अफोर्डेबल हाउसिंग का कांसेप्ट बदल देगी ‘आर्ची गैलेक्सी’

अफोर्डेबल हाउसिंग का कांसेप्ट बदल देगी ‘आर्ची गैलेक्सी’

अरावली उपत्यकाओं की गोद में चारों और हरितिमा के बीच उदयपुर का ‘आर्ची समूह’ शीघ्र ही एलआईजी व ईल्ब्यूएस वर्ग के लिए 620 फ्लैट की सौगात लेकर आ रहा है। निर्माण की दुनिया में ‘गेम चेंजर’ कही जान

 

अफोर्डेबल हाउसिंग का कांसेप्ट बदल देगी ‘आर्ची गैलेक्सी’

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत बनने वाले आवासों में अब नई क्रांति का सूत्रपात होने जा रहा है। निर्माण की आधुनिक तकनीकों के साथ ही गुणवत्ता के उच्चतम मापदंडों पर उदयपुर में ऐसे फ्लैट बनने जा रहे हैं जो न्यूनतम कीमत पर निम्न आय वर्ग के लोगों के अपने आशियाने के सपनों को साकार करेंगे।

अरावली उपत्यकाओं की गोद में चारों और हरितिमा के बीच उदयपुर का ‘आर्ची समूह’ शीघ्र ही एलआईजी व ईल्ब्यूएस वर्ग के लिए 620 फ्लैट की सौगात लेकर आ रहा है। निर्माण की दुनिया में ‘गेम चेंजर’ कही जाने वाली ‘आर्ची गैलेक्सी टाउनशिप’ का काम यहां देबारी पावरहाउस के सामने राजमार्ग से मात्र 50 मीटर दूर शुरू हो गया है। टाउनशिप से एयरपोर्ट मात्र 10 किलोमीटर, 10 मिनट के रास्ते पर है। यहां लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी) के लिए 420 व इकॉनोमिकल वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) के लिए 200 फ्लैट की सौगात दी जा रही है।

समूह के ऋषभ भाणावत एवं संजय बांठिया ने बताया कि उनका सपना था कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को न्यूनतम कीमत में एक ऐसा घर मिलना चाहिए जो अपने आप में सभी सुविधाओं से परिपूर्ण हो। नींव से लेकर फिनिशिंग तक ऐसी उच्च गुणवत्ता की सामग्री काम में ली जाए कि इस श्रेणी में गुणवत्ता के नए मानक स्थापित हो जाएं। जिसे देखते ही ‘मकान’ की जगह अपने सतरंगी सपनों वाले ‘घर’ वाली एनर्जेटिक फीलिंग आ सके। यह सपना अब मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पूरा होने जा रहा है। इस योजना में आवास निर्माण का जिम्मा मिलते ही समूह की ओर से वास्तु के अनुरूप बेहतरीन इंजीनियरिंग कौशल के साथ युद्ध स्तर पर निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। राज्य सरकार के निर्धारित नियमों के तहत इस योजना के लिए आवेदन शीघ्र ही मांगे जाएंगे। आवेदन के बाद पात्र लोगों की लॉटरी निकाली जाएगी। श्री भाणावत ने बताया कि इस टाउनशिप की सबसे खास बात यह है कि 75 प्रतिशत क्षेत्र खुला रखा गया है। इसमें कुल दस-दस मंजिलों वाले छह टावर बनेंगे जिनके नाम पृथ्वी, बुध, मंगल, बृहस्पति, वरूण शुक्र रखा जाएगा।

स्टाम्प ड्यूटी और जीएसटी में विशेष छूट

आर्ची गैलेक्सी टाउनशिप कई मायनों में खास है. यहां आवेदक को फ्लैट के लिए एकमुश्त पैसा जुटाने में भी परेशान नहीं होगी। खरीदारों को 6 लाख रुपए के लोन पर 6.5 प्रतिशत सब्सिडी लोन खाते में एनपीवी ऋण संस्थान के माध्यम से सीधे ही जमा की जाएगी जो करीब 2.67 लाख की बनती है। राज्य सरकार की ओर से पंजीयन शुल्क में भी भारी छूट दी गई है। वर्तमान में 7 प्रतिशत की बजाय ईडब्ल्यूएस पर केवल 1 प्रतिशत, एलआईजी श्रेणी में 2 प्रतिशत ही पंजीयन शुल्क लगेगा। यही नहीं, अभी सरकार इस प्रकार के निर्माण पर 12 प्रतिशत की जीएसटी ले रही है मगर इसमें 4 प्रतिशत की छूट देकर केवल 8 प्रतिशत ही जीएसटी ही देना होगा।

Click here to Download the UT App

बैंक लोन में छूट और सब्सिडी

भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार के दिशा निर्देशानुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अल्प आय वर्ग के आवेदकों को बैंक से 6 लाख तक के ऋण पर 6.5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यह छूट 2.67 लाख बनती है. इसमें ब्याज पर सब्सिडी भी दी जाएगी. बैंक की शर्तों अनुसार ऋण अधिकतम 80 प्रतिशत तक ऋण देने का प्रावधान किया गया है।

आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यू एस) वर्ग

यह योजना 3 लाख रुपए तक की सालाना आय वालों के लिए है। इसमें कुल 200 लैट की सौगात मिलेगी। इसमें सुपर बिल्टअप एरिया 516 वर्गफीट होगा। अनुमानित कीमत 9 लाख 91 हजार रुपए होगी। इसमें वन रूम, हॉल, कीचन, अटैच व कॉमन टॉयलेट, बॉलकनी, कीचन होंगे। रूम दस फीट 6 इंच गुणा 10 फीट के होंगे। इस श्रेणी में आवेदन करने वालों को आवेदन के साथ ही 75 हजार रुपए का डीडी जमा करवाना होगा। ड्रॉ में नंबर नहीं आने पर यह राशि वापस लौटा दी जाएगी। आवेदन फार्म की कीमत 1 हजार रुपए रखी गई है। इसको भी ड्रॉ में नाम नहीं आने पर पुन: लौटा दिया जाएगा।

अल्प आय (एलआईजी) वर्ग

यह योजना 6 लाख रुपए तक की सालाना आय वालों के लिए है। इस श्रेणी में 420 लैट की सौगात मिलेगी। इसमें सुपर बिल्टअप एरिया 678 वर्गफीट है। अनुमानित कीमत 14 लाख 91 हजार रुपए होगी। इसमें दो बेडरूम, एक अटैच टॉयलेट, हॉल, बड़ी बॉलकनी, एक कॉमन टॉयलेट की सुविधा मिलेगी। आवेदन फार्म की कीमत 1 हजार रुपए होगी। आवेदन करने वालों को फार्म के साथ ही 1 लाख 45 हजार रुपए का डीडी जमा करवाना होगा।

यहां मिलेंगे आवेदन फार्म

इस योजना के लिए आवेदन पत्र 23 अगस्त से मिलने प्रारंभ हो जायेंगे। आवेदकों को ‘आर्ची गैलेक्सी टाउनशिप’ देबारी पावर हाउस के सामने स्थित साइट ऑफिस, 100 फीट रोड शोभागपुरा सर्कल के फोर्टीज हॉस्पिटल के पास आर्ची अरिहंत बिल्डिंग, शक्तिनगर में आंध्रा बैंक के पास बांठिया भवन एवं आरएमजीबी बैंक, बापू बाजार से आवेदन फार्म मिलेंगे। फार्म के साथ ब्रॉशर भी दिया जाएगा जिसमें योजना से जुड़ी संबंधित सभी सूचनाओं का समावेश होगा। आवेदन के लगभग 45 दिनों के बाद लॉटरी प्रस्तावित है।

पात्रता की कुछ प्रमुख शर्तें

आवेदनकर्ता की आयु आवेदन जमा कराने की अन्तिम तिथि को 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए, उसे मूल निवास की सत्यापित प्रतिलिपि या उसका शपथ पत्र देना होगा। राजस्थान के मूल निवासी को प्राथमिकता दी जाएगी मगर यदि राजस्थान के मूल निवासियों के उचित आवेदन प्राप्त नहीं होते हैं तो वे भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं जो पिछले एक वर्ष से अधिक समय से उदयपुर शहर में निवास कर रहे हैं। राजस्थान सरकार के दिशा-निर्देशनुसार लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय ईडब्ल्यूएस के लिए 3 लाख, एलआईजी में 3 से 6 लाख रुपए प्रतिवर्ष तक तय की गई है। आय वर्ग निर्धारण के लिए आय की गणना वित्तीय वर्ष 2017-2018 की प्रमाणित वार्षिक सकल के अनुसार होगी। आवेदक की कुल वार्षिक आय में पति/पत्नी तथा आश्रितों की कुल वार्षिक आय को भी सम्मिलित किया जाएगा। आवेदक के पास राज्य के एक लाख की जन संख्या वाले किसी शहर में लीज होल्ड या फ्री होल्ड का मकान या प्लाट स्वयं के, पत्नी के और किसी आश्रित सदस्य (अविवाहित बच्चों सहित) के नाम में नहीं होना चाहिए।

पहली किस्त में समयोजित होगी राशि

सफल आवेदकों के लिए प्रथम किश्त की कुल बनने वाली 20 प्रतिशत राशि में से आवेदन के समय जमा राशि का समायोजन हो जाएगा अर्थात केवल शेष राशि ही उन्हें लॉटरी के 30 दिन के अन्दर जमा करवानी होगी।

नामी ब्रांड की उच्च गुणवता वाली सामग्री

इस योजना को गेम चेंजर इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि यह सरकारी योजनाओं में बनने वाले आवासों के प्रति जन मानस में बसी अवधारणा को ही बदल देगी। यहां हर स्तर पर उच्च मानकों के साथ गुणवत्ता को पहली प्राथमिकता में रखा जा रहा है। अब तक लोगों के जेहन में कुछ ‘पास्ट एक्सपीरियंस’ ऐसे हैं कि सरकारी आवासों का पजेशन लेते ही उसमें कुछ अतिरिक्त धन खर्च उसे रहने लायक बनाना पड़ता है। लेकिन इस योजना में बने सभी आवास खरीदारों को निर्माण गुणवत्ता का नया अनुभव देंगे। यहां फ्लोरिंग में दो गुणा दो की विट्रीफाइड टाइल्स लगाई जाएंगी। कीचन में राजस्थान ब्लेक ग्रेनाइट का प्लेटफॉर्म बनाया जायेगा। विंडो और स्लाइडर्स एल्यूमिनियम के होंगे। इसी प्रकार आईएसआई मार्का ब्रांड की वायरिंग, मॉड्यूलर स्विच, टॉयलेट्स में सात फीट ऊंचाई तक ब्रांडेड टाइल्स, ब्रांडेड सीपी फिटिंग, ब्रांडेड सेनेटरी वेयर, दोनों तरफ लेमीनेट किए हुए फ्लश डोर, ब्रांडेड प्लंबिंग, ब्रांडेड लिफ्ट, इंटीरियर में शानदार फिनिशिंग, दीवारों पर घुटाई भी होगी। सभी टावरों में दो ब्रांडेड लिफ्ट व दो सीढिय़ां लगेंगी।

इस योजना के अंतर्गत यहां 20 हजार वर्गफीट का सेंट्रल गार्डन, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, फायर सेफ्टी/फायर फाइटिंग सिस्टम, वर्षा जल संग्रहण, हर घर में आरओ वाटर सप्लाई, ओपन जिम की सुविधा, चिल्ड्रन प्लेस एरिया, मंदिर, कम्यूनिटी एंड पार्टी हॉल, ओपन वालीबॉल व बेडमिंटन कोर्ट, इंडोर गेम्स, शॉपिंग एरिया, क्लिनिक, बैंक, एटीएम व पोस्टल सुविधाएं, लिफ्ट व कॉमन एरिया में पावर बेकअप, प्लांटेशन व ग्रीनरी, रेजिडेंशियल एरिया में सेपरेट एंट्री व एक्जिट तथा सिक्योरिटी केबिन की सुविधाएं होंगी। भविष्य में इसी योजना के साथ 300 फ्लैट की एक ओर योजना प्रस्तावित है जिसमें स्कूल भी शामिल है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal