नए इस्लामिक साल 1445 साल के आगाज़ के साथ मुहर्रम शुरू

नए इस्लामिक साल 1445 साल के आगाज़ के साथ मुहर्रम शुरू

कल 18 जुलाई को सैयदी खांजीपीर साहब का उर्स

 
muharram

बोहरा समाज के नव वर्ष हिज़री सन् 1445 का शुभारम्भ कल मंगलवार 18 जुलाई 2023 से होगा। आज सोमवार नव वर्ष की पूर्व संध्या पर समुदाय के लोगो नें एक दुसरे को नव वर्ष की बधाइयाँ दी तथा पारंपरिक रूप से एक साथ पूरे परिवार ने विभिन्न पकवानों से थाल सजाये और खाने का आनंद लिया ।

इसी की साथ कल 18 जुलाई को सैयदी खांजीपीर साहब के उर्स पर सार्वजनिक न्याज व मजलिस का आयोजन होगा। इसके तहत खांजीपीर स्थित दरगाह पर विशेष सजावट की गयी। इसके बाद इस्लाम के पैगम्बर हज़रत मुहम्मद (स.अ.) के नवासे हज़रत इमाम हुसैन (अ.स.)  की याद में 10 दिनों तक समुदाय के लोग गम व मातम मनाएंगे जिसमें विविध आयोजनों में कर्बला में हुए शहीदों को याद किया जाएगा। बोहरवाडी और बोहरा समुदाय के विभिन्न मौहल्लों में भी सजावट की गई और सबीले लगाई गई।

Islamic New Year 1445
नए साल का परम्परागत रूप से स्वागत

Islamic New Year 1445

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया कि 18 जुलाई 2023 से शुरू वाले 10 दिनों के गमजदा लम्हों में प्रत्येक दिन सुबह 11.15 से 1.30 बजे तक वजीहपुरा मस्ज़िद में वजीहपुरा मस्ज़िद में हाजी मुल्ला पीर अली की सदारत में मजलिस होगी जिसमें मालेगांव से आये हुए हाजी मुल्ला मेहदी हसन अपनी तकरीर पेश करेंगे। जबकि रात की मजलिस में पहले पांच दिन जनाब मुदस्सर अली ज़री वाला और आखिरी पांच दिन जनाब अली असगर खिलौना वाला तक़रीर पेश करेंगे। 

इसी प्रकार 10 दिन तक शाम को 5 से 7 बजे तक रसूलपुरा मस्ज़िद में समुदाय की महिलाओं की मजलिस होगी जिसमें मरसिया ख्वानी के अलावा तकरीरे होंगी। शाम साढ़े सात बजे से सामूहिक न्याज का आयोजन होगा। 

शिया दाउदी बोहरा समाज के श्रृद्धालुओं के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान 19 जुलाई से 27 जुलाई तक बंद रहेंगे 

शिया दाउदी बोहरा समाज अनुसार नव हिजरी सम्वत 1445 की शुरुआत 18 जुलाई मंगलवार से होगी । 17 जुलाई सोमवार को नव वर्ष का स्वागत परम्परागत एवं धार्मिक रीति रिवाज से होगा । सभी सगे सम्बन्धी एवं परिचित लोग नव वर्ष की पूर्व संध्या पर एक दूसरे को बधाई देंगे। 

समाज प्रवक्ता डॉ. बी. मूमिन ने बताया कि 18 जुलाई मंगलवार को सैयदी खान्जीपीर साहब का सालाना उर्स मनाया जाएगा। 19 जुलाई से 27 जुलाई तक मौला इमाम हुसैन कर्बला के शहीदों की याद में अशरा मुबारक के अन्तर्गत वायज, मजलिस ए अजा ए हुसैन और नियाज़ के आयोजन होंगे ।डॉ.मूमिन ने बताया कि शिया दाउदी बोहरा समाज के श्रृद्धालुओं के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान 19 जुलाई से 27 जुलाई तक बंद रहेंगे । 27 जुलाई को यौम ए आशूरा मनाया जाएगा ।

इमाम हुसैन की याद में रक्तदान शिविर 23 जुलाई को

मोहर्रम की छठी तारीख यानि 23 जुलाई 2023 (रविवार) को करबला के शहीदों की याद में विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया जावेगा। बोहरा यूथ मेडिकल रिलीफ सोसायटी के अध्यक्ष अनीस मियांजी ने बताया की हर साल की तरह इस वर्ष भी अकीदतमन्द इमाम हुसैन की याद में अपने खून का अतिया  इमाम हुसैन को अपनी खिराजे अकीदत पेश करेंगे।

 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal