समारोह पूर्वक मनाया इण्डियन माईनिंग दिवस मनाया

समारोह पूर्वक मनाया इण्डियन माईनिंग दिवस मनाया

"भारतीय खनन उद्योग में पर्यावरण, सामाजिक और शासन’’ विषय के साथ इण्डियन माईंनिंग दिवस समारोह पर मनाया गया
 
MEAE

उदयपुर। माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑॅफ इण्डिया के राजस्थान चेप्टर उदयपुर ने हिंदुस्तान जिंक लि. के साथ मिलकर आज जावर माईंस में "भारतीय खनन उद्योग में पर्यावरण, सामाजिक और शासन’’ विषय के साथ इण्डियन माईंनिंग दिवस समारोह पर मनाया गया।

माईनिंग दिवस पूरे देश मेें खनन उद्योग से संबधित वर्तमान परिदृश्य, तकनीकी उन्नति के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑॅफ इण्डिया की विभिन्न संस्थाओं द्वारा मनाया जाता है।  

समारोह के मुख्य अतिथि हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ अरूण मिश्रा ने हिन्दुस्तान जिंक द्वारा पर्यावरण एवं सामाजिक कार्यकलापों पर प्रकाश डाला और भविष्य में पर्यावरण सुधार हेतु उर्जा उत्पादन में कोयले के स्थान पर सौर उर्जा को प्राथमिकता देने पर बल दिया। जावर ग्रुप ऑफ माईंस के लेाकेशेन हेड किशोर कुमार ने पावर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन में 2500 वर्ष पूर्व खनन एवं आधुनिक खनन की यात्रा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अयस्क का उत्पादन 1 मिलियन टन से 5 मिलियन टन तक कर दिया गया है एवं आगामी तीन वर्षाे में 8 मिलियन टन करने की योजना है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एम.ई.ए.आई के पूर्व अध्यक्ष ए.के.कोठारी ने सभी सदस्यो को प्रति वर्ष 1 नवम्बर को सभी सदस्यों को देश के सर्वांगिण विकास हेतु खनन प्रक्रिया में समुचित वैज्ञानिक तकनीकों के प्रयोग की शपथ दिलाई।

विशिष्ठ अतिथि जिंके पूर्व सीईओ व वर्तमान में लिंक के बोर्ड सदस्य अखिलेश जोशी ने माईनिंग संस्थानों द्वारा संभाग के सभी विश्वविद्यालयों में मेन्टरिंग की आवश्यकता, खनन के प्रति समाज में सौहार्द्ध एवं जागरूकता व हमारी कार्यशैली में पारदर्शिता एवं प्रतिबद्धता पर बल दिया।

एम.ई.ए.आई. के अध्यक्ष वाई.सी. गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि खनन की छवि सुधारने के लिये खनन के लिए माईनिंग एसोसिएशन द्वारा विभिन्म माध्यमों जैसे कि वृक्षारोपण, सामाजिक कार्यक्रम, सेमिनार, फोटा गेलेरी द्वारा खदान में होने वाले अच्छे कार्यो को जनता के सामने लाया गया।

जिंक के सीओओ प्रवीण शर्मा  ने तकनीकी प्रस्तुतीकरण दिया एवं सीएसआर के अर्न्तगत लगभग 7 लाख लोगों को विभिन्न योजनाओं द्वारा लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर बी.एल.कोटरीवाल, क्षै़त्रीय कन्ट्रोलर-आईबीएम ने राष्ट्रीय खनिज नीति एवं एमएमडीआर-2017 के विभिन्न प्रावधानों का उल्लेख करते हुये डीएमएफ एवं प्रधानमंत्री खनिज क्षैत्र कल्याण योजना के अर्न्तगत माईनिंग से प्रभावित लोगो के समुचित कल्याण के कार्यो पर प्रकाश डाला।

एसोसिएशन के सचिव एम.एस. पालीवाल ने बताया कि द्वारा भारतीय खनन दिवस के उपलक्ष पर ’’भारतीय खनन उद्योग में पर्यावरण, सामाजिक और शासन’’ विषय पर 5 इंजिनियरिंग कॉलेजों के 50 विद्यार्थियों के बीच निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसके विजेताओं प्रथम कुनाल डेराश्री, द्वितीय स्वपनिल सनाढय एवं तृतीय स्थान पर दो सुश्री सलोनी जागेटिया व दिगविजय सिहं गोहिल की घोषणा की कर प्रशस्ती पत्र व नगद राशि का चेक प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लगभग 150 सदस्यों ने भाग लिया। इस अवसर पर सभी अतिथियों द्वारा क्लब के नवीन परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

कार्यक्रम के अंत में संदीप नराडे द्वारा सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया व कार्यक्रम का संयोजन हिंदुस्तान जिंक लि. के डॉ सुनिल वशिष्ठ ने किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal