आमजन के लिये निःशुल्क उपलब्ध होंगे ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर

आमजन के लिये निःशुल्क उपलब्ध होंगे ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर

मेडिकल उपकरण बैंक की स्थापना

 
आमजन के लिये निःशुल्क उपलब्ध होंगे ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर
ये ऑक्सीजन कनसनट्रेटर जैन समाज के लिये प्राथमिकता के तौर पर उपलब्ध होंगे लेकिन जरूरत होने पर सर्व समाज के लिये भी उपलब्ध कराये जायेंगे।  

उदयपुर। रोगी को ऑक्सीजन की कमी है, चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि जैन सोश्यल ग्रुप इन्टरनेशनल फेडरेशन मेवाड़ रिज़न द्वारा शहरवासियों के लिये मेडिकल उपरकण बैंक की शुरूआत की गई और आज से ही रोगियों को ऑक्सीजन कनसनट्रेटर 7 दिन के लिये निःशुल्क उपलब्ध कराना प्रारम्भ कर दिया है। ये ऑक्सीजन कनसनट्रेटर जैन समाज के लिये प्राथमिकता के तौर पर उपलब्ध होंगे लेकिन जरूरत होने पर सर्व समाज के लिये भी उपलब्ध कराये जायेंगे।  

जैन सोश्यल ग्रुप अन्तर्राष्ट्रीय फेडरेशन के अध्यक्ष निर्वाचित गुजरात के ललित यू. शाह ने आज यहाँ आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि जैन समाज सर्व समाज के लिये इस प्रकार के सेवा कार्य हमेशा से करता है क्योंकि समाज का एक ही ध्येय है कि सर्व समाज निरोगी रहें।

जैन सोश्यल ग्रुप अन्तर्राष्ट्रीय फेडरेशन मेवाड़ रिज़न के अध्यक्ष आर.सी.मेहता ने बताया कि अूमन श्वास के रोगी को 7 दिन के लिये ऑक्सीजन की जरूरत होती है और गैर जैन रोगी को जैन समाज के किसी भी व्यक्ति के अनुमोदन पर यह ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर सात दिन के लिये निःशुल्क दिये जायेंगे। सात दिन बाद रोगी के परिजनो को पुनः ये निर्धारित स्थान पर जमा कराने होंगे ताकि अन्य रोगी के काम आ सकें।

जैन सोश्यल ग्रुप अन्तर्राष्ट्रीय फेडरेशन मेवाड़ रिज़न के सचिव अरूण माण्डोत ने बताया कि ये ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर हाॅस्पीटल रोड़ स्थित राकेश टिम्बर पर उपलब्ध रहेंगे जहाँ से रोगी के परिजन ले जा सकेंगे और वहीं जमा करा सकेंगे। इसके लिये एक हेल्पलाईन नम्बर भी जारी किये जायेंगे, जहाँ से इसकी उपलब्धता की जानकारी मिल सकेगी। बाजार मे यह ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर एक हजार रूपयें प्रतिदिन में उपलब्ध होते है। इन ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर की विशेषता यह है कि इसमें पानी भरकर मुंह लगाया जाता है और उससे बनने वाली ऑक्सीजन से रोगी लाभान्वित होता है।

जैन सोश्यल ग्रुप अन्तर्राष्ट्रीय फेडरेशन मेवाड़ रिज़न के मेडिकल इक्वीपमेन्ट संयोजक अनिल नाहर ने बताया कि मेवाड़ रिज़न शीघ्र ही जनता के लिये शव संरक्षण पेटी, व्हील चेयर सहित अन्य उपरकण उपलब्ध करायेगा। मेवाड़ रिज़न ने शहर में सेवा कार्य में लगे हुए सभी जेएसजी ग्रूपो के सदस्यों के लिये 2500 वेपोराईज़र प्रदान किये थे। लाॅक डाउन के दौरान जेएसजी मेवाड़ रिज़न ने प्रतिदिन 1 हजार लोगों को भोजन कराया  था। इसके अतिरिक्त भगवान महावीर की 2619 वीं जयन्ती के अवसर पर गत वर्ष मेवाड़ रिज़न ने मुख्यमंत्री सहायता कोष कोविड फण्ड में दो लाख इकसठ हजार सौ रूपयें प्रदान किये थे।

इस अवसर पर मेवाड़ रिज़न के अध्यक्ष निर्वाचित मोहन बोहरा, जैन सोश्यल ग्रुप अन्तर्राष्ट्रीय फेडरेशन के संयुक्त सचिव रोशनलाल जोधावत,कोषाध्यक्ष सुभाष मेहता मौजूद थे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web