भूपाल नोबल्स पब्लिक स्कूल में आर्मी-डे मनाया गया


भूपाल नोबल्स पब्लिक स्कूल में आर्मी-डे मनाया गया

कार्यक्रम में सर्वप्रथम CDS स्व. बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी गई

 
BN
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 15 जनवरी 2022 । भूपाल नोबल्स संस्थान के शताब्दी वर्ष महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में भूपाल नोबल्स पब्लिक स्कूल में आर्मी डे उत्सव (सेना दिवस उत्सव) समस्त कोविड-19 गाइडलाईन की अनुपलना करते हुए जोश और उत्साह से मनाया गया । 

विद्यालय की प्राचार्या डॉ. सीमा नरूका ने बताया कि कार्यक्रम में सर्वप्रथम CDS स्व. बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी गई । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर शिव सिंह जी सारंगदेवोत, वाइस चांसलर जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ, विशिष्ट अतिथि कर्नल नरेन्द्र सिंह शक्तावत, सीइओ उदयपुर चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स इण्डस्ट्रीज। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्या प्रचारिणी के मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह आगरिया ने की ।

इस मौके पर विद्या प्रचारिणी सभा, भूपाल नोबल्स संस्थान ने भारतीय रेलवे के पायलट वीर चक्र विजेता 83 वर्षीय दुर्गा शंकर पालीवाल जिन्होने 1971 के पाकिस्तान के हवाई हमले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी को सम्मानित किया। सेना के 21 परमवीर चक्र विजेताओं पर बुक लिखने पर जय सामोता को भी सम्मानित किया गया। 

कर्नल शक्तावत ने कहा कि उनकी तीन पीढ़ी भूपाल नोबल्स में पढ़ कर देश सेवा के लिए फ़ौज़ में भर्ती हुई है और हनुमन्त सिंह बोहेड़ा ने कहा कि मेवाड़ के राजवंश सबसे प्राचीन है इसलिए यंहा की सेना भी सबसे प्राचीन है, आज वह भारतीय सेना में मेवाड़ इन्फेंट्री और 9 गर्नेडीयर्स के रूप में सेवा दे रही है, आज भी प्रताप की कुशल सेना रचना का विभिन्न देश अध्ययन करते है। 

डॉ आगरिया ने बताया कि भूपाल नोबल्स से शिक्षा प्राप्त कर कई रणबांकुरों ने भारतीय सेना में अपना जौहर दिखाया है, कई भारत पाक, भारत चीन युद्ध में लड़े, गोआ को आज़ाद कराने में ब्रिगेडियर जसवंत सिंह जी पहुना का महत्वपूर्ण भूमिका रही। यंहा के कई प्रतिभावान विद्यार्थियों ने सेना के कई महत्वपूर्ण ओहदों पर काम किया।

मुख्य अतिथि कर्नल प्रोफेसर सारंगदेवोत ने देश की रक्षा हेतु आर्मी का महत्व 'नमक, नाम और निशान', देश, तिरंगा और वर्दी, बताते हुए एन.सी.सी. विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाने हेतु प्रेरित किया, उन्हें सकारात्मक दृष्टिकोण, ईमानदारी और चरित्र निर्माण जीवन मे सेना से सीखने पर आव्हान किया एवं एन सीसी के विजेताओं को प्रशंसा पत्र प्रदान किए। 

इस विशिष्ट अवसर पर बी.एन. संस्थान प्रबंधन से श्री मोहब्बत सिंह राठौड़, प्रबन्ध निदेशक एवं अन्य सदस्य एएनओ कैप्टन डॉ. अनिता राठौड़, जन सम्पर्क अधिकारी डॉ कमल सिंह राठौड़, डॉ चंद्रपाल सिंह, डॉ हरिओम सिंह, डॉ सुतीक्ष्ण सिंह, डॉ शैलजा राणावत आदि मौजूद थे। 

मूमल राणावत ने वीरोचित कविता पाठ करके सबमे आर्मी के लिए आदर और जोश का ज़ज़्बा भर दिया। हनुमन्त सिंह बोहेडा, चेयरमैन भूपाल नोबल्स पब्लिक स्कूल ने धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम का संचालन डॉ. मुरधर राठौड़ एवं श्रीमती संगीता शर्मा ने किया । सभी ने सेना की ही तरह कार्यक्रम में तालियों से समय -समय पर सराहना की।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal