रेस्क्यू आपरेशन में ड्रोन से दिखे लेपर्ड को पकड़ा

रेस्क्यू आपरेशन में ड्रोन से दिखे लेपर्ड को पकड़ा

हमले में घायल किसान से मिलने आए रिश्तेदारों पर भी झपट्टा मारा, सात घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

 
leopard caught

उदयपुर 28 मार्च 2024। जिले के घासा थाना क्षेत्र में किसान पर हमला करने वाले लेपर्ड को वन विभाग की टीम ने सात घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन कर पकड़ लिया। इससे पहले लेपर्ड के हमले से घायल किसान से मिलने आए उनके रिश्तेदारों पर भी लेपर्ड ने झपट्टा मारा।

मावली तहसील में बुधवार को नूरड़ा ग्राम पंचायत के पीपरोली गांव में खेत पर फसलों को पिलाई कर रहे किसान पर हमले के बाद दोपहर 12 बजे वन विभाग की टीम वहां पहुंची और लेपर्ड को खोजने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। 

जब रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा था तब ही एक दिन पहले लेपर्ड के हमले से घायल हुए  पीपरोली निवासी सोहन सिंह (58) पुत्र भंवर सिंह कितावत से मिलने उनके रिश्तेदार वल्लभनगर के वणजारी गांव निवासी धनसिंह पुत्र नाथू सिंह आए तो रास्ते में खेत के पास एकाएक लेपर्ड निकला और उन पर झपट्टा मार दिया जिससे उनके हाथ में चोट आई। 

बाद में वन विभाग उदयपुर और मावली की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन का दायरा चारों दिशाओं में बढ़ाते हुए लोगों की आवाजाही रोक दी।  इस बीच कोई सफलता नहीं मिली तो टीम ने ड्रोन की मदद लेकर पूरे एरिया को देखा तो ड्रोन में लेपर्ड खेत के किनारे झाड़ियों में दिखाई दिया लेकिन चारों तरफ खेतों में गेहूं होने के कारण वन विभाग की गाड़ी तेंदुए के पास नहीं पहुंच पा रही थी।

शाम ढलने के कुछ ही समय पहले टीम धीरे-धीरे आगे बढ़ी और लेपर्ड के नजदीक जाकर ट्रैंक्यूलाइज किया लेकिन लेपर्ड वहां से वे फसल के अंदर भाग गया। बाद में बेहोश लेपर्ड को अंदर से लाकर पिंजरे में लिया और रात को उदयपुर लेकर आए। 

टीम में उदयपुर वन विभाग से जितेंद्र सिंह देवड़ा, मावली रेंजर भैराराम, वनपाल देवेंद्र कुमार, शंकर लाल, महिपाल घासा थाने के हेड कांस्टेबल बालूलाल में जाब्ता के साथ मौके पर थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal