दाउदी बोहरा समाज मनाएगा आज नया साल, कल से मुहर्रम शुरू

दाउदी बोहरा समाज मनाएगा आज नया साल, कल से मुहर्रम शुरू

इस्लामी कैलेंडर के अनुसार बोहरा समाज आज अपने नए साल हिजरी सम्वत 1440 की शुरूआत करेगा। इस दौरान 10 सितम्बर की रात को नए साल की पहली रात को समाजजन नए साल का स्वागत परम्परागत तरीके से मनाएंगे। इस अवसर पर लोग एक दुसरे के घर पर जाकर मुबारकबादी पेश करेंगे। कल 11 सितम्बर को खांजीपीर स्थित सैय्यदी खांजीपीर साहब का उर्स भी मनाया जाएगा।आने वाले दस दिनों तक इस्लाम के पैगम्बर मुहम्मद साहब (स.अ.व.) के नवासे, हज़रत अली (अ.स.) और सैय्यदा फातिमा (अ.स.) के बेटे इमाम हुसैन की याद में बोहरा समुदाय अपने इमाम की शहादत की याद में बिताएगा।

 

दाउदी बोहरा समाज मनाएगा आज नया साल, कल से मुहर्रम शुरू

इस्लामी कैलेंडर के अनुसार बोहरा समाज आज अपने नए साल हिजरी सम्वत 1440 की शुरूआत करेगा। इस दौरान 10 सितम्बर की रात को नए साल की पहली रात को समाजजन नए साल का स्वागत परम्परागत तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर लोग एक दुसरे के घर पर जाकर मुबारकबादी पेश की। कल 11 सितम्बर को खांजीपीर स्थित सैय्यदी खांजीपीर साहब का उर्स भी मनाया जाएगा।

दाउदी बोहरा समाज (बोहरा यूथ) के प्रवक्ता मंसूर ओड़ावाला ने बताया कि आने वाले दस दिनों तक इस्लाम के पैगम्बर मुहम्मद साहब (स.अ.व.) के नवासे, हज़रत अली (अ.स.) और सैय्यदा फातिमा (अ.स.) के बेटे इमाम हुसैन की याद में बोहरा समुदाय अपने इमाम की शहादत की याद में बिताएगा। कल 1 मुहर्रम को सय्यदी खांजीपीर साहब के उर्स के बाद आने वाले दस दिनों तक इमाम हुसैन की शहादत की याद मुहर्रम की 10 तारीख तक बोहरवाड़ी स्थित वजीहपुरा मस्जिद में दिन में 10 बजे से 2 बजे वायज़ का कायर्कम रखा जायेगा। जबकि ख्वातीन (औरतों) की मजलिस का आयोजन रसूलपुरा मस्जिद में शाम को 4 बजे से मगरिब की नमाज़ तक रखा गया है। उसके बाद 10 दिनों तक लगातार बोहरवाड़ी स्थित जमातखाने में सामूहिक नियाज़ का आयोजन भी किया जायेगा। नियाज़ के बाद रात को 9 बजे के बाद वजीहपुरा मस्जिद में रात की मजलिस आयोजित होगी।

Click here to Download the UT App

दाउदी बोहरा जमात के सचिव ज़ाकिर हुसैन पंसारी ने बताया की 20 सितम्बर को आशूरा मनाया जाएगा। आशूरा के दिन परम्परागत रूप से निकलने वाला अज़ादारी जुलुस मोहियदपुरा मस्जिद से वजीहपुरा मस्जिद तक दिन में ज़ोहर अस्र की नमाज़ के बाद निकाला जायेगा। उसी शाम को शाम ए गरीबां का आयोजन भी किया जायेगा। इसके अतिरिक्त मोहर्रम की छठी तारीख यानि 16 सितंबर को इमाम हुसैन की याद ब्लड डोनेशन का शिविर बोहरा यूथ मेडिकल रिलीफ सोसाइटी द्वारा बोहरावाडी स्थित डिस्पेंसरी में रखा जायेगा।

डा.सैयदना साहब की वायज इन्दौर में –

दाउदी बोहरा समाज मनाएगा आज नया साल, कल से मुहर्रम शुरू

शिया दाउदी बोहरा समाज के रुहानी पैशवा 53 वें दाई-उल-मुतलक हिज हाॅलीनेस डा. सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब इस वर्ष मोहर्रम के अवसर पर इन्दोर शहर के सैफी नगर स्थित सैफी मस्जिद में तख्त-ए-इमामी पर जलवा अफरोज हाकर वायज फरमायेंगें । जिसमें दुनिया के कोने कोने से लाखों की संख्या में अकीदतमन्द वायज सुनने के लिये इन्दोर पहुंचेंगें। उदयपुर शहर से लगभग दो से ढाई हजार अकीदतमन्द अपने रुहानी पैशवा की वायज सुनने व आपके दीदार के लिये इन्दोर पहुचेंगें।

शिया दाउदी बोहरा समाज के प्रवक्ता डा. बी. मूमिन ने बताया कि कल सोमवार को नव वर्ष की पूर्व संध्या पर अकीदतमन्द नए साल का स्वागत हर्षोल्लास के साथ पूर्णतया परम्परागत एवं धार्मिक तरीके से किया गया। आज मंगलवार को सैयदी खान्जीफीर साहब का सालाना उर्स मनाया जायेगा। जायरीन फूलों की चादर चढा कर जियारत करेंगें व दुआयें मागेंगें विशेषरुप से मुकद्दस सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहब की रुह के सवाब के लिये, अपने मुल्क हिन्दुस्तान की तरक्की व खुशहाली के लिये एवं अपने रुहानी पैशवा 53 वें दाई-उल-मुतलक हिज हाॅलीनेस डा.सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन साहब की उम्र दराजी व सेहतो आफियत की दुआयें मांगेंगें और बारिश के लिये विशेष दुआयें मांगी जायेगी। सम्पूर्ण दरगाह परिसर में विधुत सज्जा की गई है।

दाउदी बोहरा समाज मनाएगा आज नया साल, कल से मुहर्रम शुरू

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal