दाऊदी बोहरा कोविड केयर हेल्पलाइन सेवा और सपोर्ट की शुरुआत


दाऊदी बोहरा कोविड केयर हेल्पलाइन सेवा और सपोर्ट की शुरुआत

कोविड केयर हेल्पलाइन भी किया गया लांच  

 
दाऊदी बोहरा कोविड केयर हेल्पलाइन सेवा और सपोर्ट की शुरुआत
UT WhatsApp Channel Join Now
उदयपुर के दाऊदी बोहरा समाज ने अपनी कम्युनिटी के डॉक्टर्स के साथ मिल कर दाऊदी बोहरा कोविड केयर समिति का किया गठन 

उदयपुर। शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए उदयपुर के दाऊदी बोहरा समाज ने अपनी कम्युनिटी के डॉक्टर्स के साथ मिल कर दाऊदी बोहरा कोविड केयर समिति का गठन किया है।

दाऊदी बोहरा कोविड केयर के तहत आज से नियमित तौर पर कोविड केयर हेल्थ सीरीज शुरू की गयी है। यु ट्यूब सीरीज़ द्वारा समाज के वरिष्ठ डॉक्टर्स, कोविड केयर के प्रति लोगो को जागरूक करते हुए कोरोना के खतरे के बारे में जानकारी देंगे और अपने अपने अनुभव साझा करेंगे। इस हेल्थ सीरीज़ का मकसद समाज में फ़ैल रहे संक्रमण को रोकना, भ्रामक और काल्पनिक बातों से दूर रहना और इस बीमारी से बचाव के तरीको के बारे में बताना है। 

दाऊदी बोहरा कोविड केयर एडवाइजरी पैनल द्वारा वरिष्ठ डॉक्टर्स जैसे डॉ अब्बास सैफी (न्यूरो), डॉ अशफाक हुसैन (Pulmonologist, TB and Chest, Bohra Youth Dispensary, Udaipur), डॉ इसहाक शाह (Surgeon – Bohra Youth Dispensary, Udaipur), डॉ सालेह मोहम्मद कागज़ी (पैसिफिक Hospital, Udaipur), डॉ नाजिमा सलोदा (Gynecologist, Satellite Hospital, Ambamata, Udaipur), डॉ मंसूर अल्वी (Gen Medicine – MB Hospital, Udaipur), डॉ मिकदाद हुसैन बोहरा (Psychiatrist, Toronto Canada), डॉ अनीस जुक्क्र्रवाला (Neuro, Geetanjali Hospital), डॉ कुरेश बम्बोरा  (Oncosurgeon, GBH Cancer Hospital, Udaipur), डॉ शोएब क़ुतुब (GMCH, उदयपुर)  अपनी सेवाए देंगे। 

कोविड केयर हेल्पलाइन भी किया गया लांच  

दाऊदी बोहरा समाज के कोविड केयर हेल्पलाइन लांच किया गया जहाँ समाज का कोई भी व्यक्ति कॉल कर के अपनी तकलीफ बता सकता है। हेल्पलाइन टीम उन्हें एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स कि राय के मुताबिक़ मदद मुहैय्या करवाएगी। वहीँ कोविड केयर सपोर्ट के तहत घर से सैंपल लेने कि सुविधा, तबियत ख़राब होने पर या आपात स्थिति में उनको गाइडेंस देना, टेस्ट और दवाइयों के बारे में बताना, होम क्वैरेन्टाइन के दौरान मरीज़ को उनके घर जाकर नियमित चेकअप करना, ज़रूरत पढने पर अस्पताल में जाने कि सलाह देना आदि सेवाए देना।  

सीनियर हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स कोविड केयर हेल्पलाइन के तहत अपने सेवाए देंगे, जो की कोविडमहामारी के दौरान कई हेल्थ संस्थानों में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं। 

दाऊदी बोहरा कोविड केयर सपोर्ट के तहत आने वाले दिनों में होम क्वारंटाइन सपोर्ट और आइसोलेशन हेतु कमरों का भी प्रबंध किया जाएगा। 

दाऊदी बोहरा कोविड केयर के मुख्य समन्वयक अनीस मियाजी ने कहा कि इस स्थिति में यह पहल सामुदायिक स्तर पर सूक्ष्म प्रबंधन के दृष्टिकोण से की गई है, साथ ही शहर के हेल्थ केयर के बुनियादी ढांचे पर कुछ दबाव कम करने के लिहाज़ से की गई है। यह पहल सामुदायिक स्तर पर सहायता और कोविड के दौरान सूक्ष्म प्रबंधन के लिए एक बदलाव है।

कोविड देखभाल के लिए सरकार की नीतियां 

अनीस मियाजी ने आगे कहा कि समुदाय द्वारा यह पहल मात्र समर्थन प्रणाली है और सरकार द्वारा स्थापित कोविड केयर नीति का विकल्प नहीं है। सभी COVID मामले जो हल्के, मध्यम और गंभीर हैं, उनकी देखभाल और उपचार के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित संस्थानों को संदर्भित करने के लिए निर्देशित किए जाएंगे। प्रासंगिक चिकित्सा अधिकारियों ने इस पहल के लिए समर्थन दिया है।

दाऊदी बोहरा समुदाय से संबधित डॉ मंसूर अली अल्वी से एपिसोड – 1 की शुरुआत की जा रही है।

https://youtu.be/lQwCxWCVqd8

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal