बाल नाटकों में एकता और भाई चारे का संदेश

बाल नाटकों में एकता और भाई चारे का संदेश

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित ‘‘बाल नाट्य कार्यशाला’’ के समापन पर शनिवार को दो बाल नाटकों ‘‘पर हमें खेलना है’’ तथा ‘‘कौन बड़ा कौन छोटा’’ का मंचन किया जिसमें एक तरफ बच्चों ने स

 
बाल नाटकों में एकता और भाई चारे का संदेश

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित ‘‘बाल नाट्य कार्यशाला’’ के समापन पर शनिवार को दो बाल नाटकों ‘‘पर हमें खेलना है’’ तथा ‘‘कौन बड़ा कौन छोटा’’ का मंचन किया जिसमें एक तरफ बच्चों ने सौहार्द्र और आपसी प्रेम का संदेश दिया तो दूसरे में नन्हे बाल कलाकारों ने विभिन्न इन्द्रियों के माध्यम से एकता का पाठ सिखाया।

लगभग एक पाखवाड़े तक चली बाल नाट्य कार्यशाला में बालकों को रंगकर्मी सुशील शर्मा तथा रंगनेत्री अनिता प्रधान ने नाट्य कला का प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला के समापन पर शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में दो बाल नाटकों का मंचन किया गया। समापन की पहली प्रस्तुति रेखा जैन द्वारा लिखित व अनिता प्रधान द्वारा निर्देशित नाटक ‘‘कौन बड़ा कौन छोटा’’ का मंचन किया जिसमें शारीरिक इन्द्रियों की एकता के माध्यम से एकता का पाठ पढ़ाया गया। नाटक में नाक, आंख, कान और मुंह की एकता और महत्व को दिखाया गया। बच्चों की इस रोचक और मनोरंजक प्रस्तुति में बाल कलाकारों ने अपने अत्कृष्ट अभिनय क्षमता का परिचय दिया। बाल कलाकारों में पृथा, महिम, कार्तिकेय, तनिशा, प्रिशीता, सौम्या, हीर प्रताप, यर्थार्थ, राजस्वी, मयंक, पनीत, रिया, देवयानी, कृष्णा, चिन्मय, मीत, वन्या, मनस्वी, गौतम, अयान, दिव्यांश, अंश, गीतांश, कुयिाक, निमित, अदम्या, विदियाी, देवग्य, अक्षत, हंसिका, किंजल, स्वस्तिक, मौली ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस प्रस्तुति में शैफाली माथुर ने सहायक की भूमिका निभाई।

समापन की दूसरी प्रस्तुति सुशील यार्मा द्वारा निर्देशित नाटक ‘‘पर हमें खेलना है’’ थी। जिसमें बाल कलाकारों ने साम्प्रदायिक एकता और आपसी सौर्हाद्र का संदेश दिया। शहर में हुए किसी दंगे से प्रभावित हो एक बालक द्वारा स्कूल में गलत हरकत करने से भड़के अभिभावकों को आपसी प्रेम और सौर्हाद्र के प्रति सावचेत किया। इस प्रस्तुति में बच्चों को एक ऐसे वातावरण के उपरान्त भी आपसी प्रेम और सहयोग देखने को मिला। निर्देशक सुशील शर्मा बच्चों से चरित्रों के अनुकूल कार्य करवाने में सफल हो सके।

रंगशाला में आज नाटक ‘‘कम्बख्त इश्क’’ का मंचन: पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित मासिक नाट्य संध्या ‘‘रंगशाला’’ में रविवार को नाटक ‘‘कम्बख्त इश्क’’ का मंचन किया जायेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal