मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम व शिविर आयोजन

मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम व शिविर आयोजन
 

डाॅ जय चोरडिया ने बताया कि इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) द्वारा इस वर्ष विश्व डायबिटीज डे पर परिवार को केन्द्रित कर ‘‘अपने परिवार को सुरक्षित रखें’’ थीम को आधार मानकर विश्व में जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। जिससे आमजन मधुमेह बीमारी के प्रति जागरूक हो सकें।  
 
मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम व शिविर आयोजन
विश्व डायबिटीज जागरूकता दिवस मनाया गया। प्रातः फतह सागर पाल पर 6.45 बजे विशाल रैली का आयोजन किया गया। साथ ही आमजन हेतु निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। 

उदयपुर। पारस जेके हाॅस्पिटल, शोभागपुरा उदयपुर द्वारा दिनांक 14 नवम्बर 2019 को विश्व डायबिटीज जागरूकता दिवस मनाया गया। प्रातः फतह सागर पाल पर 6.45 बजे विशाल रैली का आयोजन किया गया। साथ ही आमजन हेतु निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। 

अरावली काॅलेज ऑफ़ नर्सिग विद्यार्थी एवं डायबिटीज, थायराॅयड, हार्मोन केयर रिसर्च सोसायटी उदयपुर एवं पारस हाॅस्पिटल डाॅक्टर्स नर्सिंग स्टाफ ने डायबिटीज जागरूकता रैली में फतहसागर पाल पर पैदल मार्च कर आमजन को डायबिटीज के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

पारस जेके हाॅस्पिटल में 10.00 से 2.00 बजे तक निःशुल्क परामर्श शिविर किया गया। बीपी, आरबीएस, एचबीए1सी, लिपिड प्रोफाईल, स्क्रिनिंग, इत्यादि जांचे निःशुल्क की गई। रेडियोलाॅजी एवं पेथोलाॅजी की जाचें 25% की छूट दी गई एवं शिविर में सम्भाग से आये जिसमें 73 मुधुमेह पिडित रोगियों ने परामर्ष लिया।

पारस जेके हाॅस्पिटल के एण्डोक्रायनोलाॅजिस्ट डाॅ जय चोरडिया ने बताया कि इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) द्वारा इस वर्ष विश्व डायबिटीज डे पर परिवार को केन्द्रित कर ‘‘अपने परिवार को सुरक्षित रखें’’ थीम को आधार मानकर विश्व में जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। जिससे आमजन मधुमेह बीमारी के प्रति जागरूक हो सकें।  

डायबिटीज पर वार्ता विषेष कार्याक्रम के तहत सायः 7.00 बजे डायबिटीज डे पर सम्बोधित करते हुए डाॅ. चोरडिया ने बताया कि परिवार मिलकर डायबिटीज को मात दें। डाॅ. जय चोरडिया ने जीवनशैली रोग बताते हुआ कहा की अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित बनाने के न केवल आज बल्कि जीवन भर अपने स्वास्थ्य की बागडोर अपने हाथें में रख सकते हैं। परिवार में किसी को डायबिटीज है तो सभी सदस्य सहयोग की भावना से स्वीकार करें। 

डायबिटीज के प्रबंध, देखभाल, रोकथाम और शिक्षा में परिवार की भूमिका को बढ़ावा दें। डायबिटीज की देखभाल आपसे बेहतर कोई और नहीं कर सकता डायबिटिज संबंधी हर छोटी जानकारी आपके उपचार योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं वास्तव में डायबिटीज संबंधी जानकारी का मतलब हैं डायबिटीज के साथ किस तरह एक स्वस्थ और सामान्य जीवन जीयें। आप भी डायबिटिज के प्रति जागरूक होकर जीवनभर अपने स्वास्थ्य की बागडोर अपने हाथ में रख सकते है।

डायबिटीज के सही टाइप को समझ कर समय पर उपचार से सामान्य जीवन यापन कर सकते है। मधुमेह की समस्या से पार पाने के लिए उचित और दृढ़ संकल्प होना जरूरी हैं। इसके अलावा रक्त ग्लुकोज कि नियमित जांच के साथ-साथ उचित देखभाल भी मधुमेह की समस्या से निबटने का एक महत्वपुर्ण साधन हैं।

पारस जेके हाॅस्पिटल के सिनियर फिजीशियन डाॅ. सदींप भटनागर ने बताया कि डायबिटीज से हर परिवार चिंतित है खान-पान, जीवनशैली में सुधार कर स्वस्थ जीवन यापन कर सकते है। वर्तमान में अधिकतर मामले टाइप 2 डायबिटीज के है टाइप -2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है जो नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच, संतुलित आहार, स्वस्थ्य वातावरण काफी हद तक रोकने में मददगार है। 

डायबिटीज की जटिलताओं को रोकने और स्वास्थ्य के अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रांरभिक निदान एवं उपचार महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पारस जेके हाॅस्पिटल के फेसिलिटी डाॅयरेक्टर विश्वजीत कुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web