हिन्दुस्तान ज़िंक को ‘डाॅउ जोन्स’ सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में धातु एवं खनन क्षेत्र में विश्व स्तर पर मिली 5वीं रैंक

हिन्दुस्तान ज़िंक को ‘डाॅउ जोन्स’ सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में धातु एवं खनन क्षेत्र में विश्व स्तर पर मिली 5वीं रैंक

पर्यावरण सस्टेनेबिलिटी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता से प्रमाणित होता है कि भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक को धातु एवं खनन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए विश्व प्रसिद्ध प्रतिष्ठित संस्था डाॅउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स द्वारा किये गये 62 कंपनियों के मूल्यांकन में विश्व स्तर पर 5वां स्थान मिला है। इंडेक्स द्वारा किये गये 26 कंपनियों के मूल्यांकन में एशिया-पेसिफिक क्षेत्र में भी कंपनी को प्रथम स्थान मिला है

 

हिन्दुस्तान ज़िंक को ‘डाॅउ जोन्स’ सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में धातु एवं खनन क्षेत्र में विश्व स्तर पर मिली 5वीं रैंक

एशिया-पेसिफिक क्षेत्र में भी कंपनी को प्रथम स्थान

पर्यावरण सस्टेनेबिलिटी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता से प्रमाणित होता है कि भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक को धातु एवं खनन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए विश्व प्रसिद्ध प्रतिष्ठित संस्था डाॅउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स द्वारा किये गये 62 कंपनियों के मूल्यांकन में विश्व स्तर पर 5वां स्थान मिला है। इंडेक्स द्वारा किये गये 26 कंपनियों के मूल्यांकन में एशिया-पेसिफिक क्षेत्र में भी कंपनी को प्रथम स्थान मिला है।

हिन्दुस्तान जिंक के ओवरऑल स्कोर में पिछले वर्ष की तुलना में 7% सुधार हुआ है। कंपनी द्वारा सूचकांक के सभी तीन आयामों आर्थिक, सामाजिक एवं पर्यावरण क्षेत्र में सुधार देखा गया है जहां कंपनी की तीन सस्टेनेबिलिटी पहलुओं – भौतिकता, पर्यावरण रिर्पोटिंग एवं मानव पूंजी विकास में सबसे ऊपर है।

“हिन्दुस्तान जिंक की सस्टेनेबिलिटी के प्रति सदैव प्रतिबद्धता एवं प्रयासों की मान्यता तथा प्रगति के लिए चुने गए मार्ग के साथ हमारी यात्रा को मजबूत करता है। हमारा उद्देश्य मूल्य को बनाना, सस्टेनेबल एवं जिम्मेदारी से खनन के माध्यम से जीवन में सुधार करना है। डाॅउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में इस नवीनतम रैंकिंग के साथ हमारे पास एक वैश्विक सस्टेनेबल कंपनी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए और अधिक जिम्मेदारी बढी है।’’ – सुनील दुग्गल – मुख्य कार्यकारी अधिकारी,  हिन्दुस्तान जिंक

1999 में प्रारंभ, डीजेएसआई काॅरपोरेट सस्टेनेबिलिटी के लिए स्वर्ण मानक का प्रतिनिधित्व करता है और रोबेकोसम वित्तीय, पर्यावरण, सामाजिक एवं शासन कारकों के विश्लेषण के आधार पर अग्रणी वैश्विक सस्टेनेबिलिटी वाली कंपनियों को ट्रैक करने वाला पहला वैश्विक सूचकांक है जो प्रति कंपनी औसतन 600 डेटा बिंदुओं को एक समग्र स्कोर में परिवर्तित करता है।

अब पढ़ें उदयपुर टाइम्स अपने मोबाइल पर – यहाँ क्लिक करें

भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी एकीकृत जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक पानी और ऊर्जा संरक्षण पर अधिक ध्यान देती है। कंपनी के सभी प्लांट जीरो-एफ्लुएंट डिस्चार्ज पर काम करते हैं जीरो वेस्ट को लैंडफिल करने के लिए प्रयास जारी हैं। हिन्दुस्तान जिंक ने हाल ही में एक ड्राई टेलिंग प्लांट की स्थापना की है, जिसके परिणामस्वरूप प्रोसेस वाॅटर का 90% रिसर्कुलेशन होगा। कंपनी के पास एक स्टैण्ड-अलोन सेफ्टी एण्ड इनोवेशन सेल है जो अपने परिचालन में बढ़ी हुई स्वचालन और डिजिटलाइजेशन की दिशा में एक प्रयास है। हमें पिछले दो वर्षों से लगातार ‘‘ग्रेट प्लेस टू वर्क’’ के रूप में प्रमाणित किया जा चुका है।

कंपनी सतत् विकास के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध है और लगातार विभिन्न प्रयासों और परियोजनाओं के निरंतर कार्यान्वयन के माध्यम से प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रयासरत है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal