विदेशी सब्ज़ियां उगा कर लाखों कमा रहे है उदयपुर के निखिल

विदेशी सब्ज़ियां उगा कर लाखों कमा रहे है उदयपुर के निखिल 

फाइव स्टार होटलों से लेकर मॉल और अब मंडियों में भी ये सब्जियां ऊंचे दामों पर बेची जा रही हैं

 
nikhil sahu

उदयपुर। इन दिनों खेती में युवाओं की रुचि बढ़ी है। युवा अपनी नई सोच के साथ कृषि के इस क्षेत्र में अपना भविष्य तराश रहे हैं। कुछ ऐसा ही राजस्थान के उदयपुर शहर के रहनेवाले 24 वर्षीय निखिल साहू ने भी किया है। इन्होंने अपने फार्म पर विदेशी सब्जियां उगानी शुरू की हैं। 

निखिल महज 2 बरस में ही इन विदेशी सब्ज़ियों से लाखों रुपयों की कमाई करने लग गए हैं। भारत में विदेशी सब्जियों की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। फाइव स्टार होटलों से लेकर मॉल और अब मंडियों में भी ये सब्जियां ऊंचे दामों पर बेची जा रही हैं। 

निखिल साहू ने बताया कि वे बीएससी एग्रीकल्चर के छात्र थे। जिस समय कोरोना शुरू हुआ तो इन्होंने खेती करने की सोची। इसके बाद उन्होंने 2 बीघा खेत में विदेशी सब्जियां उगाईं। इससे उन्हें अच्छा मुनाफा मिला तब उन्होंने अपनी खेती को विस्तार देते हुए अब अपने फार्म पर जुकुनी, कुकुंबर, लेटेस, ब्रोकली, ग्रीन, यलो और रेड कैप्सिकम के साथ ही और भी सब्जियां उगा रहे हैं।

7 से 8 लाख रुपये की इनकम

निखिल साहू ने बताया कि पिछले साल उन्हें करीब 7 से 8 लाख रुपये की इनकम हुई। उन्हें लगता है कि आनेवाले समय में इससे भी अधिक आय प्राप्त होगी। वे इसी में अपना भविष्य देख रहे हैं, इसी को आगे बढ़ाएंगे 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal