प्लास्टिक बाॅटल के रिसायकिल से बनेंगी उपयोगी वस्तुएं

प्लास्टिक बाॅटल के रिसायकिल से बनेंगी उपयोगी वस्तुएं 

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा उदयपुर में पहली प्लास्टिक बाॅटल रिवर्स वेंडिंग मशीन स्थापित
 
 
प्लास्टिक बाॅटल के रिसायकिल से बनेंगी उपयोगी वस्तुएं
पर्यावरण सरंक्षण के लिए हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्थापित इस प्लास्टिक बाॅटल रिवर्स वेंडिंग मशीन की पहल की सफलता को दूसरों तक पहुंचा कर इसे उदयपुर में अन्य स्थानों एवं अन्य शहरों में भी इसी प्रकार की पहल करने के प्रयास किये जाएगें।

सस्टेनेलेबल डेवलपमेंट के लिए हिन्दुस्तान जिंक की पहल सराहनीय है और हम सभी को प्रेरित करेगें कि रिसायकलींग समय की महती आवश्यकता है जिससे रिर्सोसेज का सरंक्षित किया जा सके । यह बात राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डाॅ बीआर पंवार ने हिन्दुस्तान जिंक द्वारा शहर में पहली प्लास्टिक बाॅटल रिवर्स वेंडिंग मशीन के उद्घाटन के अवसर पर कही। 

उन्होंने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण के लिए हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्थापित इस प्लास्टिक बाॅटल रिवर्स वेंडिंग मशीन की पहल की सफलता को दूसरों तक पहुंचा कर इसे उदयपुर में अन्य स्थानों एवं अन्य शहरों में भी इसी प्रकार की पहल करने के प्रयास किये जाएगें।

उदयपुर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के अभियान में योगदान देने और सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने और प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के उद्धेश्य से हिन्दुस्तान जिंक द्वारा राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सयुंक्त तत्वावधान में शहर के फोरम सेलिब्रेशन मॉल में तीसरी मंजिल पर पहली प्लास्टिक बाॅटल रिवर्स वेंडिंग मशीन स्थापित की है जिसमें उपयोग की गयी प्लास्टिक बाॅटल का निस्तारण हो जाएगा एवं बदले में मशीन द्वारा कूपन मिलेगा जिससे चुनिंदा जगहों पर निश्चित डिस्काउंट मिल सकेगा। 

मशीन अनुउपयोगी प्लास्टिक की बोतल को क्रश कर देगी जिसके बाद उसे रिसाइकलर को भेजा जाएगा जिनसे टी शर्ट एवं अन्य उपयोगी वस्तुओं के उत्पादन में उपयोग किया जा सकेगा। 

इस अवसर पर डाॅ बीआर पंवार के साथ डाॅ सरोज पंवार हेड रेडियोलाॅजिस्ट जोधपुर सामान्य चिकित्सालय एवं डायरेक्टर देबारी जिंक स्मेल्टर अनिल त्रिपाठी ने प्लास्टिक बाॅटल रिवर्स वेंडिंग मशीन का फीता काट कर एवं अनुपयोगी प्लास्टिक बाॅटल डालकर उद्घाटन किया। 

इस मौके पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक अधिकारी भूपेन्द्र सोनी, जिंक स्मेल्टर देबारी की पर्यावरण प्रमुख साधना वर्मा, हेड सीएसआर शिव भगवान, फोरम सेलिब्रेशन माॅल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।  
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal