भारतीय लोक कला मण्डल में ओड़ीसी नृत्य और फड़ चित्रकारी कार्यशाला आज से


भारतीय लोक कला मण्डल में ओड़ीसी नृत्य और फड़ चित्रकारी कार्यशाला आज से

भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में लोक कलाओं के प्रचार - प्रसार के साथ ही लोक कलाओं को आमजन तक पहुचाॅने के उद्धेश्य से प्रति वर्ष प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन करता रहा है इसी उद्धेश्य से जहाँ एक ओर भारतीय लोक कला मण्डल द्वारा आज से ओड़ीसी नृत्य कार्यशाला का प्रारम्भ किया जा रहा है। वहीँ उदयपुर और उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद के तत्वावधान में आज से 15 सितम्बर 2019 तक फड़ चित्रकारी की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है ।

 
UT WhatsApp Channel Join Now

भारतीय लोक कला मण्डल में ओड़ीसी नृत्य और फड़ चित्रकारी कार्यशाला आज से

उदयपुर, 04 सितम्बर, 2019 भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में लोक कलाओं के प्रचार – प्रसार के साथ ही लोक कलाओं को आमजन तक पहुचाॅने के उद्धेश्य से प्रति वर्ष प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन करता रहा है इसी उद्धेश्य से जहाँ एक ओर भारतीय लोक कला मण्डल द्वारा आज से ओड़ीसी नृत्य कार्यशाला का प्रारम्भ किया जा रहा है। वहीँ उदयपुर और उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद के तत्वावधान में आज से 15 सितम्बर 2019 तक फड़ चित्रकारी की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है ।

निदेशक डाॅ. लईक हुसैन ने बताया कि शिक्षक दिवस के अवसर पर आज से आयोजित होने वाले विशेष रूप से उड़िसा के शास्त्रीय नृत्य ओड़िसी कि कार्यशाला का आयोजन ओडिसी नृत्य के प्रसिद्ध नर्तक एवं कोरियोग्राफर कृष्णनेन्दु साहा कोलकता के निर्देशन में किया जा रहा है। जिसमें 06 से 15 वर्ष के बालक बालिकाओं को ओडिसी नृत्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होने बताया कि दिनांक 05 से 15 सितम्बर 2019 तक आयोजित किये जा रहे शिविर में प्रत्येक गुरूवार, शनिवार एवं रविवार को ओडिसी नृत्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इच्छुक प्रतिभागी आज ही कार्यालय समय में आकर अपना पंजीयन करा सकते है।

फड़ चित्रकारी कार्यशाला आज से

भारतीय लोक कला मण्डल के मानद सचिव दौलत सिंह पौरवाल ने बताया कि संस्था द्वारा अपनी स्थापना से ही लोक कलाओं एवं लोक संस्कृति के संवर्धन, संकलन एवं प्रचार – प्रसार का कार्य करती आ रही है। इसी उद्धेश्य को ध्यान में रखतें हुए संस्था द्वारा समय – समय पर लोक कलाओं एवं लोक संस्कृति सम्बंधित विभिन्न कार्यशालाओं एवं शिविरों का आयोजन किया जाता रहा है।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

निदेशक डाॅ. लईक हुसैन ने बताया कि वर्तमान समय में आधुनिक तकनीक एवं सामाजिक कारणों से यह परम्परा धीरे – धीरे कम होती जा रही हैै। इसी उद्धेश्य को ध्यान में रखते हुए शहर के विद्याभवन सी. से. स्कूल में आज से 15 सितम्बर 2019 तक ‘‘फड़ चित्रकारी कार्यशाला’’ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें फड़ चित्रकारी के उद्भव, विकास एवं इतिहास के साथ-साथ फड़ चित्रकारी की विभिन्न बारकियों को बच्चों को बताया जाएगा । साथ ही फड़ के प्रकार तथा वह किन-किन देवताओं के जीवन एवं उपदेशों पर बनाई जाती है। बच्चों को बताने के साथ-साथ उन्हे प्राचीन फड़ चित्रकारी एवं आज के समय की जा रही फड़ चित्रकारी के भेद बताए जायेगें, उसी के साथ चित्रकारी करना भी सिखाया जाएगा।

उन्होने बताया कि कार्यशाला में शाहपुरा, भीलवाड़ा जिले के प्रसिद्ध कलाकार विजय जोशी एवं विवेक जोशी प्रतिभागीयों को फड़ चित्रकारी का प्रशिक्षण प्रदान करेगें। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उपर्युक्त कार्यशाला का उद्घाटन विद्याभवन सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष रियाज़ तहसीन द्वारा किया जाएगा, इस अवसर पर उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के कार्यक्रम अधिकारी शील द्विवेदी भी उपस्थित रहेंगे ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal