गिट्स के “ग्रेटिटयूड एंड कंट्रीब्यूट” में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर ए गुप्ता होंगे मुख्य अतिथि


गिट्स के “ग्रेटिटयूड एंड कंट्रीब्यूट” में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर ए गुप्ता होंगे मुख्य अतिथि

 
गिट्स के “ग्रेटिटयूड एंड कंट्रीब्यूट” में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर ए गुप्ता होंगे मुख्य अतिथि
UT WhatsApp Channel Join Now

गिट्स के यू एच वी पार्ट 2 “ग्रेटिटयूड एंड कंट्रीब्यूट” के कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर ए गुप्ता होंगे मुख्य अतिथि

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टेट डबोक उदयपुर में मानवीय मूल्यों पर आधारित कार्यक्रम ग्रेटिटयूड  एंड कंट्रीब्यूट का आयोजन 23 से 26 जुलाई तक किया जाएगा। कार्यक्रम में स्वयं, परिवार ,समाज एवं प्रकृति के साथ सामंजस्य को बढ़ाने के विषय से संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के वाइस चांसलर प्रो आर ए गुप्ता के द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया जाएगा। गेस्ट आफ ऑनर के रूप में आर टी यू कोटा के डीन(ऍफ़ ओ इ)  प्रो बी पी सुनेजा शिरकत करेंगे।

डॉ मिश्र ने कहा कि विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ यह भी आवश्यक है कि उन्हें स्वयं, परिवार, समाज एवं प्रकृति के साथ सामंजस्य में रहना भी सिखाया जाए ताकि वह प्रकृति के साथ लगाव महसूस करें साथ ही उनके व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास हो सके जब विद्यार्थी के जीवन में इन सभी तत्वों का मध्य सामंजस्य स्थापित होगा सभी युवा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो पाएगा और साथ ही सामाजिक उत्थान में अपना योगदान दे पाएगा।

डीन स्टूडेंट अफेयर डॉ राजीव माथुर ने कहा कि नैतिकता  के स्तर को सुदृढ़ करने के लिए ऐसे कार्यक्रम का होना बहुत जरूरी है, जब तक हमारा ध्यान सिर्फ किताबी ज्ञान पर केंद्रित रहेगा तब तक हम अपने नैतिक मूल्यों का विकास नहीं कर सकते। समाज का असली विकास नैतिक मूल्यों से ही होता है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ दीपिका साहू एवं डॉ विशाल जैन के अनुसार इस चार दिवसीय कार्यक्रम में विद्यार्थियों के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक योग्याभ्यास एवं खाद्य पदार्थ की जानकारी देना, परिवार ने बड़े बुजुर्गों से उनके जीवन के अनुभवों को सुनना तथा उनसे मूल्यात्मक  जानकारी लेना, जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा सामग्री एवं आवश्यक वस्तुओं का वितरण करना और वृक्षारोपण करना जैसी गतिविधियां इस कार्यक्रम की अभिन्न हिस्सा रहेगी ।इन गतिविधियों से विद्यार्थी उनके वास्तविक मूल्य से जुड़ेंगे जो आज समय के अनुसार यथार्थ है। इस कार्यक्रम में विभिन्न  विद्यालय, महाविद्यालय के विद्यार्थी एवं शिक्षक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से सम्मिलित होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal