गीतांजली अस्पताल ने कराया परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज

गीतांजली अस्पताल ने कराया परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल, उदयपुर में शनिवार, 15.12.2018 को गंभीर अवस्था में भर्ती रोगी मोहसिन खान उम्र 77 वर्ष निवासी जिला मंदसौर की गहन चिकित्सा ईकाई में मृत्यु पर परिजनों द्वारा अस्पताल प्रशासन को ब्लेक मेल करने एवं दबाव में लेकर फायदा प्राप्त करने हेतु अनाधिकृत रूप से हुडदंगबाजी करते हुए चिकित्सा कर्मियों को धमकाया, हाथा पाई करने का प्रयास किया, धक्का-मुक्की करी, गहन चिकित्सा ईकाई में जबरन प्रवेश किया एवं वहां हो हल्ला किया और अन्य गम्भीर मरीजों के जीवन को खतरा पैदा करना, अनाधिकृत विडियोग्राफ

 

गीतांजली अस्पताल ने कराया परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल, उदयपुर में शनिवार, 15.12.2018 को गंभीर अवस्था में भर्ती रोगी मोहसिन खान उम्र 77 वर्ष निवासी जिला मंदसौर की गहन चिकित्सा ईकाई में मृत्यु पर परिजनों द्वारा अस्पताल प्रशासन को ब्लेक मेल करने एवं दबाव में लेकर फायदा प्राप्त करने हेतु अनाधिकृत रूप से हुडदंगबाजी करते हुए चिकित्सा कर्मियों को धमकाया, हाथा पाई करने का प्रयास किया, धक्का-मुक्की करी, गहन चिकित्सा ईकाई में जबरन प्रवेश किया एवं वहां हो हल्ला किया और अन्य गम्भीर मरीजों के जीवन को खतरा पैदा करना, अनाधिकृत विडियोग्राफी करना एवं अनुचित लाभ प्राप्त करने तथा अस्पताल की साख को नुकसान पहुंचाने की गरज से विडियो को सोशल साईट्स जैसे फेसबुक, वाॅट्सअप, यूट्यूब पर डालना जिसके खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 143, 451, 336, 500 व 504 के तहत मामला दर्ज किया।

गीतांजली प्रशासन ने बताया कि रोगी को सब-एक्यूट इंटेस्टाईनल ऑब्सट्रेक्शन, उल्टियां, पेट के फूलने एवं कब्ज़ की शिकायत थी। इसके अलावा मरीज पूर्व से ही काफी लम्बे समय से धूम्रपान करने की वजह से फेफड़ों की दीवारें खराब होने से सांस लेने में परेशानी (क्रोनिक ऑब्सट्रेक्टिव पल्मोनरी डिसीज), हृदय रोग़, गंभीर एसिडिटी की समस्या (गेस्ट्रोइसोफेसियल रिफ्लेक्स डिसीज़) तथा उच्च रक्तचाप (हाईपर टेन्शन) से पीड़ित था। मरीज के परिजनों को रोगी की वस्तु स्थिति एवं ऑपरेशन के सभी सम्भावित खतरे बताकर उनकी सहमति से अस्पताल में भर्ती कर आवश्यक उपचार आरम्भ कर दिया गया एवं जांचों के बाद ऑपेरशन (एक्सप्लोरेटरी लेप्रोटोमी) की सलाह दी गई एवं सहमति देने पर दिनांक 13/12/2018 को मरीज का ऑपरेशन किया गया।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

ऑपेरशन के पश्चात् मरीज को सांस लेने में दिक्कत होने (इनएडिक्वेट रेस्पीरेशन) लगी जैसा कि पहले से चिकित्सकों द्वारा सम्भावना परीजनों को व्यक्त की जा चुकी थी जिसके चलते रोगी को वेन्टिलेटर पर एसआईसीयू (सर्जरी गहन चिकित्सा ईकाई) में शिफ्ट किया गया। मरीज की स्थिति के बारे में समय-समय पर मरीज के परीजनों को बताया गया। मरीज का ब्लड प्रेशर कम था जिसका आवश्यक ईलाज चल रहा था। मरीज की स्थिति काफी गंभीर थी जिसके बारे में चिकित्सकों ने परीजनों को अवगत करा दिया था। शनिवार को मरीज को कार्डियक पल्मोनरी अरेस्ट (हृदय की गति का अचानक बंद हो जाना) हुआ जिस पर मरीज को तुरंत जीवन रक्षक दवाएं दी गई तथा सीपीआर दिया गया। भरसक चिकित्सकीय प्रयासों के बावजूद मरीज रिवाईव नहीं हुआ तथा चिकित्सकों द्वारा मृत घोषित किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal