ईज ऑफ लिविंग सर्वे’ में शहरवासी बताएंगे कैसा है हमारा शहर

ईज ऑफ लिविंग सर्वे’ में शहरवासी बताएंगे कैसा है हमारा शहर
 

महापौर, सीईओ और आयुक्त ने कहा- शहरवासी आगे चलकर दें फिडबैक ताकि शहर की रैंकिंग सुधरें
 
ईज ऑफ लिविंग सर्वे’ में शहरवासी बताएंगे कैसा है हमारा शहर
हमारा शहर रहने के लिए कितना बेहतर है। इसके लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय सर्वे करा रहा है। देशभर की स्मार्ट सिटी सहित 114 शहरों में मिल  जीवनयापन के आवश्यक बुनियादी व्यवस्थाओं के आंकलन के लिए ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स’ व ‘म्यून्सिपल परफोर्मेंस इंडेक्स 2019 सर्वे का आयोजन किया जा रहा है। 

उदयपुर, 5 फरवरी 2020 । हमारा शहर रहने के लिए कितना बेहतर है। इसके लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय सर्वे करा रहा है। देशभर की स्मार्ट सिटी सहित 114 शहरों में मिल  जीवनयापन के आवश्यक बुनियादी व्यवस्थाओं के आंकलन के लिए ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स’ व ‘म्यून्सिपल परफोर्मेंस इंडेक्स 2019 सर्वे का आयोजन किया जा रहा है। 

इस सर्वे के आधार पर ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स यानी कि जीवन जीने की सुगमता का सूचकांक तैयार किया जाएगा। उदयपुरवासियों को चाहिए कि वे इस सर्वे में अपना फिडबैक दें ताकि शहर की रैंकिंग सुधरें।  

यह जानकारी नगर निगम के महापौर जीएस टांक, स्मार्ट सिटी सीईओ कमर चौधरी और नगर निगम आयुक्त अंकित कुमार सिंह ने बुधवार को यहां नगर निगम सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में दी।  

महापौर टांक ने इस दौरान शहर के विकास के लिए समन्वित सहयोग की अपेक्षा की तथा कहा कि मीडिया, प्रशासन और आमजनता के सहयोग से ही शहर का विकास संभव हो सकेगा।  

इस तरह दे सकते हैं फिडबैक:

सीईओ चौधरी ने बताया कि ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स के लिए शहरवासी इंटरनेट पर ‘ईओएल2019 डॉट ओआरजी/सिटीजनफिडबैक’ लिंक पर जाकर फीडबैक दे सकते हैं। एक 1 फरवरी से शुरू हुए सर्वे में लोग 29 फरवरी तक अपना फीडबैक दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान लोगों से शहर के आधारभूत ढांचे, यातायात, कानून व्यवस्था, परिवहन, बिजली, पानी, शिक्षा, सुरक्षा, मनोरंजन आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं के स्तर के बारे में पूछा जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन सर्वे में शहरवासियों के फीडबैक के आधार पर शहरों की रैंकिंग तय की जाएगी।  

फिडबैक से बनेंगी विकास की योजनाएं:

आयुक्त सिंह ने बताया कि सरकार के पास जितना ज्यादा फीडबैक पहुंचेगा, उसी के आधार पर शहर की रैंकिंग भी तय होगी और भविष्य में उसी के आधार पर शहर के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी।

इन बिंदुओं पर होगा सर्वे
- शहर रहने के लिए कितना सुगम है
- शिक्षा की गुणवत्ता
- स्वास्थ्य सेवाओं की कैसी है व्यवस्था
- आवासीय सुविधाएं कैसी हैं
- हवा की शुद्धता
- शहर की साफ सफाई की स्थिति से कितने संतुष्ट हैं
- आपके आसपड़ोस से कूड़ा उठाने की व्यवस्था कितनी अच्छी है
- पीने के पानी की स्थिति
- जलभराव की समस्या
- शहर में यात्रा करना कितना सुरक्षित है
- शहर में यात्रा करना कितना आसान है
- शहर में यात्रा करना कितना किफायती है
- शहर रहने के लिए कितना सुरक्षित व महफूज है
- आपातकालीन सेवाओं की क्षमता कितनी अच्छी है
- महिलाओं के लिए सार्वजनिक जगह कितनी सुरक्षित है
- मनोरंजन की सुविधाओं से कितने संतुष्ट हैं
- बिजली आपूर्ति
- बैंकिंग, बीमा-एटीएम

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal