किराना दुकान संचालक को मिली निःशुल्क स्कूटी विद हेलमेट


किराना दुकान संचालक को मिली निःशुल्क स्कूटी विद हेलमेट

मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना

 
duvyang scooty
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर। मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा अधिकाधिक पात्र दिव्यांगजन को निशुल्क स्कूटी देकर उनके जीवन की राह आसान करने का प्रयास किया जा रहा है। योजना के तहत अध्ययन करने वाले अथवा काम-काजी दिव्यांग निःशुल्क स्कूटी प्राप्त करने हेतु एसएसओ आईडी या ईमित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उदयपुर जिले में भी बड़ी संख्या में दिव्यांगजन को स्कूटी वितरित की गई है जिनसे वे अब सुगम आवाजाही से अपने काम-काज आसानी से कर पा रहे हैं।

उदयपुर निवासी 27 वर्षीय रवि (अनुरोध पर नाम बदला गया है) मार्केटिंग का काम करने के साथ-साथ किराना दुकाना भी चलाते हैं। दिव्यांग होने से उन्हें रोज के काम-काज में समस्या का सामना करना पड़ रहा था। इस बीच उन्हें मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के बारे में पता चला जिस पर उन्होंने आवेदन किया। आवेदन स्वीकृत होने के पश्चात उन्हें राज्य सरकार की ओर से निशुल्क स्कूटी प्राप्त हो गई। साथ ही उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से एक हेलमेट भी दिया गया।

राजस्थान दिव्यांग स्कूटी योजना के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। यानी मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के लिए योग्य एवं पात्र दिव्यांग अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी, आयु प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, विकलांगता प्रमाण पत्र, आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र की कॉपी दस्तावेज होने चाहिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई यह एक महती योजना है जिसका लाभ हर पात्र को अवश्य लेना चाहिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal