उदयपुर के सूक्ष्म कलाकार ने गेहूं के दाने के आकार में एक मोजड़ी बनाई


उदयपुर के सूक्ष्म कलाकार ने गेहूं के दाने के आकार में एक मोजड़ी बनाई

जिसकी साइज़ 0.1 इंच है

 
mojadi
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, जो देश और दुनिया भर में प्रसिद्ध शहर है, हर साल कई प्रशंसाएँ बटोरता रहता है। इस असाधारण उपलब्धि के साथ, इस प्रतिष्ठित शहर के सूक्ष्म कलाकार लगातार एक के बाद एक उल्लेखनीय रचनाएँ तैयार करके नई नींव तोड़ रहे हैं। शिल्पग्राम में मोजड़ी की दुकान लगाने वाले ऐसे ही एक कलाकार सदाकत हुसैन रहमानी ने अपनी सरासर कलात्मकता का प्रदर्शन करते हुए, अब नाजुक गेहूं के दाने के आकार में एक मोजड़ी बनाई है, जिससे कलात्मक उत्कृष्टता का दायरा और बढ़ गया है।

उनका दावा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी मोजड़ी है। इसकी साइज 0.1 इंच है। उन्हें यह मोजड़ी बनाने में छह माह का समय लगा। मोजड़ी का ऊपरी तला फोम का है, जिस पर गोल्ड जरी की चैन लगाई गई है। मोजड़ी की नाक व शॉल चमड़े के हैं। वे इससे पहले कई तरह की सूक्ष्म मोजड़ियां बना चुके है, जो घरों में सजावट के काम आती हैं।

सदाकत ने इससे पहले 0.4 इंच की मोजड़ी बनाई थी, जिसमें तीन माह लगे थे। रेशमी धागों की कढ़ाई और ऊन से बनी यह मोजड़ी ने प्रतिष्ठित रॉयल सक्सेस इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज थी। इसके अलावा, सदाकत गत वर्ष 15 अगस्त पर जिला स्तरीय सम्मान से भी सम्मानित हो चुके हैं।



 



 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal