बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की दिलाई शपथ

बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की दिलाई शपथ

श्री जैनाचार्य देवेन्द्र महिला संस्थान द्वारा देवेन्द्र धाम में आयोजित किये जा रहे 11 दिवसीय धार्मिक नैतिक संस्कार शिविर के सातवें दिन शिविरार्थी बच्चों को पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। संस्थान अध्यक्ष डाॅ.सुधा भण्डारी ने बताया कि इस अवसर पर बच्चों को पयार्वरण संरक्षण हेतु अपने कर्तव्य बतायें। बच्चों को यह भी बताया कि पेड़ पौधें नष्ट नहीं करें वरन् खाली स्थानों पर उन्हें लगाकर पर्यावरण संरक्षण करेंगे। पाॅलीथिन के स्थान पर कपड़े की थैलियों का उपयोग करेंगे।

The post

 
बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की दिलाई शपथ

श्री जैनाचार्य देवेन्द्र महिला संस्थान द्वारा देवेन्द्र धाम में आयोजित किये जा रहे 11 दिवसीय धार्मिक नैतिक संस्कार शिविर के सातवें दिन शिविरार्थी बच्चों को पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई।

संस्थान अध्यक्ष डाॅ.सुधा भण्डारी ने बताया कि इस अवसर पर बच्चों को पयार्वरण संरक्षण हेतु अपने कर्तव्य बतायें। बच्चों को यह भी बताया कि पेड़ पौधें नष्ट नहीं करें वरन् खाली स्थानों पर उन्हें लगाकर पर्यावरण संरक्षण करेंगे। पाॅलीथिन के स्थान पर कपड़े की थैलियों का उपयोग करेंगे।

उन्होंने बच्चों को यह भी बताया गया कि बिजली व पानी का दुरूपयोग नहीं कर उसे बचानें का प्रयास करेंगे। इसके अलावा बच्चों ने यह संकल्प भी लिया कि अपने मकान की छत पर पक्षियों के लिये परिण्डे लगाकर उनके लिये पानी की समुचित व्यवस्था करेंगे। इसके लिये संस्थान की ओर से बच्चों को परिण्डे वितरीत किये गये।

मंत्री ममता रांका ने बताया कि कार्यक्रम के पश्चात सभी बच्चों ने देवेन्द्र धाम मे गुलमोहर के पेड़ का पौधा लगाया। इस अवसर पर मीना, रूपी बाई, अनीता, मीनू छाजेड़, रेखा, विजय, रेखा चित्तौड़ा, राजकुमारी, सीमा बापना ने कार्यक्रम में सहयोग किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal