स्वच्छता सर्वे में उत्तर पश्चिम रेलवे ने फिर फहराया परचमः उदयपुर को मिला 8वां स्थान

स्वच्छता सर्वे में उत्तर पश्चिम रेलवे ने फिर फहराया परचमः उदयपुर को मिला 8वां स्थान

स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत की पहल पर स्टेशनों के विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के आधार पर किये गये सर्वें की रिपोर्ट आज जारी की गई। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्टेशनों पर इस वर्ष भी सफाई व्यवस्था को लेकर थर्ड पार्टी सर्वें करवाया गया, जिसमें भारतीय रेलवे के सभी जोन में उत्तर पश्चिम रेलवे स्वच्छता सर्वे में 1000 में से 848.7 अंक प्राप्त कर अव्वल रहा। अजमेर मंडल के दो स्टेशनों उदयपुर और अजमेर ने टॉप 10 में स्थान बनाया जिसमे उदयपुर स्टेशन ने 8 वां और अजमेर स्टेशन ने 9वां स्थान प्राप्त किया।

 

स्वच्छता सर्वे में उत्तर पश्चिम रेलवे ने फिर फहराया परचमः उदयपुर को मिला 8वां स्थान

स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत की पहल पर स्टेशनों के विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के आधार पर किये गये सर्वें की रिपोर्ट आज जारी की गई। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्टेशनों पर इस वर्ष भी सफाई व्यवस्था को लेकर थर्ड पार्टी सर्वें करवाया गया, जिसमें भारतीय रेलवे के सभी जोन में उत्तर पश्चिम रेलवे स्वच्छता सर्वे में 1000 में से 848.7 अंक प्राप्त कर अव्वल रहा।

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष के स्वच्छता सर्वें में भी उत्तर पश्चिम रेलवे को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। स्वच्छता सर्वें में उत्तर पश्चिम रेलवे को विगत दो वर्षों से लगातार भारतीय रेलवे के सभी जोन में प्रथम स्थान प्राप्त हो रहा है।

अजमेर स्टेशन ने गत वर्ष के 18वें स्थान मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करते हुए 9वां स्थान प्राप्त किया है। अजमेर मंडल के दो स्टेशनों उदयपुर और अजमेर ने टॉप 10 में स्थान बनाया जिसमे उदयपुर स्टेशन ने 8 वां और अजमेर स्टेशन ने 9वां स्थान प्राप्त किया। उदयपुर स्टेशन ने 1000 में से 905.91 अंक और अजमेर स्टेशन ने 1000 में से 905.77 अंक प्राप्त किये। अजमेर स्टेशन ने गत वर्ष के 18वें स्थान मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करते हुए 9वां स्थान प्राप्त किया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया (QCI) द्वारा 720 स्टेशनों को इस सर्वें में सम्मलित किया गया। इस बार स्वच्छता सर्वें के लिये दो श्रेणिया बनाई गई जिनमें गैर उपनगरीय समूह NSG तथा उपनगरीय समूह SG स्टेशनों को रखा गया।

अब पढ़ें उदयपुर टाइम्स अपने मोबाइल पर – यहाँ क्लिक करें

क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया (QCI) द्वारा आयोजित स्वच्छता सर्वें में सभी जोनल रेलवे को सम्मलित किया गया, जिसमें उत्तर पश्चिम रेलवे के 33 स्टेशन शामिल किये है, स्वच्छता के मापदण्डों के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे ने 1000 में से 848.7 अंक प्राप्त सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर लगातार दूसरे वर्ष पहला स्थान प्राप्त किया।

विगत वर्षों में किये गये प्रयासों से उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर स्टेशन पर स्वच्छता सर्वें में इस बार प्रथम स्थान तथा जोधपुर स्टेशन को द्वितीय स्थान दिया गया है, पिछले सर्वें में जोधपुर स्टेशन पहले और जयपुर स्टेशन दूसरे स्थान पर रहे थे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के अन्य स्टेशनों पर भी बेहतर सफाई व्यवस्था के आधार उच्च रेकिंग प्राप्त हुई है। प्रथम 10 स्टेशनों में से उत्तर पश्चिम रेलवे के 7 स्टेशन सम्मलित है। पहले स्थान पर जयपुर, दूसरे स्थान पर जोधपुर, तीसरे स्थान पर दुर्गापुरा, पांचवे स्थान पर गांधीनगर (जयपुर), छठे स्थान पर सूरतगढ़, आठवे स्थान पर उदयपुर सिटी तथा नौवे स्थान पर अजमेर रहा।

इसके साथ ही स्वच्छता सर्वे में प्रथम 100 स्टेशनों में से उत्तर पश्चिम रेलवे के 26 स्टेशन और अजमेर मंडल के 6 स्टेशन सम्मलित है। अजमेर मंडल के स्टेशनों की स्थिति इस प्रकार है- मारवाड जं.-15वें, भीलवाडा-40वें, फालना-60वें तथा आबूरोड-73वें स्थान पर रहे।

आनंद प्रकाश, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्वच्छता सर्वें की रिपोर्ट आज 150वीं गांधी जयंती पर जारी होने के अवसर उत्तर पश्चिम रेलवे के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि यह सभी रेलकर्मियों के संयुक्त प्रयासों तथा रेल ग्राहकों के सहयोग से सम्पादित हुआ है, यह हम सभी के लिये गौरव की बात है और हमें प्रयासों को ओर बेहतर व निरन्तरता बनाये रखनी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राजस्थान के यात्रियों ने रेलवे का सदैव सहयोग दिया है, इसके लिये सभी को कोटि-कोटि धन्यवाद। साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे सदैव प्रयास करती रहेगी और यात्रीगण भी हमेशा इसी प्रकार सहयोग प्रदान करते रहेगे।

थर्ड पार्टी द्वारा आयोजित इस सर्वें में विभिन्न मापदण्डों को सम्मलित किया गया जिनमें, पार्किंग, मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म, वेटिंग रूम, तथा इनमें सफाई की प्रक्रिया का आंकलन, यात्री फीडबैक प्रक्रिया जैसे बिन्दुओं को मुख्य रूप से रखा गया, जिनके आधार पर अंक निर्धारित किये गये। इस सर्वें में अंको के आधार पर आंकलन किया गया जिसमें प्रोसेस ऑडिट, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन तथा सिटीजन फीडबैंक को किया गया।

स्टेशनों पर स्वच्छता के लिये क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया (QCI) द्वारा इस सर्वे में निम्न बिन्दुओं को आधारित किया गया- 1. प्रक्रिया मूल्यांकन – पार्किंग, मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म, वेटिंग रूम में सफाई की प्रक्रिया का बिंदुवार आंकलन। 2. सीधे अवलोकन द्वारा – ओपन एरिया, टॉयलेट, बैठने की व्यवस्था, वेंडर एरिया, वाटर बूथ, वेटिंग रूम, रेलवे ट्रेक, फुट ऑवर ब्रिज का स्टेशनों पर निरीक्षण के माध्यम से आंकलन। 3. फीडबैक – यह प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिसमें यात्रियों से स्टेषनो पर सफाई की स्थिति का फीडबैक प्राप्त किया जायेगा। यात्रियों से प्रमुख सम्पर्क क्षेत्रों में स्वच्छता अनुभवों के आधार प्रश्न।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर सफाई व्यवस्था को सुदृढ करने के लिये अनेक कार्य किये जा रहे है साथ ही यात्रियों में भी जागरूकता आई है, जिनका पूरा सहयोग रेलवे को प्राप्त हो रहा है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal