गिट्स मे ए आर- वी आर टेक्नोलोजी पर पाँच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

गिट्स मे ए आर- वी आर टेक्नोलोजी पर पाँच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

गीतांजलि इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज (गिट्स) डबोक, उदयपुर मे राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय द्

 

गिट्स मे ए आर- वी आर टेक्नोलोजी पर पाँच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

गीतांजलि इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज (गिट्स) डबोक, उदयपुर मे राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा प्रायोजित “ औग्मेंटेड रिऐलिटि एंड वर्चुअल रिऐलिटि” पर पाँच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के आयोजन की शुरुआत हुई। यह फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम विश्व बैंक द्वारा घोषित टीक्यूप- III प्रोग्राम के अंतर्गत आरटीयू एवं गिट्स द्वारा सयुंक्त रूप से आयोजित की जा रही है |कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ की गयी। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देशय संस्थान एवं आरटीयू के संबद्ध कॉलेजो के फेकल्टीज को औग्मेंटेड रिऐलिटि एंड वर्चुअल रिऐलिटि जैसी नयी तकनिकियों से अवगत कराना है।

संस्थान के निदेशक डॉ .विकास मिश्र ने विभिन्न संस्थानो से आए सभी फेकल्टी मेम्बर्स एवं मेहमानों का स्वागत किया तथा साथ ही बताया कि औग्मेंटेड रिऐलिटि वास्तविक दुनिया के वातावरण का एक ऐसा इंटरैक्टिव अनुभव है जहां वास्तविक दुनिया में रहने वाली वस्तुओं को कंप्यूटर-जनित अवधारणात्मक जानकारी द्वारा बताया जाता है। शिक्षा एक ऐसा महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसने शिक्षण और शिक्षा प्रदान करने की स्थितियों के लिए एआर वी आर तकनीक को अपनाया है। इसका लाभ यह है कि यह छात्रों के बड़े समूहों को एक दूसरे के साथ-साथ एक 3-डी एनवायरनमेंट में बातचीत करने में सक्षम बनाता है। ए आर – वी आर तकनीक का उपयोग शिक्षा के अलावा मनोरंजन, बिजनेस , चिकित्सा, सैन्य प्रशिक्षण और कई अन्य क्षेत्रों मे किया जा रहा है।

एफडीपी के संयोजक डॉ अमित सिंहल ( विभागाध्यक्ष – कम्प्युटर साइन्स इंजीन्यरिंग) ने प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि वर्चुअल रिऐलिटि एक सिम्युलेटेड वातावरण बनाने के लिए कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का उपयोग है। इस इंटरफ़ेस के तहत 3-डी विजन के साथ बातचीत करने में सक्षम होते हैं। दृष्टि, श्रवण, यहां तक कि स्पर्श जैसी कई इंद्रियों का अनुकरण करके, कंप्यूटर द्वारा कृत्रिम दुनिया का आभास कराया जाता है। पाँच दिनो तक चलने वाले इस एफडीपी को 13 चरण मे विभाजित किया गया है। आने वाले दिनो मे यूनिटी गेम इंजन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

पाँच दिवसीय एफडीपी का संचालन आई आई आई टी हैदराबाद से आए श्री शिवांग शेखर और श्री अक्षय नंदगिरी के दिशा निर्देशों मे किया जाएगा। प्रोग्राम के दौरान फेकल्टीज को इन नई तकनीकों जैसे ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी और मिक्स्ड रियलिटी से अवगत कराया जाएगा तथा साथ ही इन तकनिकों के विभिन्न क्षत्रों मे होने वाले उपयोगों के बारे मे बताया गया साथ ही वीआर, एआर और एमआर जैसे अलग अलग किट के साथ कैसे काम करते हैं और इन नए प्लेटफार्मों के लिए गेम की अवधारणाओं को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए बताया गया। संचालको ने फैकल्टीज को कुछ गेम किट भी दिखाए जिनसे वे इस तकनीक का अनुभव कर सके।

इस कार्यक्रम मे वित्त नियंत्रक श्री बी एल जांगीर, विभिन्न इंजीन्यरिंग विभागो के विभागाध्यक्ष एवं समस्त फैकल्टी मेम्बर्स उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रुचि व्यास द्वारा किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal