकारी जिला जनगणना अधिकारी व एडीएम प्रशासन ओ.पी.बुनकर ने दी।

वन विभाग के पर्यटन स्थल भी हुए बंद  

कोरोना रोकथाम के लिए राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशानुसार जिले में वन विभाग के विभिन्न मण्डलों के अधीन आने वाले अभयारण्य, पार्क, उद्यान आदि पर्यटन स्थलों पर आगामी आदेश तक पर्यटकों का प्रवेश निषेध रहेगा। उप वन संरक्षक (वन्यजीव) डॉ. अजीत ऊंचोई ने बताया कि वन मण्डल के अधीन सज्जनगढ़ अभयारण्य व बायोपार्क, जयसमंद व फुलवारी की नाल अभयारण्य, बाघदड़ा नेचर पार्क व जवाई कन्जर्वेशन प्रिजर्व आगामी आदेशों तक पर्यटकों के लिए बंद रहेंगे।

इसी क्रम में उप वन संरक्षक (उत्तर) के अधीन महात्मा गांधी नगर वन उद्यान (फूलों की घाटी), अंबेरी स्थित जैव विविधता पार्क व पुरोहितों का तालाब एवं इकोटोन पार्क पर आगामी आदेशों तक पर्यटकों का प्रवेश निषेध रहेगा। यह जानकारी डीएफओ सुपोंग शशी ने दी।

प्रताप गौरव केन्द्र 31 मार्च तक पर्यटकों के लिए बंद

कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम हेतु राज्य सरकार व जिला कलक्टर द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में प्रताप गौरव केन्द्र भी 19 मार्च से 31 मार्च तक पर्यटकों के लिए बंद रहेगा। यह जानकारी केन्द्र निदेशक अनुराग सक्सेना ने दी

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal