कन्या पूजन समारोह आयोजित


कन्या पूजन समारोह आयोजित

हिमालय परिवार उदयपुर ईकाइ एवं बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं प्रकल्प के संयुक्त तत्वावधान में आज हिरणमगरी से. 4 स्थित घूमर गार्डन में कन्या पूजन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों की 71 कन्याओं का पूजन कर उन्हें सम्मानित किया गया।
 
कन्या पूजन समारोह आयोजित
UT WhatsApp Channel Join Now
कन्या पूजन की परम्परा आदिकाल से सुदृढ़ भारत का आधार

उदयपुर। हिमालय परिवार उदयपुर ईकाइ एवं बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं प्रकल्प के संयुक्त तत्वावधान में आज हिरणमगरी से. 4 स्थित घूमर गार्डन में कन्या पूजन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों की 71 कन्याओं का पूजन कर उन्हें सम्मानित किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि नगर विकास प्रन्यास के पूर्व चेयरमेन रविन्द्र श्रीमाली ने कहा कि कन्या पूजन भारतीय संस्कृति इतिहास में आदिकाल से प्रचलन में था और यहीं भारत के विश्व गुरू होने का मूल आधार भी है। यह वर्तमान में प्रांसगिक भी है। सम्पूर्ण विश्व में केवल भारत में ही कन्या पूजन की परम्परा है, इससे पता चलता है कि हिन्दू सनातन धर्म में महिलाओं का कितना महत्वपूर्ण विशिष्ठ स्थान रहा है। 

समारोह की विशिष्ठ अतिथि किरण जैन, सोहन शर्मा ने कन्या पूजन जैसे कार्यक्रमों के आयोजनों को और अधिक बढ़ाने पर जोर दिया। बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं प्रकल्प की जिला संयोजक पूर्व विधायक वंदना मीणा ने कहा कि वर्ष पर्यन्त यह प्रकल्प कन्या उत्थान के लिये के लिये विविध कार्यक्रमों का आयोजन करता रहेगा। प्रकल्प के सह जिला संयोजक शैलेन्द्र जोशी ने कन्या पूजन समारोह के आयोजन आज करने की क्यों आवश्यकता पड़ी, इस पर चिन्तन करना होगा। 

कार्यक्रम में हिमालय परिवार राजसथान के प्रदेश मंत्री अरविन्द जारोली ने कन्याओं के  पूजन सिर्फ समारोह बन कर ही नहीं रहें। हमें जन-जन के मानस में अवधारणा बनानी होगी कि ताकि सभी के मन में महिलाओं के प्रति स्वतः स्फूर्त उत्कृष्ट भावनात्मक विचार बनें। कार्यक्रम का संयोजन हेमलता जारोली ने किया। संचालन सुशील कुमार ने किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal