सिटी पेलेस में पाँच दिवसीय ‘विश्व जीवंत विरासत महोत्सव-2018’ का आगाज

सिटी पेलेस में पाँच दिवसीय ‘विश्व जीवंत विरासत महोत्सव-2018’ का आगाज

जीवंत विरासत संरक्षण-संवर्द्धन एवं प्रोत्साहन के क्षेत्र में विश्वभर में कार्यरत महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के तत्वावधान में कल बुधवार 17 अक्टूबर से पाँच दिवसीय ‘विश्व जीवंत विरासत महोत्सव-2018’ का भव्य आगाज किया जाएगा। इस समारोह में विरासत संरक्ष

 

सिटी पेलेस में पाँच दिवसीय ‘विश्व जीवंत विरासत महोत्सव-2018’ का आगाज

जीवंत विरासत संरक्षण-संवर्द्धन एवं प्रोत्साहन के क्षेत्र में विश्वभर में कार्यरत महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के तत्वावधान में कल बुधवार 17 अक्टूबर से पाँच दिवसीय ‘विश्व जीवंत विरासत महोत्सव-2018’ का भव्य आगाज किया जाएगा। इस समारोह में विरासत संरक्षण में कार्यरत देश एवं विदेशी संस्थाओं के प्रतिनिधि विचार विमर्श करेंगे।

‘विश्व जीवंत विरासत महोत्सव-2018’ की संयोजक वृंदाराजे सिंह ने बताया कि अक्टूबर की 17 से 21 दिनांक तक यह महोत्सव महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर आयोजित करेगा। इस महोत्सव के तहत 17 अक्टूबर की संध्या को सिटी पेलेस उदयपुर के ऐतिहासिक माणक चौक में फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ ‘अश्व पूजन’ करेंगे। इस आयोजन के साथ ही आर्ट एंड क्राफ्ट बाजार ‘सृजन’ का उद्घाटन जनाना महल के लक्ष्मी चौक में फ्रांस के राजदूत एलेक्ज़ेण्डर ज़ैग्लर द्वारा सम्पन्न किया जाएगा। देश-विदेश से सिटी पेलेस भ्रमण करने आने वाले आगंतुकों के लिये ‘सृजन’ बाजार 18 से 21 अक्टूबर तक प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक चलेगा।

इसी तरह 18 अक्टूबर की प्रातः वेला के आयोजन में ‘प्रभाती’ के तहत् भजन एवं क्लासिकल का आयोजन बरगद वृक्ष के नीचे, गुलाब बाग में होगा। इसी दिन दरबार हाॅल के सभागार काॅन्फे्रंस हाॅल में अन्तरराष्ट्रीय सेमिनार का आरम्भ श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ के उद्बोधन से किया जाएगा।जिसमें ‘विश्व जीवंत विरासत’ की काॅफ्रेंस विभिन्न देशो से आये अतिथियों के मध्य की जाएगी तथा सायं 4 बजे फाउण्डेशन के कॉन्फ्रेंस हाॅल में स्मिता सिंह, टेक्सटाइल कंजर्वेशन कंसल्टेंट के सानिध्य में स्थानीय कलाकार टेक्सटाइल पर वर्कशोप आयोजित की जाएगी तथा अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के सेन्टर फोर हेरिटेज मेनेजमेंट के निदेशक डाॅ. नीलकमल एवं द्रोना फाउण्डेशन, गुड़गाँव की निदेशक डाॅ. शिखा जैन की ओर से लिविंग हेरिटेज डाॅक्यूमेंटशन पर वर्कशोप की जाएगी। सायं 7 बजे से फतह सागर की पाल पर संगीत एवं नृत्य, मुद्रा स्कूल आॅफ इण्डियन क्लासिकल अहमदाबाद एवं जोगियार महाभारत व पंडून के कड्डे, नई दिल्ली की ओर से प्रस्तुत किया जावेगा।

Download the UT App for more news and information

संयोजक वृंदाराजे सिंह ने बताया कि 19 अक्टूबर की प्रातः वेला के आयोजन में अहमदाबाद के अपर्णा मेनन एवं ग्रुप की ओर से ‘प्रभाती’ के तहत् कर्नाटकी शैली में संस्कृत की सभी बंदिशों में गायन गुलाब बाग में बरगद वृक्ष के नीचे प्रस्तुत करेगी। प्रातः 8 बजे सिटी पेलेस उदयपुर की बड़ी पोल से हेरिटेज वाॅक रखी जाएगी। दरबार हाॅल के सभागार कॉन्फ्रेंस हाॅल में अन्तरराष्ट्रीय सेमिनार में शुक्रवार को ‘रि-थिंकिंग टेम्पल्स‘ की मुख्य वक्ता केलिफोर्निया काॅलेज आॅफ आर्ट्स, यूएसए की वरिष्ठ व्याख्याता डाॅ. डेबरा स्टेन अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेगी साथ ही द्रोना फाउण्डेशन की डाॅ. शिखा जैन, टीवीएस शिल्प विद्या गुरुकुलम्, कुम्भाकोणम् के निदेशक के.पी. उमापति आचार्य एवं नई दिल्ली से टेक्सटाइल की कंजरवेटर स्मिता सिंह आदि के व्याख्यान प्रस्तुत किये जावेंगे। फ्रेंच इंटरवेशन आॅन लिविंग हेरिटेज विषय पर ‘राउंड टेबल डिस्कशन‘ में अंतरराष्ट्रीय स्तर के विषय विशेषज्ञ भाग लेंगेे। दोपहर 2 बजे बाद पारम्परिक अस्त्र-शस्त्र के कारीगर ‘सिकलीगर’ के साथ नई दिल्ली की सेन्टर फोर आॅर्ट कंजरवेशन एवं रिसर्च एक्सपर्ट (केयर) की कंजरवेटर एवं डायरेक्टर डाॅ. वंदना सिंह द्वारा जनाना महल के लक्ष्मी चौक वर्कशोप आयोजित की जावेगी। अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के सेन्टर फोर हेरिटेज मेनेजमेंट के निदेशक डाॅ. नीलकमल एवं द्रोना फाउण्डेशन, गुड़गाँव की निदेशक डाॅ. शिखा जैन की ओर से लिविंग हेरिटेज डाॅक्यूमेंटशन पर वर्कशोप की जाएगी। सायं 7 बजे से फतह सागर की पाल पर संगीत एवं नृत्य कला आश्रम काॅलेज आॅफ परफोर्मिंग आर्ट, उदयपुर एवं जालंधर की नूरा सिस्टर्स की ओर से प्रस्तुती दी जावेगी।

इस महोत्सव के चौथे दिन शनिवार को मोर्निंग रागा के तहत् गुलाब बाग में प्रो. अलंकार सिंह पटियाला की ओर से भजन एवं शबद गुरुवाणी प्रस्तुत की जाएगी। दरबार हाॅल के सभागार कॉन्फ्रेंस हाॅल में अन्तरराष्ट्रीय सेमिनार मे ‘कहानी, परम्परा और भविष्य: मौखिक परम्पराओं में इनकी भूमिका एवं प्रभाव’ नामक विषय पर चर्चा की जाएगी। जनाना महल के लक्ष्मी चौक में द्रोना फाउण्डेशन द्वारा ‘कीर्ति संगम: शिल्प संगम’ पर वर्कशोप आयोजित की जाएगी तथा दोपहर बाद आयोजित हुई सभी संगोष्ठियों आदि पर चर्चा की जाएगी। सायं 7 बजे से फतह सागर की पाल पर संगीत एवं नृत्य में नई दिल्ली के कलांगन डांस कम्पनी द्वारा भरत नाट्यम व बैंगलुरु की इण्डियन फाॅक राॅक बैण्ड द्वारा स्वरात्मा की प्रस्तुती दी जावेगी।

महोत्सव के अंतिम दिन रविवार को आयड़ पर उदयपुर हेरिटेज वाॅक प्रातः 7.30 बजे आयोजित की जावेगी। गुलाब बाग एवं फतह सागर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal