2020 तक मुख्यतया विडियो ही डेटा कम्यूनिकेशन के रूप में प्रयोग किया जायेगा


2020 तक मुख्यतया विडियो ही डेटा कम्यूनिकेशन के रूप में प्रयोग किया जायेगा

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में इलेक्ट्राॅनिक्स इन्जिनियरिंग एवं एम.सी.ए. के विभाग के संयुक्त तत्वाधान में नेटवर्क एण्ड कम्यूनिकेशन: फ्यूचर आई.ओ.टी. पर एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।बतौर मुख्य अतिथि प्रो. धर्म सिंह ने क्लाउड कम्पयूटिंग, फाॅग कम्पयूटिंग एवं रूफ कम्पयूटिंग से विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होनें बताया कि 2020 तक मुख्यतया विडियो ही डेटा कम्यूनिकेशन के रूप में प्रयोग किया जायेगा। भविष्य में उपरोक्त विषयों पर रिसर्च की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने ने यह भी बताया कि आने वाले समय में स्मार्ट सिटी की जगह इंटेलीजेंट सिटी की आवश्यकता होगी। जिसमें आई.ओ.टी. एवं आर्टीफिशयल इन्टेलीजेंस जैसी चीजों का योगदान प्रमुख रहेगा।

 

2020 तक मुख्यतया विडियो ही डेटा कम्यूनिकेशन के रूप में प्रयोग किया जायेगा

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में इलेक्ट्राॅनिक्स इन्जिनियरिंग एवं एम.सी.ए. के विभाग के संयुक्त तत्वाधान में नेटवर्क एण्ड कम्यूनिकेशन: फ्यूचर आई.ओ.टी. पर एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन के साथ शुरू हुई।

संस्थान के निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार का मुख्य उद्देश्य आने वाली इंटरनेट आधारित तकनीकी से विद्यार्थियों व फेकल्टी मेम्बर्स को रूबरू कराना था। जिससे कि बदलती हुई तकनीकी के साथ कदम से कदम मिलाकर चला जा सके। इस अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार में मुख्य अतिथि एवं प्रमुख वक्ता प्रो. धर्म सिंह (प्रोफेसर साईंस एण्ड टेक्नोलोजी नामिबिया युनिवर्सिटी, नामीबिया) थे।

बतौर मुख्य अतिथि प्रो. धर्म सिंह ने क्लाउड कम्पयूटिंग, फाॅग कम्पयूटिंग एवं रूफ कम्पयूटिंग से विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होनें बताया कि 2020 तक मुख्यतया विडियो ही डेटा कम्यूनिकेशन के रूप में प्रयोग किया जायेगा। भविष्य में उपरोक्त विषयों पर रिसर्च की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने ने यह भी बताया कि आने वाले समय में स्मार्ट सिटी की जगह इंटेलीजेंट सिटी की आवश्यकता होगी। जिसमें आई.ओ.टी. एवं आर्टीफिशयल इन्टेलीजेंस जैसी चीजों का योगदान प्रमुख रहेगा।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

कार्यक्रम के संयोजक प्रो. राजीव माथुर ने यह जानकारी दी कि इन्टरनेट ऑफ़ थींग्स एक ऐसा कान्सेप्ट हैं जिसकी मदद से हम ऑटोमेटिक मोड में चले जायेंगे। हमें अपने आस पास की चीज़ो के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। आज आई.ओ.टी. स्मार्ट पाॅवर ग्रिड, ई लर्निंग, बिल्डिंग ऑटोमेशन स्मार्ट सिटी, स्मार्ट होम जैसी अनगिनत चीजों में अपना योगदान दे रहा हैं।

धन्यवाद ज्ञापन एम.सी.ए. विभागाध्यक्ष प्रो. हेमन्त साहू द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर अंजली धाबाई द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्थान के वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित सभी विभाग के विभागाध्यक्ष एवं पूरा गीतांजली परिवार उपस्थित था।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal