मनोविज्ञान एक्यूप्रेशर है भावनाओं से आजादी – ईएफटी

मनोविज्ञान एक्यूप्रेशर है भावनाओं से आजादी – ईएफटी

ईएफटी चीनी मेरिडियन प्रणाली पर आधारित उपचार प्रक्रिया, एनआईसीसी द्वारा आगामी 3 व 4 अगस्त को दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय हेल्थ वर्कशाॅप-2018 का निःशुल्क आयोजन लाभगढ़ रिर्सोट में आयोजित की जायेगी। जिसे डाॅ. अनु मेहता संबोधित करेगी। ई.एफ.टी. ‘इमोशनल फ्रीडम टेक्निक’

 
मनोविज्ञान एक्यूप्रेशर है भावनाओं से आजादी – ईएफटीईएफटी चीनी मेरिडियन प्रणाली पर आधारित उपचार प्रक्रिया

एनआईसीसी द्वारा आगामी 3 व 4 अगस्त को दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय हेल्थ वर्कशाॅप-2018 का निःशुल्क आयोजन लाभगढ़ रिर्सोट में आयोजित की जायेगी। जिसे डाॅ. अनु मेहता संबोधित करेगी।

एनआईसीसी की निदेशिका डाॅ. स्वीटी छाबड़ा ने बताया कि ई.एफ.टी. ‘इमोशनल फ्रीडम टेक्निक’ यानि भावनाओं से आजादी की तकनीक है जो प्रत्येक व्यक्ति के मनोविज्ञान पर आधारित है। जिसे अधिकांश लोग अपनी दिनचर्या में अपना रहे हैं लेकिन, कई लोग अभी इससे वाकिफ नहीं हैं और इसे नजरअंदाज कर रहे हैं। वस्तुतः ई. एफ. टी. को मनोविज्ञान एक्यूप्रेशर के नाम से भी जाना जाता है जिसमे कुछ बिन्दुओं पर ऊँगली के दबाव से उर्जा का संचार किया जाता है।

श्रीमती डाॅ. छाबड़ा एनआईसीसी में आयोजित वर्कशाॅप में बोल रही थी। उन्होेंने कहा कि मनुष्य के शरीर में 14 रास्तों से उर्जा का संचार होता है और जिन्हें उर्जा शिरोबिंदु के नाम से जाना जाता है। अगर इनमे से 1 या 1 से अधिक बिंदु बिगड़ जाता है तो क्रोध, नकारात्मकता, शर्म और ग्लानि जैसे भाव पनपने लगते हैं। टैपिंग द्वारा शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकाला जाता है।

Click here to Download the UT App

उन्होंने बताया कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ईएफटी वास्तव में एक पैरामीटर है जिससे पता चलता है कि आप अपनी जीवन शैली और अपने खान पान के प्रति कितने समर्पित है। प्रत्येक व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ईएफटी वास्तव में बहुत आवश्यक है। यह आपके जीवन के रास्ते में अनसुलझा भावनात्मक मुद्दों यथा भौतिक मुद्दों, पुरानी पीड़ा, या निदान की स्थितियों के लिए भी उपयोगी है।

उन्होंने बताया कि कई मामलों में ईएफटी को भावनात्मक जिम्मेदार मुद्दों की खोज किए बिना राहत के लिए सीधे शारीरिक लक्षणों पर लागू किया जा सकता है हालांकि, ईएफटी के साथ सबसे शक्तिशाली और सबसे लंबे समय तक चलने वाले परिणामों के लिए, हम संबंधित भावनात्मक मुद्दों की पहचान और लक्ष्य की उम्मीद करते हैं। इमोशनल फ्रीडम टेक्निक के संचालक कहते है कि आप हमसें अधिक अनसुलझे भावनात्मक मुद्दों को अधिक स्पष्ट कर सकते हैं। ईएफटी एक सतत प्रक्रिया हो सकती है जिसका उपयोग हम पुराने आघात को दूर करने के लिए करते हैं, और किसी भी नई चुनौती का स्वस्थ, उत्पादक दृष्टिकोण के साथ चुनौतियों का स्वागत करते हैं।

Advertisement

उन्होंने बताया कि ईएफटी चीनी मेरिडियन प्रणाली पर आधारित उपचार प्रक्रिया हैं जो कमोबेश एक्यूपंक्चर व एक्यूप्रेशर का संशोधित रूप है जो मुख्य रूप से शारीरिक बीमारियों पर केंद्रित है। ईएफटी इस प्राचीन प्रक्रिया से वापस खड़ा है और भावनात्मक मुद्दों पर भी इसका संकेत देता है। ये बदले में अक्सर प्रदर्शन और शारीरिक मुद्दों के लिए लाभ प्रदान करते हैं। इसमें मानसिक मुद्दों पर विशिष्ट मुद्दों के लिए ‘‘ट्यून इन‘‘ व शरीर पर कुछ उंगलियों को हमारे उंगलियों के साथ टैप करके उत्तेजित करना मुख्य है।

छाबड़ा ने बताया कि ईएफटी मेरिडियन प्रणाली में गड़बड़ी को संतुलित करने के लिए कम समय लेता है। ई. एफ. टी. का प्रमुख कार्य सकारात्मक उर्जा का संचार करना है। लोगों में कुछ पुराने अनुभवों की वजह से नकारात्मक उर्जा बढ़ने लगती है जिसे इस पद्धति से शरीर के 10 अलग अलग बिन्दुओं पर दबाव डालकर दूर किया जाता है। ई. एफ. टी. टैपिंग पॉइंट सर के ऊपर, आँखों के बगल में, बिरोनी, आँखों के नीचे, नाक के नीचे, कॉलर बोन, सोर पॉइंट, ठोढ़ी, बाँहों के नीचे, कलाई के अन्दर, कराटे चैप पर स्थित है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal