उदयपुर टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.ए. निर्मल सिंघवी की बजट प्रतिक्रिया

उदयपुर टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.ए. निर्मल सिंघवी की बजट प्रतिक्रिया

उदयपुर टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.ए. निर्मल सिंघवी  ने बताया कि आयकर छूट की सीमा जो 60 वर्ष से नीचे वालो के लिए अभी वार्षिक ढाई लाख रुपया है उसे नहीं बढ़

 

उदयपुर टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.ए. निर्मल सिंघवी की बजट प्रतिक्रिया

उदयपुर टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.ए. निर्मल सिंघवी  ने बताया कि आयकर छूट की सीमा जो 60 वर्ष से नीचे वालो के लिए अभी वार्षिक ढाई लाख रुपया है उसे नहीं बढ़ाया गया परन्तु वित्त मंत्री द्वारा घोषित टैक्स रिबेट के माध्यम से जिनकी नेट आय पांच लाख रुपया वार्षिक होगी उनका ही टैक्स शुन्य रहेगा मतलब कि जिनकी भी वार्षिक आय नेट पांच लाख रुपया से अधिक है उन्हें 2.50 लाख रुपये से अधिक वार्षिक आय पर भी टैक्स देना होगा।

वित्त मंत्री ने बहुत चुनावी घोषणाओं के बीच खर्च बढ़ने के बावजूद वित्तीय घाटा वर्तमान वर्ष में सिर्फ तीन शुन्य चार प्रतिशत (3.4%) दर्शाया गया है जो वास्तव में अधिक ही रहेगा क्योंकि वित्त मंत्री ने सिर्फ विनिवेश से 90000 करोड़ की आय आगामी वर्ष में प्रस्तावित की है जब की वास्तव में वर्तमान वर्ष में यह सिर्फ 35000 करोड़ तक ही हुयी है जब की वर्तमान वर्ष में भी इसका लक्ष्य 70000 करोड़ रुपया था। इन सब चुनावी खर्चों एवम घोषणाओं से वित्तीय घाटा प्रस्तावित से अधिक ही रहेगा।

सी.ए. सिंघवी ने बताया कि वित्त मंत्री द्वारा बजट में किसानों, युवाओं, मध्यम वर्ग, अनुसूचित जाती एवम जन जाति, एवम अन्य कई योजनाए घोषित करी जिससे वार्षिक खर्च में करीब साढ़े तेरह प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी परन्तु यह सर्वांगीण विकास में सहायक रहेगी। अभी भी खर्चे में बढ़ोतरी से हमारा डेब्ट (Debt) to GDP रेश्यो (Ratio) 46.5 प्रतिशत रहेगा जो कि बहुत अधिक है एवं ब्याज के भार से मुद्रा स्फीति एवं महंगाई बढ़ेगी। हाउसिंग सेक्टर से संबंधित आयकर छूट स्वागत योग्य है परन्तु अभी भी अपर्याप्त है।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

स्रोत पर कर हेतु छूट दस हजार से चालीस हजार वार्षिक छूट करने से छोटी ब्याज आय वालों को राहत मिलेगी एवम मकान किराया पर स्त्रोत पर कर की छूट वार्षिक 1.80 लाख से 2.40 लाख करना स्वागत योग्य है। वेतनभोगी करदाता को मानक छूट चालीस हजार से पचास हज़ार करना भी स्वागत योग्य है।

सिंघवी ने बताया कि ग्रेच्युटी छूट सीमा दस लाख से बीस लाख, राष्ट्रीय कामघेनु आयोग की स्थापना, राष्ट्रीय शिक्षा मिशन पर 38,570 करोड़, 74,986 करोड़ खाद सब्सिडी, 36 पूंजीगत माल पर आयात शुल्क हटाने का प्रावधान किया है जो भी स्वागत योग्य है। अंतरिम बजट होने की वजह से परिस्थिति अनुसार इसमें चुनी हुयी सरकार आने के बाद परिवर्तन की अधिक संभावना है एवम वित्तमंत्री ने खर्चों एवम बहुत घोषणाएं चुनावी बजट के रूप में करी है परन्तु इसके अनुरूप आय कैसे बढ़ेगी इसका अपने बजट भाषण में कोई जिक्र नहीं किया। अतः महंगाई एवं मुद्रा स्फिति बढ़ने की संभावना है।

Views in the article are solely of the author

उदयपुर टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.ए. निर्मल सिंघवी की बजट प्रतिक्रिया

सी.ए. निर्मल सिंघवी

मो. न. 7300046868

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal