ग्रीन पीपल सोसायटी और वन विभाग ने की पौधरोपण अभियान की शुरूआत

ग्रीन पीपल सोसायटी और वन विभाग ने की पौधरोपण अभियान की शुरूआत

विश्व पर्यावरण दिवस पर अनूठी पहल
 
 
ग्रीन पीपल सोसायटी और वन विभाग ने की पौधरोपण अभियान की शुरूआत
शहर के एक पार्क में पौधरोपण करते हुए इसके संरक्षण की शपथ ली।

उदयपुर, 5 जून 2020। पर्यावरण व वन्यजीव संरक्षण के लिए नवगठित उदयपुर की ग्रीन पीपल सोसायटी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शुक्रवार को वन विभाग के साथ पौधरोपण अभियान की शुरूआत की और शहर के एक पार्क में पौधरोपण करते हुए इसके संरक्षण की शपथ ली।  

सोसायटी के अध्यक्ष रिटायर्ड आईएफएस राहुल भटनागर ने बताया कि सोसायटी ने वन विभाग के साथ यूआईटी के अधीन रानी रोड़ ओपन जिम पार्क के समीप गोद लिए गए पार्क में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधरोपण अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर वन विभाग के एडिशनल पीसीसीएफ बी. प्रवीण, सीसीएफ राजकुमार सिंह, रिटायर्ड आईएफएस इंद्रपालसिंह मथारू, ख्यातनाम आर्किटेक्ट संजीव गुप्ते, सोसायटी के सोहेल मजबूर, पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. सतीश शर्मा, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के संभागीय अधिकारी अरूण सोनी, डीएफओ अजय चित्तौड़ा व शशि उपांग सहित कई अधिकारियों व सोसायटी सदस्यों ने पौधरोपण कर इस पार्क के सौंदर्यीकरण की शुरूआत की।

अनुकरणीय है पौधरोपण अभियान

मौजूद अतिथियों ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस इसी प्रकार के कार्यों के लिए मनाया जाता है और सोसायटी ने स्व-स्फूर्त तरीके से एक पार्क गोद लेकर संरक्षण, संवर्धन व सौंदर्यीकरण के संकल्प को मुखरित किया है तो यह अन्य संस्थाओं के लिए भी अनुकरणीय है। अतिथियों ने स्थानीय प्रजातियों के पौधों के रोपण और उनके संरक्षण का भी सुझाव दिया। 

इस मौके पर सभी सदस्यों ने इस पार्क के सौंदर्यीकरण पर चर्चा की और रोपित पौधों की सुरक्षा व इनके संवर्धन के लिए शपथ भी ली। पौधरोपण कार्यक्रम दौरान सोसायटी सदस्यों और अन्य अधिकारियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की भी पूरी पालना की और मास्क लगाकर ही विश्व पर्यावरण दिवस मनाया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal