मौसमी बीमारियों एवं डेंगू की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग का विशेष अभियान


मौसमी बीमारियों एवं डेंगू की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग का विशेष अभियान

18 से 25 जुलाई तक चलने वाले अभियान में घर घर किया जाएगा सर्वे

 
d
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 18 मई 2022। मच्छर जनित रोग एवं मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण हेतु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग 18 से 25 जुलाई तक विशेष अभियान चला रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि बरसात के मौसम में जलभराव के कारण मच्छर जनित बीमारियों की आशंका बनी रहती है। इसको देखते हुए समस्त चिकित्सा अधिकारियों को अपने अधीनस्थ कार्य सत्र में एंटी लारवाल गतिविधियों के क्रियान्वन के निर्देश दिए है। इसके लिए 18 से 25 जुलाई तक विभाग द्वारा  विशेष अभियान चलाया जा रहा है।  

अभियान के अंतर्गत आशा एवं एएनएम की टीमों द्वारा घर-घर सर्वे किया जाएगा जिसमें कूलर, टंकी, परिंडे, गमलों की ट्रे, पुराने टायर इत्यादि में जमा पानी को चेक कर लार्वा नष्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सर्वे के दौरान पाए गए बुखार के रोगियों की रक्त पट्टिका का संचयन भी किया जाएगा। सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लार्वा का प्रदर्शन कर आमजन को मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। डॉक्टर खराड़ी ने बताया की अभियान का उद्देश्य डेंगू मलेरिया के प्रसार को कम करना, डेंगु मलेरिया के इलाज के प्रति लोगों को जागरूक करना एवं इनसे बचाव व रोकथाम के लिए आईईसी के माध्यम से जनजागृति पैदा करना है।
 

अभियान के सफल संचालन हेतु सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने सभी बीसीएमओ एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अभी से ही हाई रिस्क एरिया में लगातार सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई जारी रखें एवं एंटी लारवाल गतिविधियों की प्रभावी मॉनिटरिंग करे। डॉ खराड़ी ने आमजन से भी अपील करते हुए कहा की बरसात के इस मौसम में अपने आस पास जल इकट्ठा नहीं होने दे। पूरी बांह के कपड़े पहने, पीने के पानी को ढक कर रखें, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें एवम् प्रत्येक रविवार को सूखा दिवस के रूप में मनाते हुए पानी इकट्ठा होने वाली जगहों को साफ अवश्य करे।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal