लोगों को राशन दुकान तक जाने की जरूरत नहीं


लोगों को राशन दुकान तक जाने की जरूरत नहीं

कोरोना लॉकडाउन: घर में रहे-सतर्क व स्वस्थ रहे

 
लोगों को राशन दुकान तक जाने की जरूरत नहीं
UT WhatsApp Channel Join Now
...अब राशन डिलर घर-घर सप्लाई करेंगे

उदयपुर, 27 मार्च 2020। कोरोना संक्रमण के चलते केन्द्र व राज्य सरकार के निर्देशों पर जारी लॉकडाउन के दौरान जिला प्रशासन ने लोगों को घर में रहकर सतर्क व स्वस्थ रहने का आह्वान किया है। साथ ही कहा है कि इस स्थिति में किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार व प्रशासन की ओर से हर आवश्यक वस्तुएं सुलभ कराए जाने के प्रभावी प्रयास किए जा रहे है।

इस संबंध में जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासन यह प्रयास कर रहा है कि लोगों को प्रतिमाह उचित मूल्य की दुकान पर मिलने वाले राशन को लेने के लिए राशन की दुकान तक जाने की जरूरत नहीं है, राशन डिलर खुद आपका राशन लेकर घर पर देने के लिए पहुंचेगा। इस संबंध में आवश्यक तैयारियों के लिए रसद विभाग को कहा गया है।  

जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि समस्त राशन डिलर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गए है। उन्हें कहा गया है कि उनके पास पंजीकृत समस्त उपभोक्ताओं के लिए तय राशन सामग्री के पैकेट्स तैयार करलें और अगले माह से अपने स्तर पर वाहन मेें रखकर उपभोक्ताओं के घर तक ले जाकर आपूर्ति करें। उन्होंने बताया कि राशन डिलर पॉस मशीन के जरिए ओटीपी के माध्यम से राशन प्रदान करेगा।

बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से राशन वितरण की व्यवस्था

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली की एनएफएसए योजना में पोस मशीन से राशन वितरण की वर्तमान व्यवस्था बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से रखी गई है। जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि राशन डीलर द्वारा लाभार्थी का राशन कार्ड पोस मशीन पर प्रविष्ट करने के बाद उसके भामाशाह या जन आधार या आधार डेटाबेस में उपलब्ध नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी भेजा जाएंगा। लाभार्थी द्वारा डीलर ओटीपी उपलब्ध कराने के पश्चात पोस मशीन में ओटीपी नंबर दर्ज कर सत्यापन उपरान्त डीलर द्वारा राशन वितरण किया जाएगा।

लॉकडाउन दौरान प्रशासन की ओर से राशन किट्स का वितरण जारी, शहर में 11 टीमों द्वारा 3600 किट्स का वितरण

उदयपुर जिले में लॉकडाउन की अवधि के दौरान जिला प्रशासन द्वारा दिहाड़ी मजदूर, कचरा एकत्र वाले, साईकिल रिक्शा चालक आदि जरूरतमंद परिवारों के लिए राशन किट का वितरण किया जा रहा है, इसमें एक परिवार के लिए 15 दिन की आवश्यक खाद्य सामग्री होगी और प्रति किट की राशि 410 रुपये है। उदयपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 11 अलग-अलग टीमें बनाकर 3600 किट्स का वितरण किया गया है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी राशन किट्स तैयार कर भेजे जा चुके हैं।

इस व्यवस्था के तहत जिला प्रशासन द्वारा स्थापित कन्ट्रोल रूम एवं संदर्भित व्यक्ति से प्राप्त सूचना के अनुसार सूची बनाकर इन टीमों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों का सत्यापन कर उन्हें यह राशन किट उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं वितरण कार्य के दौरान यदि कोई जरूरतमंद व्यक्ति जिसे राशन की आवश्यक है उसे भी आधार कार्ड के आधार पर राशन दिया जा रहा है।

जिले के 17 ब्लॉक्स के लिए 11 हजार 500 किट्स तैयार

कलक्टर ने बताया कि इसी कड़ी में जिले के 17 ब्लॉक्स के लिए 11 हजार 500 राशन किट तैयार करवाकर भिजवा दिए गये है जिन्हें संबंधित उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी द्वारा निर्धारित टीमों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इसके तहत कोटड़ा व झाड़ोल ब्लॉक के लिए एक हजार-एक हजार किट और अन्य समत् ब्लॉक्स के लिए 500-500 किट तैयार कर भिजवाए जा चुके है जिनका वितरण जारी है।

इस पुनीत कार्य में आगे आए उदयपुरवासी

जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी ने उदयपुरवासियों से इस पुनीत कार्य में आगे आने व इस किट के वितरण के लिए आवश्यक सहयोग राशि जुटाने में प्रशासन की मदद करने का आह्वान किया है। इस कार्य में सहयोग के लिए जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी (8233688597) व एसीपी शीतल अग्रवाल (9414233217) से सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिले में 40 हजार किट्स के वितरण का लक्ष्य है और इसके लिए लगभग 2.5 करोड़ रुपये की आवश्यकता है। आपदा की इस स्थिति में सहयोग के लिए इच्छुक भामाशाह या दानदाता उदयपुर सहकारी उपभोक्ता थोक भंडार लिमिटेड, उदयपुर के बैंक खाते में सहायता राशि जमा करा सकते है। इसकी खाता संख्या 35017403130002545 है व शाखा शास्त्री सर्कल है। इसका आईएसएससी कोड आरएससीबी 0035017 है। वहीं चौक प्रदान करने के ईच्छुक लोग ‘उदयपुर सहकारी उपभोक्ता थोक भंडार लिमिटेड, उदयपुर’ के नाम से चौक जारी कर उपलब्ध करा सकते हैं।

हजारों की संख्या में आ रहे फोन, कंट्रोल रूम लगातार सक्रिय:

जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देशानुसार जरूरतमंदों की सूचना एकत्र करने के लिए रसद विभाग में बनाया गया कंट्रोल रुम सक्रिय है और इस पर दिनभर में लगभग हजार की संख्या में फोन आ रहे हैं। उन्होंने लोगों से धैर्य बरतने की अपील की है और आह्वान किया है कि यदि आपके पड़ोस में ऐसा परिवार रहा है जो दिहाड़ी मजदूर, कचरा एकत्र करने वाले, साईकिल रिक्शा चालक आदि है व जिनको राशन किट की जरूरत है। ऐसे व्यक्तियों की सूचना कन्ट्रोल रूम के सम्पर्क सूत्र 0294-2414620 व 0294-2412049 पर उपलब्ध कराई जा सकती है। इससे संबंधित सूचना संदर्भित व्यक्ति भावेश जोशी के मोबाइल नंबर 7891939787, कौशल वैरागी को 9887714888 पर भी उपलब्ध कराई जा सकती है। इसके साथ ही जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी के व्हाट्सअप नंबर 8233688597 पर टेक्स्ट या व्हाट्सअप मैसेज भी भेजा जा सकता है। इस मैसेज के आधार पर जरूरतमंदों की पुष्टि कर राशन किट का वितरण किया जाएगा।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal