गीतांजली हॉस्पिटल, उदयपुर द्वारा को-केयर कोविड-19 होम आइसोलेशन किट की हुई शुरुआत


गीतांजली हॉस्पिटल, उदयपुर द्वारा को-केयर कोविड-19 होम आइसोलेशन किट की हुई शुरुआत

यह किट कोरोना के एसिमटोमेटिक रोगी या जिनको कोरोना के बहुत आंशिक लक्षण हैं, के लिए उपयोगी है
 
गीतांजली हॉस्पिटल, उदयपुर द्वारा को-केयर कोविड-19 होम आइसोलेशन किट की हुई शुरुआत
UT WhatsApp Channel Join Now
इस किट में को-केयर होम आइसोलेशन गाइड है जिसमे रोगी को होम आइसोलेशन के दौरान क्या चीज़ें करनी है क्या नही करनी है और क्या सावधानियां रखनी हैं इसके बारे में पूरी तरह हिंदी व अंग्रजी भाषा में चित्रों के माध्यम से समझाया गया है।

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, उदयपुर द्वारा को-केयर कोविड-19 होम आइसोलेशन किट का एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अंकित अग्रवाल, जी.एम.सी.एच सी.ई.ओ प्रतीम तम्बोली, मेडिकल सुप्रीटेनडेंट डॉ. नरेन्द्र मोगरा, रेस्पिरेटरी व पल्मोनोलॉजी विभाग के एच.ओ.डी डॉ. एस. के. लुहाडिया द्वारा आज उद्घाटन किया गया। 

इस मौके पर रेस्पिरेटरी पल्मोनोलॉजी विभाग के सभी डॉक्टर्स, विभिन्न विभाग के डॉक्टर्स एवं एच.ओ.डी. उपस्थित थे। यह किट कोरोना के एसिमटोमेटिक रोगी या जिनको कोरोना के बहुत आंशिक लक्षण हैं, के लिए उपयोगी है व इस किट को प्राप्त करने वाले रोगीयों को एक्सपर्ट चिकित्सक द्वारा मुफ्त टेली परामर्श की सुविधा दी जायेगी और साथ ही जरूरत पड़ने पर मनोचिकित्सक व आहार विशेषज्ञ की टेली परामर्श सेवाएँ भी दी जायेंगी। 

कोरोना काल में सरकार द्वारा समयानुसार नई से नई गाइडलाइन्स जारी की जा रही हैं, इन्ही गाइडलाइन्स की गंभीरता को समझते हुए गीतांजली हॉस्पिटल ने सरकार के साथ कदम से कदम मिलाते हुए, को-केयर कोविड-19 होम आइसोलेशन किट की शुरुआत किफ़ायती दरों पर की है। 

इस किट में को-केयर होम आइसोलेशन गाइड है जिसमे रोगी को होम आइसोलेशन के दौरान क्या चीज़ें करनी है क्या नही करनी है और क्या सावधानियां रखनी हैं इसके बारे में पूरी तरह हिंदी व अंग्रजी भाषा में चित्रों के माध्यम से समझाया गया है। साथ ही पेशेंट क्लिनिकल लोग बुक है जिसमें रोगी ने नाश्ते में, दिन में व रात में जो भी खाया है सब भरना है और वाइटल मॉनिटरिंग शीट है जिसमे दवाई, ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन सेचुरेशन, टेम्प्रेचर इत्यादि सब भरना होगा। किताब के बाहर हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है। इस किट में पल्स ओक्सिमीटर, रेस्पीरोमीटर (डॉक्टर की सलाह द्वारा इस्तेमाल करें), डिजिटल थर्मोमीटर, अल्कोहल स्वाब, मास्क, ग्लव्स, हैंड सेनीटाईज़र, सरफेस डिसइन्फेक्टंट, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग दिए गए हैं जिसके इस्तेमाल से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। 

इस मौके पर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अंकित अग्रवाल ने कहा कि गीतांजली हॉस्पिटल हमेशा से ही ज़रुरतमंदों की सहायता करता आया है, कोरोना महामारी को बढ़ता देखते हुए और सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार गीतांजली हॉस्पिटल ने भी अपनी भागीदारी को समझा है और इस को-केयर कोविड-19 होम आइसोलेशन किट का निर्माण किया है। 

रेस्पिरेटरी व पल्मोनोलॉजी विभाग के एच.ओ.डी डॉ. एस. के. लुहाडिया ने बताया कि इस किट को एक्सपर्ट चिकित्सकों के निर्देशानुसार तैयार किया गया है|

जी.एम.सी.एच. सी.ई.ओ. प्रतीम तम्बोली ने कहा कि कोरोना महामारी से रोगियों की स्तिथि को देखते हुए ये को-केयर कोविड-19 होम आइसोलेशन किट गीतांजली हॉस्पिटल द्वारा की गयी एक कारगर पहल है क्यूंकि जो रोगी एसिमटोमेटिक हैं या जिनको कोरोना के बहुत आंशिक लक्षण हैं उन्हें आमतौर पर हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं, वह घर में रहकर इस किट में दिए गए चिकित्सकीय उत्पादों व कुछ सावधानियों का पालन करके स्वस्थ हो सकते हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal