राजस्थान की संस्कृति से अभिभूत हो मालदीव का युवा दल दिल्ली रवाना

राजस्थान की संस्कृति से अभिभूत हो मालदीव का युवा दल दिल्ली रवाना

झीलों की नगरी की अनुपम छटा व प्राकृतिक सौंदर्य के साथ राजस्थान की संस्कृति से अभिभूत हुए मालदीव के युवा

 
maldive

उदयपुर, 15 नवंबर। भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की अंतरराष्ट्रीय युवा आदान- प्रदान कार्यक्रम के तहत मालदीव से आए 15 सदस्य युवा दल अपनी 5 दिवसीय यात्रा पूर्ण हुई। झीलों की नगरी की अनुपम छटा व प्राकृतिक सौंदर्य के साथ राजस्थान की संस्कृति से अभिभूत हो यह दल आज सांय दिल्ली हेतु रवाना हो गया।

विदाई कार्यक्रम में युवाओं को नेहरू युवा केंद्र संगठन राजस्थान के राज्य निदेशक पवन अमरावत तथा जिला युवा अधिकारी ने स्मृति चिन्ह भेंट किए।

यात्रा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं जिला युवा अधिकारी पवन घोसलिया ने बताया कि यात्रा के दौरान दल के सदस्यों ने पहले दिन  कृषि विश्वविद्यालय में कृषि क्षेत्र में हो रही गतिविधियों को जानकारी ली एवं प्रोफेसर और छात्र छात्राओं से संवाद किया। अगले दिन सुबह दल ने भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर की यात्रा की। संस्थान में दल प्रबंधन के क्षेत्र के साथ ही उद्यमशीलता के क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी ली। दल ने प्रोफेसर और छात्र छात्राओं से संवाद किया और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद उठाने के साथ ही मालदीव के नृत्य की एक प्रस्तुति भी दी।

दोपहर में दल ने बड़गांव पंचायत समिति और पालड़ी पंचायत में राजीविक के स्वयं सहायता समूह की यात्रा की। दल ने महिलाओं से उनके द्वारा बनाए जाने वाले विभिन्न उत्पादों की जानकारी ली। और साकार द्वारा महिला एवं बाल विकास पर किए जाने कार्यों की जानकारी ली। तीसरे और चौथे दिन दल ने माउंट आबू में नेहरू युवा केंद्र के युवा मंडल की विजिट की और ब्रह्माकुमारी संस्थान में योग और अध्यात्म के बारे में जाना। इन 5 दिन के दौरे में दल ने उदयपुर और माउंट आबू विभिन्न पर्यटक स्थलों का भी आनंद लिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal