हिन्दुस्तान जिंक द्वारा जावर में सखी उत्सव आयोजित


हिन्दुस्तान जिंक द्वारा जावर में सखी उत्सव आयोजित

1500 से अधिक सखी महिलाओं ने उत्साह से की भागीदारी

 
HZL
UT WhatsApp Channel Join Now

जावर में सखी उत्सव उत्साह के साथ आयोजित हुआ, जिसमें 26 गाँवों की 1500 से अधिक महिलाओं ने विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों और महिला सशक्तीकरण पर नुक्कड नाटक, नृत्य, खेल और अन्य गतिविधियों में भाग लिया। महिलाओं ने कार्यक्रम के दौरान सखी कार्यक्रम से आए उनके जीवन में बदलाव और उन्हें सशक्त और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में सखी के योगदान के अपने अनुभवों को साझा किया।  

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने हिंदुस्तान जिंक के महिला सशक्तिकरण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस पहल ने समुदायों को बाल विवाह जैसी कुरीति से बाहर निकालने में सहायता की है। उन्होंने महिलाओं के एक साथ आने और विशेष रूप से स्वास्थ्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि उद्योगों की उपस्थिति के कारण जनजातीय लोगों के जीवन स्तर में निरंतर सुधार आया है। उन्होंने महिलाओं को प्रोत्साहित किया कि वे दृढ़ निश्चय और मजबूती से आगे बढे़। 

कार्यक्रम में पुलिस उपअधीक्षक उदयपर चेतना भाटी, उपखण्ड अधिकारी सराड़ा मनीषा, तहसीलदार सराडा कीर्ति राठौड, संयुक्त निदेशक, डीओआईटी शीतल अग्रवाल, समाज कल्याण बोर्ड सदस्या और ब्रांड एंबेसडर बेटी बचाओ बेटी पढाओ दिव्यानी कटारा, हिन्दुस्तान जिंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर माइंस प्रवीण शर्मा, हेड सीएसआर हिन्दुस्तान जिंक अनुपम निधि, जावर माइंस के एसबीयू हेड राम मुरारी, डिप्टी सीईओ जावर माइंस हैनली हैनसन उपस्थित थे।

अतिथियों ने महिलाओं के साथ अपने बहुमूल्य ज्ञान को साझा किया और उन विभिन्न अधिकारों और सेवाओं के बारे में जागरूक किया, जिनकी महिलाएं हकदार हैं और जिनका लाभ उठा सकती हैं। उन्होंने सखी कार्यक्रम द्वारा किए गए उत्साहजनक कार्यों की भी सराहना की और बताया कि कैसे महिलाएं अपने विभिन्न कार्यों और प्रयासों के माध्यम से अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा बन रही हैं।

हिन्दुस्तान जिंक एवं मंजरी फाउण्डेशन द्वारा जावर में 389 स्वयं सहायता समूहों की 4900 से अधिक ग्रामीण महिलाए हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा चलाएं जा रहे कार्यक्रमो से जुडकर लाभान्वित हो रही है जिस पर कार्यक्रम में हर्ष जताया साथ ही कुछ महिलाओं ने अपने अनुभव भी साझा किये।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 5 जिलों उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेंर, चित्तौडगढ़ एवं उत्तराखण्ड के पंतनगर में सखी कार्यक्रम चलाया जा रहा है।कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का संयोजन सी.एस.आर. विभाग एवं  मंजरी फाउण्डेशन के सहयोग से किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal