11000 बच्चों का बाप बन जाएगा राजा अगले वर्ष तक

11000 बच्चों का बाप बन जाएगा राजा अगले वर्ष तक

राजा नाम का भैंसा उदयपुर में रहा आकर्षण का केंद्र

 
bufallo raja

उदयपुर में चल रहे संभाग स्तरीय किसान महोत्सव में उन्नत नस्ल के पशु पालकों को भी बुलाया गया है, ऐसे में चूरू जिले के बीसलाण गांव के फार्म से लाया गया राजा नाम का एक भैसा काफी चर्चा में रहा। किसान महोत्सव में आए हजारों किसानों की भीड़ राजा को देखने के लिए पूरे दिन उमड़ती रही। इस राजा के अगले वर्ष तक राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में करीब 11000 बच्चे पैदा हो जाएंगे।

राजा नाम का भैंसा उदयपुर में रहा आकर्षण का केंद्र, राजा के सीमन की कई राज्यों में है डिमांड,महज साढ़े तीन साल का है राजा,13 हजार सीमन की शीशियां की जा चुकी है तैयार,11 हजार शीशिया अब तक बिक चुकी है, 4-4 लीटर दूध पीता है सुबह शाम।

उदयपुर के किसान महोत्सव में नजर आ रहा यह विशालकाय भैंसा मुर्रा नस्ल का है। मुर्रा नस्ल में भी यह भैंसा उन्नत किस्म का है और इसके मालिकों ने इसका नाम राजा रखा हुआ है। राजा के सीमन की डिमांड पूरे देश में है और खासतौर से राजस्थान हरियाणा और पंजाब में हजारों की तादाद में सीमन बेचा जा चुका है। इसके मालिकों की मानें तो अगले वर्ष तक राजस्थान में ही करीब 8000 बच्चे राजा के पैदा हो जाएंगे तो वही हरियाणा और पंजाब मिलाकर राजा कुल 11000 बच्चों का पिता होगा। 

इस विशालकाय भैसे की हाइट 5 फिट 8 इंच और इसका वजन करीब 13 सौ से 14 सौ किलो है। इसे हष्ट पुष्ट रखने में भी इसके मालिकों को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसे सुबह और शाम 4-4 लीटर दूध पिलाया जाता है, साथ ही उच्च गुणवत्ता वाला खाना खिला कर करीब 3 से 4 किलोमीटर की सैर प्रतिदिन कराई जाती है। चुरू जिले की राजगढ़ तहसील के बीसलाण गांव में फार्म में पल रहे राजा को अभी बालिग होने भी समय है, यह महज साढ़े तीन साल का है। इसकी मां और पिता भी काफी प्रसिद्ध रहे है, इसकी मां एक दिन में 24 किलो 800 ग्राम दूध देती थी।

उदयपुर के कृषि उपज मंडी परिसर में चल रहे किसान महोत्सव में राजा आकर्षण का केंद्र रहा। यहां हजारों की तादाद में किसान शामिल होने पहुंचे थे, ऐसे में किसानों ने जहां कृषि की उन्नत तकनीकों को समझा तो वही पशुपालन में गुणवत्ता लाने के गुर भी सीखें, लेकिन सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र उन्नत नस्ल का यह भैंसा राजा ही रहा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal