उदयपुर स्थित जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट को राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार


उदयपुर स्थित जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट को राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार

अजमेर मंडल के आबू रोड स्टेशन और जेड आर टी आई (उदयपुर) को मिला राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार

 
उदयपुर स्थित जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट को राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार
UT WhatsApp Channel Join Now
राजस्थान रिनुएबल एनर्जी कारपोरेशन के तत्वाधान में जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट, उदयपुर को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

उदयपुर 16 दिसंबर 2020। अजमेर मंडल के आबू रोड स्टेशन और उदयपुर स्थित जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट (जेड आर टी आई) को ऊर्जा विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण के लिये किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए भवन श्रेणी में वर्ष 2019-20 के लिए राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार से सम्मानित  किया गया है। 

राजस्थान रिनुएबल एनर्जी कारपोरेशन के तत्वाधान में जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट, उदयपुर और आबू रोड स्टेशन को राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2020 के लिए क्रमशः प्रथम व तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

आबू स्टेशन अजमेर मंडल का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है जिससे माउंट आबू जैसा पर्यटन स्थल जुड़ा हुआ है। आबू रोड स्टेशन तथा जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट, उदयपुर पर ऊर्जा संरक्षण की पहल के अन्तर्गत प्रमुखतः कई कार्य किये गये है, जिससे पर्यावरण संरक्षण में भी सहायता प्राप्त हुई है साथ ही इन कार्यों के फलस्वरूप ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार प्राप्त हुआ है। 

ऊर्जा खपत को कम करने के लिए आबू स्टेशन पर विभिन्न ऊर्जा संरक्षण उपायों को अपनाया गया है जैसे पारंपरिक फिटिंग को ऊर्जा कुशल एलईडी लाइट और एलईडी बल्ब में बदलना, सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना, स्टार रेटेड पंप  व सेंसर आदि लगाये गए है। ऊर्जा संरक्षण उपायों को अपनाने के फलस्वरूप जोनल रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्युट, उदयपुर में गतवर्ष के मुकाबले 1.4 लाख यूनिट बिजली की खपत कम की गयी। इसी प्रकार आबू रोड स्टेशन पर गतवर्ष के मुकाबले 8 हजार यूनिट बिजली की खपत कम की गयी। 

मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने अजमेर मंडल के विद्युत विभाग के वरिष्ठ मंडल बिजली इंजिनीयर अशोक कुमार व अन्य अधिकारियो और कर्मचारियो के प्रयासों के फलस्वरूप प्राप्त इस उपलब्धि की सराहना करते हुए रेल कर्मचारियो व अधिकारियो से अधिकाधिक ऊर्जा संरक्षण के उपायों को अपनाने की अपील की है। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal