नए इस्लामिक साल 1441 के आगाज़ के साथ मुहर्रम शुरू

नए इस्लामिक साल 1441 के आगाज़ के साथ मुहर्रम शुरू

बोहरा समाज के नव वर्ष हिज़री सन् 1441 का शुभारम्भ आज शनिवार 31 अगस्त 2019 से हुआ। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर समुदाय के लोगो नें एक दुसरे को नव वर्ष की बधाइयाँ दी तथा पारंपरिक रूप से एक साथ पूरे परिवार ने विभिन्न पकवानों से थाल सजाये और खाने का आनंद लिया ।

 

नए इस्लामिक साल 1441 के आगाज़ के साथ मुहर्रम शुरू

बोहरा समाज के नव वर्ष हिज़री सन् 1441 का शुभारम्भ आज शनिवार 31 अगस्त 2019 से हुआ। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर समुदाय के लोगो नें एक दुसरे को नव वर्ष की बधाइयाँ दी तथा पारंपरिक रूप से एक साथ पूरे परिवार ने विभिन्न पकवानों से थाल सजाये और खाने का आनंद लिया ।

31 अगस्त को सैयदी खांजीपीर साहब के उर्स पर सार्वजनिक न्याज व मजलिस का आयोजन होगा। इसके तहत खांजीपीर स्थित दरगाह पर विशेष सजावट की गयी। आज इस्लाम के पैगम्बर हज़रत मुहम्मद (स.अ.) के नवासे हज़रत इमाम हुसैन (अ.स.) की याद में 10 दिनों तक समुदाय के लोग गम व मातम मनाएंगे जिसमें विविध आयोजनों में कर्बला में हुए शहीदों को याद किया जाएगा। बोहरवाडी और बोहरा समुदाय के विभिन्न मौहल्लों में भी सजावट की गई और सबीले लगाई गई।

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया कि 31 अगस्त से शुरू वाले 10 दिनों के गमजदा लम्हों में प्रत्येक दिन सुबह 10.30 से 1.30 बजे तक वजीहपुरा मस्ज़िद में मौलाना अली असगर खिलौना वाला वाअज फरमाएंगे। शाम को 4 से 5.45 बजे तक रसूलपुरा मस्ज़िद में समुदाय की महिलाओं की मजलिस होगी जिसमें मरसिया ख्वानी के अलावा तकरीरे होंगी।

शाम 6 बजे से सामूहिक न्याज का आयोजन होगा व रात 9 से 11 बजे तक वजीहपुरा मस्ज़िद में मजलिस होगी जिसमें मुल्ला पीर अली, डॉ. इरफान अलवी तकरीर पेश करेंगे। साथ ही असरार अहमद अली जावरिय वाला व पार्टी मोएज जरी व पार्टी मुजाम्मिल मुजाहिर के आर व पार्टी, सरफ़राज़ मुहिब व पार्टी और दिगर जाकरीन इमाम हुसैन अ.स. के शहादत में मरसिया व मातम पढ़ेंगे और तकरीरे की जाएंगी।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

इमाम हुसैन की याद में रक्तदान शिविर 6 सितम्बर को

मोहर्रम की सातवीं तारीख 6 सितंबर को करबला के शहीदों की याद में विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया जावेगा। बोहरा यूथ मेडिकल रिलीफ सोसायटी के अध्यक्ष अनीस मियांजी ने बताया की हर साल की तरह इस वर्ष भी अकीदतमन्द इमाम हुसैन की याद में अपने खून का अतिया इमाम हुसैन को अपनी खिराजे अकीदत पेश करेंगे।

शिया दाउदी बोहरा समाज

शिया दाउदी बोहरा समाज के प्रवक्ता डा. बी. मूमिन ने बताया कि आज षुक्रवार को नव वर्श की पूर्व संध्या पर समाज के लोग मगरिब व ईशा की नमाज के बाद नव वर्ष का स्वागत पूर्णतया परम्परागत एवं धार्मिक रीति से किया। अकीदतमन्द अपने कुटुम्बीजनों एवं मिलने जुलने वालों के घर जाकर परस्पर एक दूसरे को मुबारकबाद दी। 31 अगस्त निवार को सैयदी खान्जीफीर साहब का सालाना उर्स मनाया गया

सैयदना साहब इस साल अशरा मुबारक पर कोलम्बो वायज फरमायेंगें –

शिया दाउदी बोहरा समाज के प्रवक्ता डा. बी. मूमिन ने बताया कि मौला इमाम हुसैन एवं कर्बला के शहीदों की याद में मनाये जाने वाले अशरा मुबारक के मौके पर शिया दाउदी बोहरा समाज के रुहानी पैशवा हिज हाॅलीनेस डा. सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब 1 सितम्बर से 9 सितम्बर तक श्रीलंका की राजधानी कोलम्बों में अपनी वायज फरमायेंगें। इस आयोजन में शरीक होने के लिये दुनिया के कोने कोने से लाखों की संख्या में अकीदतमन्द कोलम्बों पहुंच रहे है । ज्ञात रहे गत वर्ष आपने अशरा मुबारक के मौके पर मध्यप्रदेश के इन्दौर में वायज फरमाई थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शरीक हुए थे।

समाज प्रवक्ता डा. बी. मूमिन ने बताया किं स्थानीय फतहपुरा स्थित बुरहानी मस्जिद, बोहरावाडी स्थित मोईयदपुरा मस्जिद, सैफी हाॅल एवं सैयदी खान्जीपीर स्थित लुकमानी मस्जिद में 1सितम्बर रविवार से 8 सितम्बर तक मौला इमाम हुसैन एवं कर्बला के शहीदों की याद में अशरा मुबारक के अन्तर्गत प्रातः 9.30 बजे से वायज के आयोजन होंगें । इन दिनों में गम व मातम मनाया जायेगा , शहीदों की याद में आंसू बहाये जायेंगें । सामूहिक नियाज के आयोजन होंगें । मगरिब व ईशा की नमाज के बाद मजलिस-ए-अजा-ए हुसैन के अन्तर्गत मातमी नौहे पढे जायेंगें । 9 सितम्बर को याम-ए-आशूरा मनाया जायेगा ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal