हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम का आगाज़

हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम का आगाज़

जावर माइंस एवं देबारी में महिलाओं को दी जानकारी

 
HZL

कार्यक्रम में उद्देश्य विश्व स्तनपान की जानकारी सत्र आयोजित कर चर्चा की गयी

हिन्दुस्तान ज़िंक, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं सेवा मंदिर द्वारा जावर माइंस एवं देबारी क्षेत्र में विश्व स्तन पान सप्ताह हेतु कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। कार्यक्रम में उद्देश्य विश्व स्तनपान की जानकारी सत्र आयोजित कर चर्चा की गयी। विश्व स्तनपान सप्ताह संपूर्ण विश्व में स्तनपान को प्रोत्साहन करने और शिशुओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्धेश्य से आयोजित यह कार्यक्रम जावर माइंस एवं ज़िंक स्मेल्टर देबारी के आस पास क्षेत्र में आयोजित किये जाएगें। 

कार्यक्रम के दौरान स्तनपान के फायदे और महत्व को को समझाते हुए जानकारी देते हुए बताया कि शिशु के लिए स्तनपान मौलिक अधिकार तथा सर्वोतम आहार है, माँ का दूध शिशु के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है, शिशु को डायरिया (दस्त), निमोनिया एवं कुपोषण से बचने में सहायक है, शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी के लिए भी स्तनपान प्रभावी है।  

अब तक दो दिन में विभिन्न गतिविधियों जैसे की समूह चर्चा, विडियो, प्रश्नोत्तरी के माध्यम से कुल 28 आंगनवाड़ी केंद्र पर 14382 लोगों तक जानकारी पहुँचा कर जागरूक किया गया । साथ ही स्तनपान एवम् संपूरक आहार विषय पर पांच सहयोगी संस्थाओं के 80 प्रतिभागियों के साथ दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गयी ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal