उदयपुर में मल्टीमीडिया डिजिटल प्रदर्शनी शुभारंभ आज


उदयपुर में मल्टीमीडिया डिजिटल प्रदर्शनी शुभारंभ आज

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, जयपुर द्वारा महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर की मल्टीमीडिया डिजिटल प्रदर्शनी शुभारंभ 15 अक्टूबर को उदयपुर के भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय पीजी कॉलेज परिसर में किया जाएगा।

 
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर में मल्टीमीडिया डिजिटल प्रदर्शनी शुभारंभ आज

उदयपुर, 14 अक्टूबर 2019 सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, जयपुर द्वारा महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर की मल्टीमीडिया डिजिटल प्रदर्शनी शुभारंभ 15 अक्टूबर को उदयपुर के भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय पीजी कॉलेज परिसर में किया जाएगा।

पांच दिवसीय प्रदर्शनी के आयोजन की रूप रेखा एवं जानकारी प्रदान करने के लिए पत्र सूचना कार्यालय जयपुर की अपर महानिदेशक डॉ प्रज्ञा पालीवाल गौड़ एवं प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो जयपुर की निदेशक श्रीमती ऋतु शुक्ला द्वारा सोमवार को लेकसिटी प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

महानिदेशक डॉ. प्रज्ञा पालीवाल ने बताया कि इस मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का शुभारंभ राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे। इस अवसर पर उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, बांसवाड़ा सांसद कनकमल कटारा व चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी विशिष्ट अतिथि होंगे। इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय, मध्यक्षेत्र, मुंबई के महानिदेशक आर.एन.मिश्रा भी मौजूद रहेंगे।

अब पढ़ें उदयपुर टाइम्स अपने मोबाइल पर – यहाँ क्लिक करें

गांधी के विचारों व आदर्शों पर आधारित प्रदर्शनी

डॉ. प्रज्ञा पालीवाल ने बताया कि प्रदर्शनी  प्रातः 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक आयोजित होगी और इसमें में विश्व के प्रमुख लोगों द्वारा गाँधीजी के बारे में व्यक्त विचार वक्तव्य, उनके विचार व सम्पूर्ण जीवन की उपलब्धियों को डिजिटल तकनीक के माध्यम से दिखाया जाएगा। प्रदर्शनी में स्वच्छता पर आधारित “सारे गाँव स्वच्छ रहे“ फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा, साथ ही गांधीजी की विभिन्न स्थानों में स्थापित मूर्तियां भी प्रदर्शित की जाएंगी।

प्रदर्शनी स्थल पर केंद्र सरकार के प्रकाशन विभाग सहित केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की स्टॉल्स लगाई जा रही है, इनमें चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग, खादी ग्रामोद्योग, आरएसएलडीसी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, आईसीडीएस, नेहरू युवा केंद्र, भारतीय स्टेट बैंक व भारतीय डाक विभाग शामिल हैं। उदयपुर में संचालित सरकारी व निजी कॉलेजों व विद्यालयों के अध्यापकगण, छात्र- छात्राओं, महिलाओं और युवाओं को भी प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए प्रेरित किया गया है। महिला अधिकारिता विभाग में कार्यरत ग्राम साथिनों एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, सरकारी व निजी कॉलेजों एवं बीएड व एसटीसी कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी भाग लेंगे।

सांस्कृतिक आयोजन एवं प्रतियोगिताएं भी

प्रदर्शनी के दौरान 15 से 19 अक्टूबर तक प्रतिदिन शाम 7 से रात्रि 9 बजे तक भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय परिसर उदयपुर में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। स्कूल, कॉलेज व अन्य प्रतिभागी बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी, पेंटिंग, ड्रेस और अन्य प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी एवं विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। यह प्रदर्शनी प्रातः 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक आमजन के अवलोकनार्थ निशुल्क खुली रहेगी।

‘जलयोद्धा’ कार्यक्रम का होगा शुभारंभ

इस मौके पर प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो जयपुर की निदेशक ऋतु शुक्ला ने मौजूद मीडियाकर्मियों को बताया कि मंगलवार को आयोजित समारोह में केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जाने वाले जलयोद्धा कार्यक्रम का भी किया जाएगा। उन्होंने इस कार्यक्रम के उद्देश्य और इसके तहत होने वाली गतिविधियों के बारे में भी बताया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal