यातायात नियमों के उल्लंघन की शिकायत के लिए जारी होगा हेल्पलाईन नंबर

यातायात नियमों के उल्लंघन की शिकायत के लिए जारी होगा हेल्पलाईन नंबर

31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत मीडिया संवाद
 
 
यातायात नियमों के उल्लंघन की शिकायत के लिए जारी होगा हेल्पलाईन नंबर
अवैध पार्किंग में वाहन खड़ा करने और झूठा शपथ पत्र प्रस्तुत करने वालों, पन्द्रह वर्ष पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों, ऑटो में मीटर नहीं लगाने और हाथीपोल पर खड़े अवैध वाहनों पर जल्द कार्यवाही की जाएगी।

उदयपुर, 6 फरवरी 2020 । प्रादेशिक परिवहन अधिकारी प्रकाश सिंह राठौड़ ने कहा है कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और इससे अन्य लोगों की परेशानियों का सामना करने की दृष्टि से परिवहन विभाग एक हेल्पलाईन नंबर जारी करेगा जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति शिकायत कर पाएगा।

राठौड़ गुरुवार को यहां सूचना केन्द्र सभागार में लेकर जिला प्रशासन, परिवहन विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित मीडिया संवाद को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने मीडियाकर्मियों द्वारा दिए गए सुझावों पर कहा कि अवैध पार्किंग में वाहन खड़ा करने और झूठा शपथ पत्र प्रस्तुत करने वालों, पन्द्रह वर्ष पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों, ऑटो में मीटर नहीं लगाने और हाथीपोल पर खड़े अवैध वाहनों पर जल्द कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान उन्होंने मीडियाकर्मियों से आह्वान किया कि सड़क सुरक्षा की दृष्टि से जनजागरूकता फैलाने में प्रशासन व परिवहन विभाग की मदद करें।

कार्यक्रम के दौरान जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा ने सड़क दुर्घटनाओं में सर्वाधिक 81 प्रतिशत युवाओं की मौतों के आंकड़े को दुखदायी बताया और कहा कि युवाओं का इस ओर ध्यान आकृष्ट करने की दृष्टि से ही इस वर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह की थीम ‘युवा शक्ति के माध्यम से परिवर्तन‘ रखी गई है। उन्होंने युवाओं में जनजागरूकता पैदा करने और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने की दृष्टि से मीडिया की महत्त्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया तथा समाज के इस वर्ग को जागरूक करने का आह्वान किया।

मीडिया संवाद दौरान परिवहन निरीक्षक विपीन माहेश्वरी, आधार फाउंडेशन के नारायण चौधरी सहित समस्त मीडियाकर्मी मौजूद थे।

वाहन चालकों को दी ट्रेनिंग, सुरक्षित वाहन चलाने के निर्देश:

इससे पूर्व सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन गुरुवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के तहत जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा ने स्कूल के समस्त वाहन चालकों को ट्रेनिंग दी गई। प्रशिक्षण दौरान उन्हें परिवहन नियमों की अनुपालना करने के निर्देश देते हुए बाल वाहिनी में आवश्यक रूप से फर्स्ट एड रखने, सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने तथा वाहन की नियमित चैकिंग करवाने को पाबंद किया। इस कार्यक्रम में आईटीडीआर रेलमगरा के संजय गौतम, गौरव शर्मा सहित विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य व बड़ी संख्या में वाहनचालक उपस्थित थे।

स्कूली बच्चों ने देखी प्रदर्शनी

शहर के महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल व राबाउमावि अंबामाता के विद्यार्थियों ने सूचना केन्द्र कलादीर्घा में जारी सड़क सुरक्षा जागरूकता प्रदर्शनी का अवलोकन किया। डीटीओ शर्मा ने यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal