कोरोना वायरस के बचाव के लिए घर-घर सर्वे जारी

कोरोना वायरस के बचाव के लिए घर-घर सर्वे जारी
 

साढ़े सात हजार घरों की सर्वे
 
कोरोना वायरस के बचाव के लिए घर-घर सर्वे जारी
इस सर्वे में 546 लोगों को सर्दी जुकाम, बुखार, खांसी आदि के लक्षण दिखाई दिए वहीं विदेश से आए हुए 11 लोगों के बारे में भी जानकारी संकलित की गई।

उदयपुर 14 मार्च 2020। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनज़र चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि शहर के विभिन्न नर्सिंग कॉलेज के प्रशिक्षणार्थियों और विभागीय कार्यकर्त्ताओं के माध्यम से घर-घर सर्वे का कार्य किया जा रहा है वहीं रेल्वे स्टेशन, बस स्टेशन, बसों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों से इसके बचाव के उपायों व बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जा रहा है।

साढ़े सात हजार घरों की सर्वे

शनिवार को शहर में कुल 145 दलों ने 7 हजार 553 घरों की सर्वे की और इन घरों में रहने वाले 35 हजार 336 लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी संकलित की। इस दौरान दल सदस्यों ने देवाली, नीमचमाता, नीमचखेड़ा, मनोहरपुरा, हनुमान कॉलोनी, नाईवाड़ा, गारियावास, एमएल तेजावतनगर, जाटवाड़ी, जगदीश मंदिर, पिछोली, नावघाट आदि क्षेत्रों में सर्वे की। इस सर्वे में 546 लोगों को सर्दी जुकाम, बुखार, खांसी आदि के लक्षण दिखाई दिए वहीं विदेश से आए हुए 11 लोगों के बारे में भी जानकारी संकलित की गई।

मावली एसडीओ ने दिए निर्देश दशामाता मेले में ऐहतियात बरतने की अपील

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) को महामारी घोषित करने एवं केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी की गई एडवाईजरी के क्रम में मावली एसडीओ रमेश सीरवी पुनाडि़या ने अपील जारी की है वहीं संबंधित अधिकारियों को ऐहतियाती उपाय सुनिश्चित करने को कहा है।

एसडीओ पुनाडि़या ने बताया कि उपखण्ड क्षेत्र मावली के ग्राम पंचायत साकरियाखेडी के सुखवाड़ा में 17 मार्च को प्रस्तावित दशामाता मेले में एक लाख से अधिक श्रृद्धालुओं व दर्शनार्थियों के आने की सम्भावना के मद्देनज़र मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी मावली को कहा हैै कि मेला स्थल पर चिकित्सा विभाग टीम मय एम्बुलेंस एवं आवश्यक व्यवस्था सहित उपस्थित रहना सुनिश्चित करे। उन्होंने विकास अधिकारी को ग्राम पंचायत के माध्यम से कोरोना वायरस के बचाव हेतु लोगों को माईक के माध्यम से सूचित करवाने की व्यवस्था करने के साथ आमजन को इससे बचाव की अपील की है।

उन्होंने बताया कि चूंकि राज्य सरकार द्वारा जारी किये गये निर्देशानुसार ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने एवं एक साथ लोगों के एकत्र होने से इस बीमारी से संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। इस संबंध में उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में नहीं जाये। मेले व मंदिर में आने की स्थिति में कोरोना वायरस (कोविड-19) के बचाव हेतु विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी निर्देशों यथा मास्क, सेनेटाइजर, पर्याप्त दूरी इत्यादि की पालना करते हुये मेले में शामिल होवें जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकें।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal