खाने मे स्वाद के लिए सफाई, सच्चाई और भाव जरूरी: शेफ संजीव कपुर

खाने मे स्वाद के लिए सफाई, सच्चाई और भाव जरूरी: शेफ संजीव कपुर

खाने मे स्वाद मसालों के साथ-साथ ही खाना बनाने के भाव से आता है। जिस तरह मां के हाथो का स्वाद और कही नही मिल सकता वैसे ही खाने को पूरी शिद्द्त से बनाया जाये तो खाने वाले उंगलिया चाटते रह जायेंगे और तारिफ भी करेंगे। खाने मे अगर स्वाद चाहिये तो सफाई और सच्चाई बेदह जरूरी है। यह कहना

 

खाने मे स्वाद के लिए सफाई, सच्चाई और भाव जरूरी: शेफ संजीव कपुर

खाने मे स्वाद मसालों के साथ-साथ ही खाना बनाने के भाव से आता है। जिस तरह मां के हाथो का स्वाद और कही नही मिल सकता वैसे ही खाने को पूरी शिद्द्त से बनाया जाये तो खाने वाले उंगलिया चाटते रह जायेंगे और तारिफ भी करेंगे। खाने मे अगर स्वाद चाहिये तो सफाई और सच्चाई बेदह जरूरी है। यह कहना था अन्तर्राष्ट्रीय शेफ संजीव कपूर का जिन्होने उदयपुर मे मंगलवार को उदयपुर हलवाई केटरर्स विकास समिति की और से फतह स्कूल मैदान मे आयोजित 2 दिवसीय फूड एक्स्पों – 2018 का उद्घाटन किया।

उद्घाटन के बाद संजीव कपूर ने समारोह के मंच पर बने विशेष किचन से लाइव चीज-मिर्चीवडा पिज्जा, चॉकलेट समोसे और केसर बादाम शेक बनाकर लोगो को चखवाया। शेफ संजीव कपूर ने बच्चों के लिए भी कुछ विशेष टिप्स देकर उन्हें हेल्दी फुड खिलाने की बात कही और किसी भी स्वाद के लिए पर्याप्त मसालो, सफाई और सच्चाई के साथ हीं मन के भाव का स्वच्छ होना महत्वपूर्ण बताया।

खाने मे स्वाद के लिए सफाई, सच्चाई और भाव जरूरी: शेफ संजीव कपुर  

स्वाद के शौकिनों को खींच रही व्यंजनों की महक

समिति के संरक्षक देवीलाल गुर्जर ने बताया कि स्वाद के शौकिनों के लिए आयोजित इस एक्स्पों मे 7 देशो और 12 राज्यों की लाइव रेसिपी भी लोगो को खुब आकर्षित कर रही है। जिसमें मेक्सिकन – अमेरिकन, थाई, चाइनीज, इटालियन, स्पेनिश, टर्किश और लेबनिश देशों का फूड प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही 12 राज्यों मे कश्मीरी, उत्तराखंड कुमाऊँ, यूपी, झारखंडी, आंध्रा, सोनार बांग्ला, दक्षिणी तड़का, पांडिचेरी, मुम्बईया, मध्यप्रदेश, इंदौरी बाबू, गुजराती, मारवाड़ी और पंजाब दा पुतर स्टॉल्स भी स्वाद के शौकिनों को अपनी और खींच रही है।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

समिति के संभागीय अध्यक्ष हरीश भटृ ने बताया कि फूड एक्स्पों मे पहले ही दिन उदयपुर संभाग से हजारों लोग पहुचे और विभिन्न देशों और राज्यों के व्यंजनों के चटकारें लगाये। भटृ ने बताया कि इस एक्स्पों का उद्देश्य अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उदयपुर को स्वाद के मामले मे सबसे आगे लेकर आना है। उदयपुर राॅयल वेंडिग के लिए पूरे विश्व मे प्रसिद्ध तो है ही लेकिन इस फूड एक्स्पों से यह भी सिद्ध हो जायेगा कि वैवाहिक आयोजनों के लिए हर तरह कि सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए उदयपुर के हलवाई, केटरर्स और वैवाहिक आयोजनों से जूडी जरूरतो को पुरा करने मे लेकसिटी के व्यापारी सक्षम है।

चूल्हे पर बनाकर खिलाया राजस्थानी खाना

खाने मे स्वाद के लिए सफाई, सच्चाई और भाव जरूरी: शेफ संजीव कपुर

समिति के महामंत्री हरीश जोशी ने बताया कि इन फूड एक्स्पों मे स्टाॅल धारको ने भी अपने देश और राज्यों की खाद्य संस्कृति को प्रस्तुत करने के लिए स्टाॅल्स को भी उसी अनुरूप सजाया। साउथ की एक स्टाॅल को जहां केल के पेड और पत्ते लगा कर, राजस्थानी स्वाद को बढाने के लिए मिटृी के चूल्हे पर दाल-बाटी और राब बनाकर, टर्कि की झलक प्रस्तुत करने के लिए सुराई की सजावट तो पंजाबी खाने की स्टॉल पर टेªक्टर सजाकर लोगो को आकर्षित किया। इस फेस्ट में संभाग भर के हलवाई और केटरर्स सहित मांगलिक आयोजनों मे सेवाएं देने वाले व्यापारी भाग ले रहे है तो खाद्य उत्पादो से जुडी सभी नामी कंपनियां अपने स्टॉल्स के जरिये बाजार में कुछ नया दिखाने कोशिश में दिखी। अब तक टीवी पर शेफ को रेसिपी बनाते देखते आये आम लोग भी संजीव को लाइव पाकर खासे उत्साहित नजर आये और एक के बाद एक नई फरमाइश करते रहे।

रस रंजन डायरेक्ट्री का किया विमोचन

आयोजन सचिव विकास जोशी ने बताया कि फूड एक्स्पों के दौरान शेफ संजीव कपूर एवं समिति के सभी पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय स्तर की डायरेक्ट्री रस रंजन का भी विमोचन किया। समिति के विनोद बंदवाल, नरेश बंदवाल, ललित खण्डेलवाल और राहूल जोशी के प्रयासों से निर्मित इस डायरेक्ट्री मे देशभर के हलवाई, केटरर्स, टेंट व्यवसाई, वाटीका मालिक, होटल व्यवसाई, रेस्टोरेंट व्यवसाई, शेफ, कुक मिठाई व्यापारी, खाद्य सामग्री से जुड़ी नवीन मशीनरी और प्रोडक्ट के वेंडर्स, वेडिंग प्लानर, फास्ट फूड वेंडर, डेकोरेटर्स, आइस्क्रीम मैन्युफैक्चरर सहित मांगलिक कार्यक्रमों से जुडे व्यापारियों के सम्पर्क का समावेश किया गया है।

खाने मे स्वाद के लिए सफाई, सच्चाई और भाव जरूरी: शेफ संजीव कपुर

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal