20 अगस्त से पुनः सक्रीय हो सकता है मेवाड़ से रूठा मानसून

20 अगस्त से पुनः सक्रीय हो सकता है मेवाड़ से रूठा मानसून

पिछले रविवार को हुई बरसात के बाद पुनः छंट गए बादल
 
monsoon
आने वाले पांच दिनों में भी बरसात के कोई आसार नहीं

उदयपुर 14 अगस्त 2021। मानसून के दौर में इन दिनों बादल मेवाड़ से रूठे हुए है। पिछले रविवार को हुई बरसात के बाद अब तो आकाश से बादल भी छंट गए है। वहीँ शहर में गर्मी से पारा 31-32 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग की माने तो अगले पांच दिनो तक यही स्थिति रहने वाली है। 

मौसम विभाग द्वारा जारी मानसून के नए अपडेट के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की सम्भावना न के बराबर है। हालाँकि इस दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। 

20 अगस्त के बाद पुनः सक्रिय हो सकता है मानसून 

मौसम विभाग के अनुसार 18 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की सम्भावना है। इससे 20-21 अगस्त से पूर्वी राजस्थान में और 21-22 अगस्त से पश्चिमी राजस्थान में तेज़ बारिश होने की सम्भावना है। इस दौरान मेवाड़ में भी 20 अगस्त के बाद मेवाड़ में भी मानसून की मेहरबानी हो सकती है। 

उदयपुर में 1 जून से 13 अगस्त तक औसत बरसात 377 मिलीमीटर बारिश होती है लेकिन इस बार मेवाड़ में मानसून के लगभग सभी दौर कमज़ोर रहे। इस वजह से अब तक औसत से 38% कम यानि 228 मिलीमीटर वर्षा ही दर्ज की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal