61 वर्ष बाद उदयपुर से सीआईआरसी में चुने गये उदयपुर के सीए देवेंद्र कुमार सोमानी

61 वर्ष बाद उदयपुर से सीआईआरसी में चुने गये उदयपुर के सीए देवेंद्र कुमार सोमानी

द इन्स्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट्स ऑफ इण्डिया के सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल (सीआईआरसी) के गत 8 दिसम्बर को सम्पन्न हुए चुनावों के में 61 वर्ष बाद उदयपुर के सीए देवेन्द्र कुमार सोमानी के चुने जाने पर इस कोन्सिल में उदयपुर को प्रतिनिधित्व मिलने से शहर के सभी सीए में हर्ष की लहर व्याप्त है।

 

61 वर्ष बाद उदयपुर से सीआईआरसी में चुने गये उदयपुर के सीए देवेंद्र कुमार सोमानीद इन्स्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट्स ऑफ इण्डिया के सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल (सीआईआरसी) के गत 8 दिसम्बर को सम्पन्न हुए चुनावों के में 61 वर्ष बाद उदयपुर के सीए देवेन्द्र कुमार सोमानी के चुने जाने पर इस कोन्सिल में उदयपुर को प्रतिनिधित्व मिलने से शहर के सभी सीए में हर्ष की लहर व्याप्त है।

सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल 7 राज्यों राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखरण्ड एवं उत्तराखण्ड राज्यों के 48,588 चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट्स का प्रतिनिधित्व करती है। इस बार सेन्ट्रल कोन्सिल की 6 सीटों के लिये 15 एवं रिजनल कोन्सिल की 11 सीटों के लिये 26 प्रत्याशी मैदान में थे। सेन्ट्रल कोन्सिल के 15 में 4 प्रत्याशी जयपुर के एवं रिजनल कोन्सिल के 26 प्रत्याशियों में 3 जयपुर, 2 उदयपुर एवं 1 प्रत्याशी कोटा का था।

आईसीएआई 5 रिजनल कौंसिल पूर्वी,उत्तर, पश्चिम दक्षिण एव मध्य क्षेत्र में बंटी हुई है।

सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल के मुख्यालय कानपुर में इन चुनावों की हुई मतगणना पिछले पांच दिनों से जारी थी। उदयपुर से दो प्रत्याशी सीए देवेन्द्र सेामानी एवं सीए मनीष नलवाया मैदान में थे जिनमें सीए देवेन्द्र सोमानी को 1660 का निर्धारित कोटा प्राप्त कर अपना स्थान रीजनल कॉउन्सिल में सुनिश्चित किया। वह पाँचवे स्थान पर रहे। एवं जबकि सीए मनीष नलवाया को 644 वोट ही प्राप्त हुए ।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

उल्लेखनीय है कि 61 वर्ष पूर्व 1957 में उदयपुर से सीए के.एम.भण्डारी निर्वातिच हुए थे उसके बाद से अब तक सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल में उदयपुर कोई भी सीए नहीं पंहुच पाया था। पिछले चुनावों में भी सीए देवेन्द्र सोमानी सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल में पंहुचने से मात्र 35 वेाट से रह गये थे लेकिन उन्होेंने हार नहीं मानी और पुनः चुनाव में खड़े हो कर जीत का सेहरा अपने सिर बांधा।

सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल में 32 एवं रिजनल कोन्सिल में कुल 64 सदस्य होते है। जिनका चयन चुनावों के जरिये होता है। सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल कोन्सिल के उदयपुर से नव निर्वाचित सदस्य सीए देवेन्द्र सोमानी ने अपनी जीत की शुरूआत रक्तदान कर की। सोमानी ने अपनी जीत का सेहरा 7 राज्यों के अपने मित्रों एवं सहयोगियों के सिर बांधा है जिन्होेंने इस चुनाव में तन-मन से सहयोग किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal