विकास, कला एवं संस्कृति से रूबरू होने उदयपुर पहुंचा असम का मीडिया दल

विकास, कला एवं संस्कृति से रूबरू होने उदयपुर पहुंचा असम का मीडिया दल

असम का 25 सदस्यीय मीडिया दल बुधवार को जयपुर से उदयपुर पहुंचा। असम सरकार द्वारा राजस्थान की कला, संस्कृति से रूबरू होने क

 
विकास, कला एवं संस्कृति से रूबरू होने उदयपुर पहुंचा असम का मीडिया दल

असम का 25 सदस्यीय मीडिया दल बुधवार को जयपुर से उदयपुर पहुंचा। असम सरकार द्वारा राजस्थान की कला, संस्कृति से रूबरू होने के साथ ही यहां के विकास, विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन, ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक वैभव के दिग्दर्शन के साथ ही विशिष्टजन से महत्वपूर्ण विषयों पर वैचारिक आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से यह दल 12 दिवसीय राजस्थान भ्रमण पर है। दल इससे पूर्व अजमेर व जयपुर जिले का दौरा कर चुका है।

दल प्रभारी वरिष्ठ सूचना अधिकारी ज़ाहिद अहमद तपादार के साथ उदयपुर पहुंचे, प्रतिनिधि मण्डल ने बुधवार सुबह नगर निगम सभागार में नगर निगम महापौर चन्द्रसिंह कोठारी एवं आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग से नगर विकास एवं स्मार्ट सिटी की प्रगति को लेकर चर्चा की।

महापौर ने नगर निगम के नवाचारों की चर्चा में शहर में 25 स्थानों पर निःशुल्क ओपन जिम, 35 वार्ड्स में निःशुल्क योगाभ्यास केन्द्र, प्रतिवर्ष दो निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर, स्कूल भवनों के विकास सहित अन्य विकासकारी उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की।

नगर निगम आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी सीईओ सिद्धार्थ सिहाग ने स्मार्ट सिटी उदयपुर के लिए 1221 करोड़ के प्रोजेक्ट की चर्चा में सीवरेज, बिजली, नाली, सड़क, आयड़ विकास, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे विकासात्मक कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि शहर में 550 करोड़ के कार्य आधारभूत ढांचे के लिए व्यय किए जा रहे है।

शहर के सौंदर्यीकरण, हेरीटेज लुक के साथ ही ई-रिक्शा, स्मार्ट क्लास रुम, एयर क्वालिटी मापक के कार्य भी उल्लेखनीय हैं। शहर की 62 फीसदी आबादी को सीवरेज सुविधा से जोड़ने का कार्य हो चुका है। झीलों को सीवर फ्री करना निगम का सबसे अहम कार्य है।

कार्यक्रम के दौरान मीडिया प्रतिनिधियों की ओर से महापौर श्री कोठारी एवं आयुक्त सिहाग को असम का गमोछा (अंगवस्त्र), जापी (हेट) एवं सराय (पीतल की नक्काशीदार कलाकृति) से सम्मान किया गया। इस अवसर पर महापौर एवं आयुक्त ने मीडिया दल को मेवाड़ी पगड़ी व उपरना पहनाकर सम्मानित किया व पगड़ी की महत्ता व मेवाड़ के गौरवमयी इतिहास से भी अवगत कराया।

मीडिया दल ने देखा लोककला मंडल

असम के मीडिया दल ने लोक कला मंडल संग्रहालय का अवलोकन कर वहां प्रदर्शित जनजाति लोक जीवन के विशाल खजाने को देखा और लोक संस्कृति को करीब से जाना और समझा। वहां लोककला मंडल के मानद सचिव रियाज तहसीन, निदेशक लईक हुसैन, विशेषाधिकारी तेजेन्द्रसिंह मरवाह आदि ने संस्थान के इतिहास, गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की।

दल में ये हैं शामिल

मीडिया दल में सुश्री जुलिमा डेका, सुश्री गीतांजलि नेगी, सुश्री प्रियंज्योति फुकन, सुश्री कराबी डोले, सुश्री बोबीता बोरा, सुश्री कृष्णा गोगोई, अनूप बिस्वास, मजिम सोनोवाल, रत्नदीप देव, मृणाल सरकार, अनिंदा भट्टाचार्जी, डेविड हेन्स, समीर कर, विकास शर्मा, अमूल्य बोराह, वहीदुर रोहमन, उत्तम सैका, रंजन बोराह, तीर्थ भूयान, स्वदीप हसम, समीर कालिता, पंकज मोदी, फारूख ए.भट, ताहिर ए दूधवाला, ज़ाहिद अहमद तपादार आदि शामिल हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal