महापौर द्वारा झीलों के निरीक्षण के दौरान ठेका कर्मी मिले नदारद


महापौर द्वारा झीलों के निरीक्षण के दौरान ठेका कर्मी मिले नदारद

नगर निगम महापौर चंद्र सिंह कोठारी ने प्रातः सुभाष चन्द्र शर्मा के साथ उदयपुर की झीलों का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान

 
UT WhatsApp Channel Join Now

महापौर द्वारा झीलों के निरीक्षण के दौरान ठेका कर्मी मिले नदारद

नगर निगम महापौर चंद्र सिंह कोठारी ने प्रातः सुभाष चन्द्र शर्मा के साथ उदयपुर की झीलों का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान ठेका कर्मी झीलों में सफाई का कार्य करते हुए नहीं पाये गये। इस पर सेक्टर 3 के स्वास्थ्य प्रभारी राजेश लोयरा एवं सहायक जमादार कमरुद्दीन से पूछताछ में सामने आया की झीलों की सफाई के लिए तेज शंकर पालीवाल द्वारा ही से ठेका श्रमिकों को सफाई कार्य वाले स्थान पर लगाया जाता है एवं ठेका श्रमिकों की संख्या में भी गड़बड़ी पाई जाती है।

पालीवाल के बताए अनुसार स्वास्थ्य प्रभारी राजेश लोयरा ने झील ठेका कर्मियों की उपस्थिति बढाने से भी इनकार किया। इस पर महापौर द्वारा तेज शंकर पालीवाल को भी अंबा पोल बुलाकर जानकारी ली तो पालीवाल ने महापौर को बताया कि जहां झीलों में गंदगी पाई जाती है वहीं उपस्थित श्रमिकों से सफाई कार्य करवाना शुरू कर दिया जाता है एवं श्रमिकों की संख्या एक पेपर पर नोट कर दी जाती है। महापौर द्वारा वर्तमान में कार्य कर रहे श्रमिकों के बारे में पूछा गया तो पालीवाल सही से उत्तर नहीं दे पाए, 12 ठेका श्रमिकों के स्थान पर निरीक्षण में कुमारिया तालाब में केवल तीन ठेका कर्मी ही कार्य करते मिले, शेष श्रमिकों के बारे में पूछने पर पालीवाल ने स्वरूप सागर नई पुलिया पर कार्य करना बताया गया लेकिन पुनः निरीक्षण के समय महापौर को श्रमिक कार्य करते हुए नहीं पाए गए। अंबापोल से नई पुलिया जाने के दौरान पालीवाल द्वारा बताये गए तीन स्थानों पर रुक कर देखा भी गया पर कोई भी सफाई कर्मी झील की सफाई करते हुए नहीं पाया गया।

इस प्रकार लापरवाही पूर्ण किए जा रहे कार्य पर महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने नियमानुसार कार्यवाही के आदेश दिए।

Download the UT App for more news and information

अवैध खुदाई करते श्रमिक को पकड़ा

नगर निगम महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने कल रात्रि सवा नौ बजे निरीक्षण के दौरान मीरा गर्ल्स कॉलेज के सामने एवं आर.एस.एम.एम. की दीवार के साथ अवैध खुदाई करते हुए श्रमिकों को पकड़ा। राजस्व अधिकारी संदीप दाधीच ने बताया कि महापौर ने मीरा गर्ल्स कॉलेज के सामने एवं आर.एस. एम. एम. की दीवार के साथ श्रमिकों को खुदाई करते हुए रोककर जानकारी लेने पर बताया कि सी.सी. टी.वी. कैमरे लगाने के लिए केबल डालने हेतु खुदाई कार्य किया जा रहा है। कटिंग कि स्वीकृति दिखाने के लिए कहने पर उन्होंने स्वीकृति नहीं होना बताया, जिस पर महापौर ने हमें सूचित किया। मौके पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए गेती, सबल, फावड़े एवं कुदाली इत्यादि सामान जब्त करने की कार्यवाही की गई।

इससे पूर्व भी महापौर द्वारा 18.10.2018 को उक्त स्थानों पर रोड कटिंग कर केबल डालने का कार्य होते पाए जाने के दौरान राज नेट कंपनी के प्रतिनिधि हनुमान को स्वीकृति दिखाने के लिए कहने पर उसने बताया कि निगम में मांग पत्र सोमवार 22.10. 2018 को जमा कराकर स्वीकृति की कार्रवाई करना बताया जिस पर काम रोकने तथा खुदाई स्थल को कंपनी ठेकेदार से पुनः भरवाकर रोड को पुनः चालू कराया गया। महापौर ने सामान जब्त करने के साथ ही नियमानुसार नोटिस देकर अग्रिम कार्रवाई के लिए निर्देश प्रदान किए हैं।

राजस्व अधिकारी ने बताया कि आज दोपहर 3:30 बजे देहली गेट धर्मकांटा वाली गली के बाहर बिना स्वीकृति के खुदाई कर केबल डाली जा रही थी जिसे भी महापौर ने चेक कर राजस्व निरक्षकों के माध्यम से रुकवाया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal