गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की प्रस्तुति को द्वितीय पुरस्कार

गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की प्रस्तुति को द्वितीय पुरस्कार

‘‘गणतंत्र दिवस परेड’’ में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा प्रस्तुत गुजरात के गरबा नृत्य को द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
 
गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की प्रस्तुति को द्वितीय पुरस्कार
गरबा नृत्य की प्रस्तुति में गुजरात के 150 बाल कलाकारों ने भाग लिया। अहमदाबाद के कला विशेषज्ञ श्री कल्पेश दलाल के निर्देशन में पहले गुजरात और बाद में नई दिल्ली में लगभग एक माह के अभ्यास के बाद बालक कलाकारों ने राजपथ में उन्मुक्तता से अपने नृत्य का प्रदर्शन किया। 
 

उदयपुर, 28 जनवरी 2020। देश 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित ‘‘गणतंत्र दिवस परेड’’ में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा प्रस्तुत गुजरात के गरबा नृत्य को द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। भारत सरकार के माननीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को दिल्ली में ट्राॅफी प्रदान की। 

केन्द्र के प्रभारी निदेशक ने बताया कि भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में गुजरात का प्रसिद्ध गरबा नृत्य प्रदर्शित किया गया। केन्द्र की इस प्रस्तुति को रक्षा मंत्रालय द्वारा कई स्तरों पर परखने के उपरान्त पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की इस प्रस्तुति का चयन राजपथ पर आयोजित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व वाली परेड हेतु किया गया। 

नवरात्रि के दौरान शक्ति की आराधना में किया जाने वाला नृत्य गरबा लगभग सहस्राब्दी से एक साहित्यिक शैली, धार्मिक अनुष्ठान और लोक नृत्य के रूप में गुजरात की साझा सांस्कृतिक विरासत का एक अभिन्न, अंग रहा है।

उन्होंने बताया कि गरबा नृत्य की प्रस्तुति में गुजरात के 150 बाल कलाकारों ने भाग लिया। अहमदाबाद के कला विशेषज्ञ श्री कल्पेश दलाल के निर्देशन में पहले गुजरात और बाद में नई दिल्ली में लगभग एक माह के अभ्यास के बाद बालक कलाकारों ने राजपथ में उन्मुक्तता से अपने नृत्य का प्रदर्शन किया। 

पारंपरिक परिधान में सजी संवरी बालिकाओं ने गरबा गीत पर विभिन्न प्रस्तुति योग्य सामग्री (प्राॅप्स) का कलात्मक प्रयोग करते हुए वृत्ताकार एवं त्रिकोणी संरचनाएँ बना कर अपनी प्रस्तुति को आकर्षक बनाया।

भारत सरकार के माननीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा नई दिल्ली में केन्द्र के प्रतिनिधियों व बाल कलाकारों को ट्राॅफी प्रदान की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal