जरूरतमंदों व प्रवासी श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार

जरूरतमंदों व प्रवासी श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार
 

राज कौशल पोर्टल से घर के नजदीक मिलेगा रोजगार
 
जरूरतमंदों व प्रवासी श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार
रोजगार चाहने और देने वाले दोनों को पंजीकरण कराना होगा
 

उदयपुर, 10 जून 2020। राजस्थान राज्य के निवासियों तथा प्रवासी श्रमिकों को घर के नजदीक रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु तथा विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अपेक्षित योग्य कार्मिको की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा ’राज कौशल योजना’ पोर्टल का ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया गया है।

संभागीय संयुक्त श्रम आयुक्त पी.पी.शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार का उद्देश्य योजना के माध्यम से रोजगार के इच्छुक लोगो को घर के नजदीक रोजगार प्रदान करना, कोरोना आपदा के समय बेरोजगारों को रोजगार के अवसर तथा उद्योगों एवं अन्य नियोजनों को एक ही स्रोत से सरलतापूर्वक बिना समय गंवाये श्रम की आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

शर्मा ने बताया कि कोई भी श्रमिक यदि घर के नज़दीक रोजगार चाहता है तो उसे इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। वह अपने स्वयं के एसएसओ आईडी से अथवा ईमित्र के माध्यम से इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। 

इसी प्रकार किसी औद्योगिक संस्थान या नियोक्ता को भी श्रमिकों की आवश्यकता है तो इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उन्होंने बताया कि सभी उद्योगों एवं संस्थानों के नियोक्ता तथा श्रमिक ’राजकौशल’ प्लेटफार्म पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर योजना के माध्यम से शीघ्र नियोजन का लाभ ले सकते हैं। यह योजना राज्य के उद्योगों तथा श्रमिकों के मध्य एक सेतु साबित होगी।

वीसी में दी जानकारी

शर्मा ने बताया कि राजकौशल योजना के विषय में जानकारी के लिए श्रम एवं नियोजन विभाग के सचिव नीरज के. पवन की अध्यक्षता में उद्योग विभाग के सहयोग से राज्य के श्रम विभाग, उद्योग विभाग, रीको अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ विडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से चर्चा की गई तथा यह जानकारी दी गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal